आयुर्वेद में ऐसे कई तरीके माने गए हैं जो आपकी स्किन और हेल्थ को ठीक कर सकते है। आयुर्वेद में हमेशा शुद्ध आहार को महत्व दिया जाता है और ग्लोइंग स्किन के लिए भी ये जरूरी है कि आप अपने खाने पीने की आदतों का ध्यान रखें और साथ ही साथ स्किन केयर को लेकर थोड़ा सीरियस हो जाएं। अगर आपको ग्लोइंग स्किन चाहिए तो ऊपरी स्किन केयर रूटीन के साथ-साथ अपनी लाइफस्टाइल पर भी ध्यान देना होगा। 

यकीनन स्किन केयर को लेकर अगर आपको कोई चीज़ चुनने को कही जाए तो शायद आपका ध्यान भी नेचुरल चीजों की तरफ जाएगा। पर आखिर ग्लोइंग स्किन के लिए क्या किया जाए?

हमने NatureCode की को-फाउंडर और डायरेक्ट वाणी आहूजा से बात की और ये जानने की कोशिश की कि आखिर ग्लोइंग स्किन के लिए आयुर्वेद में किस तरह के नुस्खे बताए जाते हैं। ये देखना यकीनन जरूरी है कि आपकी स्किन में किस तरह की समस्या हो रही है और आयुर्वेद में उसे लेकर क्या नियम हैं। ऐसा जरूर है कि ग्लोइंग स्किन के लिए कई जड़ी बूटियों को अपनी डाइट में शामिल करने की बात की जाती है,  लेकिन ये भी ध्यान रखना चाहिए कि आपको वो चीज़ सूट करेगी या नहीं। 

इसे जरूर पढ़ें- अपने पतले होंठों को मोटा दिखाने के 5 ट्रिक्स

कई लोग सिर्फ ट्रेंड के आधार पर ही अपनी स्किन को लेकर फैसला ले लेते हैं और ये बहुत ही गलत चीज़ है। हर किसी की स्किन अलग होती है और उसपर असर भी अलग होता है फिर कोई रैंडम ट्रेंड फॉलो करना कई बार नुकसानदेह साबित हो सकता है। 

skin glow for ayurveda

ग्लोइंग स्किन के लिए जरूर करें ये काम- 

वाणी आहूजा का कहना है कि ग्लोइंग स्किन के लिए आयुर्वेद में भी स्किन क्लींजिंग का प्रावधान है। आपका चेहरा तभी चमकेगा जब उसकी सफाई ठीक तरह से होगी। इसके लिए आपको कुछ बातें ध्यान रखनी चाहिए- 

  • रात में सोने से पहले की गई क्लींजिंग फायदेमंद होती है। 
  • आयुर्वेदिक साबुन, फेस वॉश या ऑयल का इस्तेमाल करें जो आपकी स्किन को सूट करता हो। 
  • पूरे शरीर में आयुर्वेदिक तेल की मसाज मदद कर सकती है। ध्यान रहे कि तेल में मिनरल ऑयल, सिलिकॉन या कोई केमिकल ना हो।  
ayurveda issues and skin glow

फेस पैक में करें इन इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल- 

ग्लोइंग स्किन के लिए कुछ इंग्रीडिएंट्स बताए गए हैं जो आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं। ये इंग्रीडिएंट्स स्किन को एक्सफोलिएट कर न्यूट्रिएंट्स की कमी को पूरा कर सकते हैं। वाणी जी का कहना है कि अगर आप फेस पैक बना रही हैं तो आंवला, नींबू, बेसन, दाल, संतरे का छिलका, शहद जैसे नेचुरल और विटामिन-सी से भरपूर इंग्रीडिएंट्स शामिल करने की कोशिश करें। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- शरीर पर पड़ जाते हैं लाल चकत्ते या होते हैं दाने, एक्सपर्ट से जानें ऐसे समय पर क्या करें 

हर रोज़ किया जा सकता है ये काम- 

जहां तक स्किन के ग्लो की बात है तो हमें कोई ऐसी टिप भी अपनानी चाहिए जो रोजाना फॉलो की जा सके। इसके लिए आप गुलाब जल और एलोवेरा जैसे इंग्रीडिएंट्स को रोजाना अपने चेहरे पर इस्तेमाल करने की कोशिश करें। ये दोनों ही स्किन को एंटी-एजिंग ग्लो देने में मदद कर सकते हैं। हां, अगर आपको इससे एलर्जी है या ये किसी वजह से सूट नहीं कर रहे हैं तो इसका इस्तेमाल ना करें। सर्दी के सीजन में एलोवेरा का इस्तेमाल भी परेशानी में डाल सकता है।  

आपको ध्यान इस बात का रखना है कि अगर किसी भी तरह की कोई समस्या आपको समझ में आ रही है तो डॉक्टर से संपर्क करें। साथ ही अगर आपको लगता है कि आप अपनी स्किन के लिए सही इंग्रीडिएंट्स चुन नहीं पा रहे हैं तो पैच टेस्ट जरूर करें जिससे आपको ये पता चले कि आपको क्या सूट करता है और क्या नहीं।  

ये स्टोरी अगर आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।