अगर आप अपनी रूखी और डल स्किन से परेशान हैं तो आपको फेस शीट मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए। फेस शीट मास्क को खासतौर पर अलग-अलग स्किन टाइप के लिए बनाया जाता है। इसके साथ ही फेस शीट मास्क हमारे चेहरे को सॉफ्ट और ग्लोइंग रखने में भी मदद करता है। रूखी और डल स्किन के लिए कुछ ऐसे फेस शीट मास्क हैं, जिनका आप इस्तेमाल कर सकती हैं। ये फेस शीट मास्क काफी बजट फ्रेंडली भी हैं। आप आसानी से इन्हें ऑनलाइन या मार्केट जाकर भी खरीद सकती हैं। 

एवोकाडो फेस शीट मास्क

avocado face sheet mask

अगर आपकी स्किन डल और रूखी है तो आपको एवोकाडो फेस शीट मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए। एवोकाडो में विटामिन बी, सी, ई , राइबोफ्लेविन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, ल्यूटिन, बीटा-कैरोटीन, ओमेगा -3फैटी एसिड के साथ-साथ एंटी-एजिंग एंटीऑक्सीडेंट सहित कई विटामिन और मिनरल होते हैं। इसलिए एवोकाडो फेस शीट मास्क आपकी डल स्किन के लिए एकदम बेस्ट ऑप्शन है। इस फेस शीट मास्क को आप ऑनलाइन भी मंगवा सकती हैं। 

लेमन फेस शीट मास्क

lemon face sheet mask for dull skin

अगर आपकी स्किन रूखी है तो आपको लेमन फेस शीट मास्क का उपयोग करना चाहिए। लेमन मास्क में ब्राइटनिंग गुण होते हैं, जो स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करता है। इसके अलावा आप चाहें तो एलोवेरा फेस शीट मास्क का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। एलोवेरा से भी आपकी त्वचा का रूखापन दूर होने लगेगा । एलोवेरा फेस शीट मास्क भी रूखी त्वचा वालों के लिए एकदम बेस्ट है। साथ ही यह फेस शीट मास्क काफी बजट फ्रेंडली भी है। 

इसे भी पढ़ें: कहीं आप भी अपनी स्किन के लिए गलत Sheet Mask तो नहीं चुन रही हैं?

कुकुंबर फेस शीट मास्क

cucumber face sheet mask for dull and rough skin

अगर आपकी त्वचा डल है तो आपको कुकुंबर फेस शीट मास्क लगाना चाहिए। कुकुंबर विटामिन ई से भरपूर होता है, जिसके चलते ये आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाएगा। साथ ही इसमें ब्राइटनिंग गुण भी मौजूद होते हैं। ये आपकी त्वचा में मौजूद डेड सेल को हटाकर आपकी त्वचा को अंदर से चमकदार बनाता है। आपको इस फेस शीट मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में केवल दो बार ही करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: 5 तरह की होती है स्किन जानिए कैसी त्वचा पर किस तरह का फेस मास्क लगाएं

रोज़ फेस शीट मास्क

rose face sheet mask

जिन लोगों की स्किन डल और रूखी होती है, उनके लिए रोज़ फेस मास्क काफी फायदेमंद हो सकता है। रोज़ शीट मास्क लगाने से स्किन मुलायम होने लगती है। ऐसा इसलिए क्योंकि गुलाब में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो स्किन को सॉफ्ट बनाता है। आप रोज़ फेस शीट मास्क को ऑनलाइन भी ऑर्डर कर सकती हैं।

फेस शीट मास्क लगाने का सही तरीका

face sheet mask for dull and rough skin type

  • फेस शीट मास्क लगाने से पहले आपको अपनी स्किन को अच्छे से धोना चाहिए। अपने चेहरे को फेश वॉश से अच्छे से धो लें। चेहरे को अच्छे से धोएं बगैर फेस शीट मास्क का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • इसके बाद ही मास्क का इस्तेमाल करें। 
  • आपको फेस शीट मास्क को सही तरीके से लगाना चाहिए। फेस शीट मास्क को अपने हाथों से दबाकर अपने चेहरे पर चिपका लें।
  •  इसके बाद कम से कम 15-20 मिनट तक फेस शीट मास्क को सूखने के लिए छोड़ दें। फेस शीट मास्क को हटाने के बाद आपको अपने फेस पर सीरम भी लगाना चाहिए। 
  • सीरम लगाकर अच्छे से मसाज कर लें। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आपको अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही सीरम लगाना चाहिए।

 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। ब्यूटी से जुड़े इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit: freepik.com & img.tatacliq.com