त्यौहारों के मौसम में महिलाओ की उत्सुकता देखते ही बनती है और हो भी क्यों न, इन फेस्टिव सीजन में ही सजने संवरने का मजा आता है। हर तरफ फेस्टिव की खुमारी जो रहती है। फेस्टिवल का नशा इतना होता है की महीनो पहले से ही इसकी तैयारियां शुरू हो जाती हैं। ऐसे में आपकी तैयारियों की शुरूआत भी हो जानी चाहिए क्योंकि जब आप पहले से तैयारी किये हुए होंगी। तभी तो आपके रंग-रूप पर त्यौहारों का ग्लो नजर आएगा।  अगर आप भी त्यौहारों में औरो से अलग  और बेस्ट दिखना चाहती हैं तो जानिए सुप्रसिद्ध कॉस्मेटोलॉजिस्ट, ऐस्थिटीशियन व एल्पस कॉस्मेटिक क्लीनिक की फांउडर डॉयरेक्टर भारती तनेजा जी से कुछ फेस्टिव मेकअप टिप्स ताकि त्यौहार के मौके पर जब आप श्रृंगार करके घर से बाहर जाएं तो लोग आपको देखते ही रह जाएं।

मेकअप की शुरआत क्लींनिंग से करें

अच्छे मेकअप के लिए साफ और निखरी त्वचा पहली जरूरत है। इसके लिए पहले त्वचा क्लीन करें। त्वचा क्लीन करने के लिए आप क्लींजिंग मिल्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। रूई के फाहे में क्लींजिंग मिल्क लेकर अपने चेहरे, गर्दन और उसके पीछे एवं कान के आस-पास की त्वचा को भी अच्छी तरह क्लीन कर लीजिए। क्लींनिंग के बाद टोनिंग करना बेहद जरूरी हैं आप टोनिंग के लिए किसी अच्छी क्वालिटी की टोनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप चाहें  तो टोनिंग के लिए मलमल के कपड़े में बर्फ डालकर  चेहरे पर मल सकती हैं। अब चेहरे को 4-5 मिनट तक प्राकृतिक हवा में सूखने दें  इससे स्किन टोन हो जाएगी और पसीना भी कम आएगा। अब आपकी त्वचा को मॉयश्चर की जरूरत है आप अच्छी क्वालिटी की मॉयश्चराइजर से चेहरे को हल्के-हल्के मसाज करें। अब आप मेकअप करना शुरू कर सकती हैं। फेस्टिव मूड एक्साइटमेंट से भरा हुआ होता है, जिस कारण हर किसी को पसीना आने लग जाता है इसलिए  डांडिया या गरबा खेलने के लिए मेकअप वॉटरप्रूव होना जरूरी है। इसके लिए आप अपने फेस पर वॉटर प्रूफ फांउडेशन लगाएं और उसे सेट करने के लिए कॉम्पैक्ट का इस्तेमाल जरूर करें। इसके अलावा कॉम्पैक्ट को अपने साथ भी जरूर रखें, जिससे आप बीच-बीच में टच अप भी कर सके।

इसे भी पढ़ें: सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन के लिए नहाने के पानी में मिलाएं ये 6 स्पेशल चीजें

अब करें गाल-गुलाबी

festive look inside

यह आपकी खूबसूरती और भी सवांरने का काम करती है। ब्लशऑंन चीक बोन पर लगाकर कान की तरफ खींचते हुए लगाएं। त्यौहारों के मौके पर ब्लशऑन पीच या गुलाबी अपनी स्किन के अनुसार लगा सकती हैं।   रात के इस जश्न में ब्लशऑन के साथ-साथ चीक्स बोन्स पर भी हाईलाइटर जरूर यूज़ करें।  

आई बेस की बारी

आई-मेकअप के लिए वॉटरप्रूव प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कीजिए। अच्छे मेकअप के लिए बेस सबसे पहली जरूरत है। इसके लिए ऐसा कीजिए कि अगर आपकी त्वचा पर कोई दाग या किसी प्रकार के निशान है तो आप उसे कंसीलर लगाकर कंसील कर लीजिए। यदि आंखों के पास के काले घेरे और पिगमेंटशन को छुपाना हो तो आप एक शेड डार्क कंसीलर लगाएं। अब आप टू-वे केक के स्पंज को गीलाकर लें और एकसार पूरे चेहरे पर लगाएं। आंखों का मेकअप आपके ड्रेस से मैचिंग या कॉम्प्लिमेंटिंग तो अच्छा लगता है। अगर दिन के लिए तैयार होना हो तो शेड थोड़ा लाईट लगाएं। आंखों को आकर्षक दिखाने के लिए त्यौहार के अवसर पर रेड या मैरून आईशैडो आंखों के नजदीक थोड़ा लाइट और बाहर की ओर थोड़ा डार्क लगा सकती हैं। रात के समय आप चाहें तो इसके ऊपर गोल्डन या सिल्वर कलर के स्पार्कल डस्ट भी लगा सकती हैं, इससे आंखें आकर्षक और बेहद खूबसूरत दिखेगी। आईब्रो के नीचे हाईलाइटर लगाएं, शेड्स के अनुसार हाईलाइटर गोल्डन या सिल्वर ले सकती है। अब बारी आती है आईलाइनर की, आईलाइनर लगाते समय आईलाइनर की पतली लकीर थोड़ी सी बाहर की ओर खींचें।

festive l inside

पलकों को आईलैश कर्लर से कर्ल कर लें ,आप चाहती हैं कि आपकी पलकें इतनी अच्छी दिखें कि देखने वाले अपलक देखते रह जाएं तो आप दिन के समय मस्कारा का सिंगल कोट लगाएं। अगर आप रात का मेकअप कर रहीं हैं तो मस्कारा का डबल कोट लगाना बेहतर रहेगा। मस्कारा वॉटरप्रूफ लगाएं इससे पसीने से फैलेगा नहीं। आंखें बड़ी हैं तो आप काजल लगा लीजिए, आंखें प्यारी दिखेंगी। आईब्रो को सुन्दर आकार देने के लिए आप ब्लैक या ब्राउन कलर के आईब्रो पेंसिल का इस्तेमाल कर आईब्रो को बेहतर शेप दे सकती हैं। अपनी ड्रेस से मैचिंग या कांप्लिमेटिंग ग्लिटर बेस्ड शेड्स को अपनी आईज़ पर ब्लेंड करें और आईलिड पर कॉन्ट्रास्टिंग ब्लैक आई-लाइनर से आंखों को शेप दें। यदि आप आईशैडो नहीं लगाना चाहती तो कलरफुल लाइनर से अपनी आंखों को ड्रैमेटिक अंदाज़ में भी सजा सकती हैं।  और लांग-लास्टिंग मस्कारा के कोट्स लगाकर आंखों को बड़ा व सुंदर दिखाएं। आंखों के अंदर यानि वॉटर लाइन पर जैल बेस्ड काजल लगाएं।

 

इसे भी पढ़ें: आईब्रो की शेप के बारे में जाने 5 जरुरी बातें, नहीं तो बिगड़ जाएगा आपका लुक

नाजुक लब

festive style inside

आपके चेहरे पर गुलाब की पंखुड़ियों की तरह होंठ हों तो आपका चेहरा मोहक एवं देखने वालों पर जादू सा असर करता है। आप चाहती हैं कि आपके होंठ भी ऐसे ही खूबसूरत दिखे तो सबसे पहले अपने होंठों को लिपलाइनर से सुन्दर सी शेप दीजिए। अगर होंठ मोटे हैं तो नैचुरल लाइन से जरा सा अंदर की तरफ लगाएं और अगर पतले हैं तो लिपलाइनर होंठ की नैचुरल लाइन से जरा सा बाहर लगाएं। अगर आप लबों को थोड़ा सेक्सी लुक देना चाहती हैं तो आप थोड़ा बाहर की ओर लिप लाईनर लगायें। दिन के समय आप चाहें तो केवल लिपग्लाॅस भी लगा सकती हैं या फिर फैशन के अनुरूप लिक्विड लिपस्टिक लगा सकती हैं। रात के समय आप ड्रेस से मैचिंग या कॉम्प्लिमेंटिंग ग्लाॅसी लिपस्टिक लगा सकती हैं। लिपस्टिक लगाने के बाद होंठों के बीच टिश्यू पेपर रख कर अतिरिक्त लिपस्टिक निकाल लें फिर उस पर लिपग्लाॅस लगाएं। होठों पर बोल्ड शेड्स जैसे रेड, ऑरेंज, चैरी, प्लम आदि शेड की लिपस्टिक लगाएं। लेकिन अगर आई-मेकअप काफी वाइब्रेंट हैं तो अपने लिप्स को सॉल्मन पिंक, कैरेमल ब्राउन या पीच शेड से सील करें। ऐसे मौकों पर आपको बार-बार टचअप करने का मौका नहीं मिलता, इसलिए अपने लिप्स को लांग-लास्टिंग लिपस्टिक से ही सील करें।

रेशमी जुल्फों का जादू

बालों को आप अपनी पसंद के अनुसार खुला, चोटी या जुड़ा बना कर रख सकती हैं। अगर आप बालों को खुला रखना चाहती हैं तो बालों में सीरम या मूज लगा कर ऊपर की ओर समेट कर क्लिप लगा लीजिए और थोड़ी देर बाद अपने बालों से क्लिप निकाल कर कंघी कर लीजिए, आपके बाल खूबसूरती के साथ लहरा उठेंगे । आप चाहें तो इस अवसर पर डिजाइनर हेयर स्टाइल भी बना सकती हैं।