Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    ऑयली स्किन वालों के लिए Glycerin है बहुत फायदेमंद, जानें इसे इस्तेमाल करने का तरीका

    ग्लिसरीन हमारे स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती है, आप इसे रोजाना प्रयोग कर सकती हैं। 
    author-profile
    • Sweksha Bajpai
    • Editorial
    Updated at - 2022-10-28,12:00 IST
    Next
    Article
    skin ke liye glyscrine ke fayede

    कुछ ही समय में सर्दियां आने वाली हैं। इस बदलते मौसम में ऑयली स्किन को वालों को बहुत दिक्कत होती है। ऑयली स्किन वालों को अपने चेहरे को थोड़ी ज्यादा देखभाल करने की जरूरत होती है। ऐसे में ग्लिसरीन आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती है। ग्लिसरीन में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी स्किन के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। यह स्किन को बिना ऑयली बनाए उसकी नमी को बरकरार रखती है। इसके साथ ही यह स्किन पर नेचुरल ग्लो भी लाती है। ग्लिसरीन स्किन के लिए टोनिंग मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन की तरह काम करती है। इसके प्रयोग से चेहरे  पर मुंहासे  और एक्ने की समस्या नहीं होती है। साथ ही ये पिग्नेंटेशन को भी कम करने में भी मददगार है। 

    ग्लिसरीन में पाए जाते हैं एंटी-एजिंग इफेक्ट

    glyscrine for skin

    ग्लिसरीन में एंटी-एजिंग तत्व पाए जाते हैं। जो हमारी स्किन की नमी को बरकरार रखने में मदद करता है, लेकिन अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ये बिना ऑयली किए स्किन की नमी को मेंटेन करती है। ग्लिसरीन का उपयोग झुर्रियों को कम करने के लिए भी किया जाता है। ये चेहरे के महीन रिंकल्स को कम करता है। साथ ही स्किन को टाइट बनाया हैं। इस तरह ये ऑयली स्किन वालों के लिए एक बेहतरीन एंटी एजिंग प्रोडक्ट है। 

    ब्लैकहैड कम करने में है मददगार 

    ब्लैकहेड्स चेहरे की सुंदरता को छीन लेते हैं। ऐसे में आप ग्लिसरीन की मदद से ब्लैकहेड्स को कम कर सकती हैं। ग्लिसरीन की मदद से आप स्किन के पोर्स को अंदर से साफ कर सकते हैं जो कि ब्लैकहेड्स को हटाने में मदद करता है। आप इसके प्रयोग से कई तरह के फेस पैक और स्क्रब बना सकती हैं।

    इसे ज़रूर पढ़ें-  ग्लिसरीन से इन कामों को बनाया जा सकता है आसान

    स्किन को करती है कोमल

    skin ko krti hai komal

    ग्लिसरीन के प्रयोग से स्किन  कोमल दिखती है, जबकि खास बात ये है कि इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा ऑयली हुए बिना बेहद स्मूथ दिखेगी। ज्यादातर ड्राई स्किन वालों को ग्लिसरीन का प्रयोग करने को कहा जाता है, लेकिन ये ऑयली स्किन वालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती हैं। इसके अलावा यह स्किन को साफ करने में भी बेहद मददगार होती है।

    इसे ज़रूर पढ़ें- ग्लिसरीन को फेस पर लगाने से पहले इन बातों पर जरूर दें ध्यान, वरना हो ना जाएगी गड़बड़

    टोनर की तरह करती है काम

    toner ki tarah krti hai kaam

    ग्लिसरीन में कई ऐसे तत्व होते हैं, जो हमारे घावों को जल्दी सही करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही ऑयली स्किन वालों के लिए इसे टोनर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह  स्किन  को टोन और हाइड्रेट करने में मदद करता है।

    उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहे हर जिंदगी से।

    image credit : freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।