इन दिनों स्किन को हेल्दी रखना एक टास्क है। इसके लिए कई महिलाएं महंगे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल, लेकिन आप चाहें तो नेचुरल तरीके से भी स्किन को ग्लोइंग बना सकती हैं। बता दें कि ज्यादातर महिलाएं अपनी स्किन को लेकर परेशान रहती हैं। वहीं स्किन को हेल्दी रखने के लिए स्किन केयर रूटीन के साथ-साथ शॉवर रूटीन को भी फॉलो किया जाना चाहिए। नहाते वक्त महिलाएं कुछ ऐसी गलतियां अक्सर करती हैं, जिसका असर उनकी स्किन पर पड़ता है।

कई बार नहाने के बाद त्वचा में खुजली या फिर ड्राई होने लगती है, यह सब कुछ आपकी शॉवर रूटीन पर निर्भर करता है। ब्यूटी एक्सपर्ट विजय के अनुसार, बेहतर शॉवर रूटीन के जरिए ना सिर्फ रंगत निखर जाती है बल्कि स्किन भी हेल्दी हो जाती है। रोजाना इस रूटीन को फॉलो करें तो कुछ दिनों में ही फर्क नजर आने लगता है।

नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें

hot shower

सर्दियां शुरू होते ही गर्म पानी से नहाना शुरू कर देते हैं, यह आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे खुजली शुरू हो जाती है और स्किन ड्राई होने लगती है। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल भूल कर भी ना करें। वहीं ठंडा या फिर गुनगुना पानी आपकी त्वचा की नमी के स्तर को बनाए रखता है और स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: बादाम से बालों को मिल सकते हैं ये पांच जबरदस्त फायदे, जानकर आज ही करेंगी हेयर केयर रूटीन में शामिल

नहाने से पहले बॉडी मसाज करें

body massage

सर्दियों के मौसम में नहाने से पहले काफी खुजली होती है। इस समस्या से राहत पाने के लिए आप पूरी स्किन पर नारियल तेल से मालिश कर सकती हैं। अगर आपकी स्किन अधिक ड्राई है तो मालिश के लिए सरसों का तेल इस्तेमाल कर सकती हैं। यह ना सिर्फ आपकी स्किन को मॉइस्चराइज करेगा बल्कि स्किन इरिटेशन की भी समस्या भी दूर हो जाएगी। वहीं नहाने से पहले बॉडी की मालिश करना हेल्दी आदतों में से एक है, जिसे पुराने समय में लोग अक्सर किया करते थे।

क्लींजर और स्क्रब का इस्तेमाल

soup and scrub use

साबुन की जगह आप बॉडी क्लींजर का इस्तेमाल करें। हालांकि, क्लींजर को एक बार अच्छी तरह चेक करें कि इसमें इस्तेमाल होने वाले इंग्रेडिएंट्स आपकी बॉडी के लिए उपयुक्त है या नहीं। वहीं अगर आप स्क्रब की बात करें तो होममेड स्क्रब तैयार कर सकती हैं। कोशिश करें कि नहाते वक्त जितना हो सके अपनी त्वचा पर नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करें। त्वचा को अधिक एक्सफोलिएट करने से बचें। साबुन और केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से त्वचा को नुकसान हो सकता है। इसलिए ऐसा करने से बचें।

अच्छे रेजर का इस्तेमाल करें

शेव कर रही हैं तो एक अच्छे रेजर का इस्तेमाल करें। बिना किसी क्रीम के शेव करने की गलती ना करें। आप चाहें तो क्रीम की जगह शेव करने के लिए कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं रोजाना शेव करने के बजाय जरूरत पड़ने पर शेव करें। अच्छी तरह क्लीन करने के बाद शॉवर लें। अनचाहे बाल को हटाने के लिए रेजर का इस्तेमाल करती हैं तो ध्यान रखें वो अधिक पुराना नहीं होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: दिवाली पूजन पर चेहरे पर आएगा इंस्‍टेंट ग्‍लो, अपनाएं ये टिप्‍स

Recommended Video

स्किन केयर रूटीन फॉलो करें

skin care after shower

नहाने से पहले ही नहीं नहाने के बाद भी स्किन केयर रूटीन को जरूर फॉलो करें। नहाने के तुरंत बाद मॉइश्चराइजर अप्लाई करें, यह आपकी स्किन को पूरे दिन हाइड्रेट रखता है। स्किन को मॉइस्चराइज रखने के लिए नेचुरल इंग्रेडिएंट्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं आप अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। इसके बाद आप सनस्क्रीन और अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। 

शॉवर रूटीन के ये बेसिक टिप्स आपकी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाएं। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहे हर जिंदगी के साथ।