वेजिटेरियन के लिए पनीर प्रोटीन का एक समृद्ध स्त्रोत माना गया है। पनीर में प्रोटीन के अलावा सेलेनियम, विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट आदि पाया जाता है, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं, जिससे आपकी स्किन अधिक हेल्दी व ग्लोइंग नजर आती है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए, बी 1, बी 3 और बी 6 सहित कई आवश्यक विटामिन होते हैं।

साथ ही यह सोडियम, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, जस्ता और पोटेशियम से पैक होता है। वैसे तो अधिकतर लोग पनीर को अपने भोजन में शामिल करते हैं और इसकी मदद से कई अलग-अलग डिश तैयार करते हैं।

लेकिन अगर आप अपनी स्किन का ख्याल रखना चाहती हैं और उसे पैम्पर करना चाहती हैं तो ऐसे में भी पनीर का इस्तेमाल किया जा सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको पनीर से स्किन को मिलने वाले कुछ बेहतरीन लाभों के बारे में बता रहे हैं-

एजिंग के साइन्स को करें कम

paneer to get glowing skin reduces aging

अगर आप लंबे समय तक हेल्दी और यूथफुल स्किन पाना चाहती हैं तो ऐसे में पनीर आपके यकीनन काफी काम आ सकता है। पनीर सेलेनियम का एक अच्छा स्रोत है, जो फ्लेकी स्किन से लड़ता है। साथ ही, पनीर में मौजूद विटामिन ई और अन्य एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और आपको स्वस्थ त्वचा देते हैं।

कोलेजन का उत्पादन करने के लिए आपकी त्वचा को अमीनो एसिड प्रोलाइन की भी आवश्यकता होती है। कॉटेज पनीर प्रोलाइन का एक अच्छा स्रोत है, और इसलिए, यह कोलेजन का उत्पादन करता है। ऐसे में यंग व यूथफुल स्किन के लिए पनीर का इस्तेमाल करना एक अच्छा विचार है।

इसे जरूर पढ़ें: दुल्हन की खूबसूरती में चार चांद लगाएंगे शहनाज़ हुसैन के ये उबटन, आप भी कर सकती हैं ट्राई

अगर आप अपनी स्किन पर मौजूद एज स्पॉट्स को कम करने व स्किन इलास्टिसिटी को बेहतर बनाना चाहती हैं तो ऐसे में इस तरह फेस मास्क बना सकती हैं। इस फेस मास्क को बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच पनीर लेकर उसमें एक छोटा चम्मच शहद  और एक छोटा चम्मच नींबू का रस मिक्स करें। अब फेस को क्लीन करके आप यह मास्क लगाएं। करीबन 15 मिनट बाद स्किन को अच्छी तरह से साफ कर लें।

रूखी स्किन से मिलेगा छुटकारा

paneer to get glowing skin prevents dry skin

अगर आपको अपनी स्किन के रूखेपन के कारण स्किन डलनेस व अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो ऐसे में पनीर का इस्तेमाल किया जा सकता है। पनीर में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं तो आपकी स्किन को हाइड्रेट करके उसे एक बार फिर से ग्लोइंग बनाते हैं। ऐसे में स्किन हाइड्रेशन को बढ़ाने के लिए आप पनीर से बने मास्क को स्किन पर अप्लाई करें।

Recommended Video

स्किन हाइड्रेटिंग मास्क बनाने के लिए आप एक बड़ा चम्मच पनीर लेकर उसमें एक बड़ा चम्मच दूध और दो चम्मच शहद अच्छी तरह मिक्स करें। जब यह एक स्मूद पेस्ट बन जाए तो आप पहले अपनी स्किन को फेस वॉश या क्लींजिंग मिल्क की मदद से साफ करें। अब इस मास्क को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। आखिरी में फेस को क्लीन करके उसे मॉइश्चराइज करें।

स्किन में आएगी चमक

paneer to get clena glowing skin

गर्मियों के मौसम में स्किन काफी डल व बेजान नजर आती है। ऐसे में अगर पनीर को खीरे के साथ मिक्स करके अप्लाई किया जाए तो इससे स्किन को ठंडक मिलती है। साथ ही स्किन की कई समस्याएं दूर होती हैं। इसके लिए आप आधा खीरा लेकर उसे ब्लेंड कर लें। अब इस खीरे के रस में आप चार बड़े चम्मच पनीर लेकर उसे अच्छी तरह मैश कर लें।

इसे जरूर पढ़ें: DIY: कॉर्न स्टार्च से बने इस होममेड फेसपैक से पाएं ग्लोइंग त्वचा

अब इसे अपनी स्किन पर अप्लाई कर लें। आप चाहें तो खीरे की स्लाइस को अपनी आंखों पर भी रख सकती हैं। करीबन 15-20 मिनट बाद अपनी स्किन को वॉश कर लें। यह फेस मास्क आपकी स्किन को ठंडक प्रदान करने के साथ-साथ उसकी चमक को भी वापिस लौटाएगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।