ब्यूटी इंडस्ट्री में काफी बदलाव आया है। जहां कुछ सालों पहले तक सिर्फ कोल्ड क्रीम और वैनिशिंग क्रीम (जो चेहरे पर पता ही नहीं चलती) उपलब्ध थीं वहीं अब अलग-अलग टेक्सचर वाली स्किन के लिए अलग-अलग तरह की क्रीम उपलब्ध हैं। अब बाजारों में डे क्रीम से लेकर नाइट नरिशिंग क्रीम, सनब्लॉक क्रीम, एंटी-एजिंग क्रीम, अंडर आई क्रीम्स, हेयर सन ब्लॉक क्रीम और कंडीशनर, फेयरनेस क्रीम आदि ब्यूटी प्रोडक्ट्स मिलने लगे हैं। हालांकि, ज्यादातर महिलाएं डे क्रीम का ही इस्तेमाल करती हैं लेकिन क्या आपको पता है कि नाइट क्रीम भी स्किन के लिए कितनी फायदेमंद है? 

बता दें कि नाइट क्रीम यानि नरिशिंग क्रीम का इस्तेमाल फेशियल मसाज के लिए ब्यूटी सलून में भी किया जाता है। साथ ही, नाइट क्रीम का असल इस्तेमाल नॉर्मल से ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए किया जाता है। क्योंकि जैसे ही मौसम में बदलाव होता है हमारी स्किन में भी वो बदलाव दिखता है। सर्दियों में तो ऑयली स्किन में भी बहुत ज्यादा ड्राइनेस दिखने लगती है और नॉर्मल और ड्राई स्किन तो बहुत ज्यादा सूखती है और फ्लेक्सी हो जाती है। जिसका टेक्सचर बहुत ही खराब हो जाता है, तो ऐसे में आप नाइट क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

क्या है नाइट क्रीम? 

night cream applying tips

नाइट क्रीम एक तरह की नरिशिंग क्रीम है, जिससे मसाज करने पर स्किन में मॉइश्चर रिटेंशन एबिलिटी बढ़ती है। ये स्किन को ठंडा रखने वाला एलिमेंट भी प्रदान करती है, जिससे स्किन सॉफ्ट और स्मूथ होती है। साथ ही, कई तरह की नाइट क्रीम को एंटी-एजिंग क्रीम की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इनमें वो इंग्रीडिएंट्स मौजूद होते हैं, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम कर सकते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- मोबाइल फोन त्वचा को कैसे प्रभावित कर रहा है? शहनाज हुसैन से जानें

आप हमारे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि इसे खास एंटी-एजिंग क्रीम्स को बनाया है। जिनमें उनके इंग्रीडिएंट्स के हिसाब से बेनिफिट्स होते हैं जैसे गोल्ड, डायमंड, प्लैटिनम, प्लांट स्टेम सेल आदि। 

ग्लोइंग स्किन के लिए जरूरी है नाइट क्रीम

ब्यूटीफुल फेस के लिए मेकअप जरूरी नहीं है बल्कि हेल्दी स्किन जरूरी है और अगर आपके चेहरे पर कोई दाग-धब्बा नहीं है। साथ ही, आपका चेहरा देखने में डल नहीं लगता और डार्क सर्कल नहीं हैं, तो आप बिना मेकअप के भी खूबसूरत ही दिखेंगी। लेकिन अगर आपकी स्किन रूखी और बेजान है, तो आप नाइट क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं। (ड्राई स्किन की समस्या को दूर कर सकते हैं ये उपाय

क्योंकि नाइट क्रीम त्वचा को आवश्यक तत्व प्रदान करती हैं और त्वचा के रंग में भी सुधार करती हैं। साथ ही, त्वचा विशेष रूप से नमी बनाए रखने और नई कोशिकाओं के पुनर्जनन का काम करती हैं। बता दें कि शरीर का कोशिका नवीनीकरण और मरम्मत वास्तव में रात में होता है। रात में त्वचा को पोषण देने से त्वचा ग्लोइंग नजर आती है।

नाइट क्रीम इस्तेमाल करने का तरीका 

Night cream oil

नाइट क्रीम के इस्तेमाल का स्किन टाइप का अनुसार किया जाता है। हालांकि, यह उन लोगों के लिए बेहतर है जिनकी स्किन सामान्य है या रूखी है। क्योंकि अगर आपकी स्किन ऑयली है या आपके चेहरे पर मुंहासे, फुंसी या रैशेज होने का खतरा है, इन लोगों को इसका उपयोग नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऑयली स्किन को एमोलिएंट्स या क्रीम से मसाज करने की ज़रूरत नहीं है। 

Recommended Video

अगर आप इसका इस्तेमाल करती हैं, तो इससे स्किन के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और ब्लैकहेड्स और पिंपल्स होने की संभावना भी हो जाती है। अगर आपकी त्वचा का रूखापन सामान्य है, तो आप 25 साल की उम्र के बाद नाइट क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

रात को सोने से पहले और रात में स्किन को साफ करने के बाद नाइट क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही, चेहरे पर नाइट क्रीम लगाकर अच्छी तरह से मालिश करनी चाहिए। आप अपनी गर्दन पर भी नाइट क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए। हालांकि, सोने से पहले क्रीम को नम रूई से पोंछना चाहिए।

इसे ज़रूर पढ़ें- Shahnaz Husain Tips: त्वचा को साफ़ और हेल्दी बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

इस तरह करें नाइट क्रीम का चुनाव 

Night cream

आजकल बाजार में कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट मिलने लगे हैं लेकिन आप ऐसी नाइट क्रीम का चुनाव करें, जिसमें आमतौर पर एमोलिएंट्स शामिल हों। क्योंकि ये तत्व त्वचा को तेल प्रदान करने का काम करते हैं और रूखी त्वचा को तेल की जरूरत होती है। (बिना पैसा खर्च किए इन 5 ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट को घर में बना सकती हैं आप) साथ ही, इसमें मॉइस्चराइज़र भी हो सकते हैं। आप हमारे ब्यूटी प्रोडक्ट में से शालाइफ नाइट क्रीम खरीद सकती हैं। यह एक अच्छी और बेहतरीन क्रीम है और हमारे सबसे ज्यादा बिकने वाले उत्पादों में से एक है। क्योंकि इसमें वह सभी एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो आपकी स्किन को नरिश करने का काम करते हैं जैसे विटामिन-ए और ई से भरपूर होते हैं, जैसे गेहूं के बीज का तेल, गाजर के बीज, बादाम आदि। 

(फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट शहनाज हुसैन 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए उन्हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।)   

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी शहनाज हुसैन की ब्‍यूटी टिप्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit- (@Shahnaz husain input)