कई महिलाओं की यह समस्या है कि बर्तन धोने के बाद हाथ ड्राई और फटने लगते हैं। यही नहीं लगातार हाथों की त्वचा फटने से ब्लीडिंग भी होने लगती है। इससे दर्द तो होता ही बल्कि आपके हाथों की खूबसूरती भी खराब हो जाती है। रोज बर्तन धोने पर उंगलियों के ऊपरी हिस्से पर पहले तो निशान पड़ते हैं, फिर धीरे-धीरे उसमें गदंगी जमने लगती है। ड्राई हाथों के साथ अक्सर यह समस्या देखने को मिली है। 

इसलिए आज हम आपको बताएंगे कुछ घरेलू तरीके, जिसके आजमाने से हाथ फटने की समस्या नहीं होगी। यही नहीं हाथों की त्वचा को कोमल और सुंदर बनाए रखने के लिए भी इन घरेलू तरीकों को नियमित किया जाना चाहिए।

हफ्ते में एक बार जरूर करें स्क्रब

alovera gel

हाथों की त्वचा का ख्याल रखने के लिए हफ्ते में एक बार स्क्रब जरूर करें। इसके लिए किसी भी स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं, आप चाहें तो होममेड स्क्रब बना सकती हैं। अब हाथों को दो मिनट तक स्क्रब करें और फिर उसपर प्यूमिक स्टोन से रब करें। इस दौरान हाथों के अलावा नाखून पर मौजूद गदंगी को भी साफ करें। अब इसे नॉर्मल पानी से साफ कर लें। हाथों को तैलिये से पोंछने के बाद एलोवेरा जेल अप्लाई करें। यह हाथों को मॉश्चराइज करने के साथ हाथों को ठंडक भी पहुंचाएगा।

इसे भी पढ़ें: रुजुता दिवेकर की होम रेमेडी अपनाने से फ्रिजी और दोमुंहे बालों से मिलेगा छुटकारा

रोजाना रात में जैतून के तेल से करें मालिश

olive oile fr hand

रात में सोने से पहले अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह धो लें। अब जैतून की तेल की कुछ बूंद हाथों पर डालें और उससे मसाज करें। इस दौरान उंगलियों के अलावा नाखूनों की भी अच्छी तरह मालिश करें। ऐसा करने से आपके नाखून शाइन करेंगे, वहीं नियमित हाथों की मालिश करने से स्किन मॉश्चराइज रहेगी। यही नहीं आप चाहें तो दिन में भी बर्तन धोने के बाद हाथों को माइल्ड साबुन से वॉश करने के बाद जैतून के तेल की कुछ बूंद हाथों पर रब कर लें। ड्राईनेस की समस्या हमेशा बनी रहती है तो इस टिप को जरूर फॉलो करें।

इसे भी पढ़ें:चेहरे को बनाना चाहती हैं गोरा तो चावल के आटे से बना ये होममेड स्क्रब जरूर करें ट्राई

Recommended Video

गर्म पानी का करें उपयोग

use scrub

नियमित बर्तन धोने की वजह से हाथ खुरदरे हो जाते हैं, तो हफ्ते में एक या दो बार सिरका अपने हाथों में लगाएं। इसके बाद अपने हाथों को गुनगुने पानी में भिगो दें और सिकाई करें। इससे फटे हाथों को काफी राहत मिलती है। हालांकि अधिक देर तक हाथों को पानी के अंदर ना रखें। अब तौलिये से इस पोंछ दें और फिर सरसों तेल लगा लें। सरसों तेल के अलावा आप नारियल तेल का भी उपयोग कर सकती हैं।

नियमित इन तरीकों को आजमाएंगी तो बर्तन धोने के बाद आपके हाथ हमेशा सॉफ्ट और खूबसूरत नजर आएंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।