अमूमन लड़कियां हर बार एक डिफरेंट लुक कैरी करने के लिए अपने बालों को अलग तरह से स्टाइल करना नहीं भूलती। बालों को स्टाइल करने में फ्लैट आयरन या हेयर स्ट्रेटनर का एक अहम् रोल है। इसकी मदद से केवल बालों को स्ट्रेट ही नहीं किया जा सकता, बल्कि बालों को वेव्स या लाइट कर्ल लुक देने में भी स्ट्रेटनर का इस्तेमाल किया जाता है। जहां कुछ समय पहले तक महिलाएं पार्लर जाकर स्ट्रेटनर की मदद से बालों को स्टाइल करवाती थी, लेकिन समय के साथ अब महिलाएं इसे घर में ही इस्तेमाल करने लगी हैं।

आज के समय में अधिकतर महिलाओं की हेयर वैनिटी में हेयर स्ट्रेटनर आसानी से मिल जाएगा। इसे सही तरह से इस्तेमाल करना जितना जरूरी है, उतना ही आवश्यक है कि आप इसके रख-रखाव पर भी उतना ही फोकस करें। जब हेयर स्ट्रेटनर की केयर की बात होती है तो यह आवश्यक हो जाता है कि आप इसे सही तरह से क्लीन भी करें। आमतौर पर, टॉवल व रबिंग अल्कोहल की मदद से हेयर स्ट्रेटनर की सफाई की जाती है। हालांकि, कुछ महिलाएं इस स्टेप को अक्सर इग्नोर कर देती हैं। उन्हें यह लगता है कि हेयर स्ट्रेटनर या फिर फ्लैट आयरन को क्लीन करने की क्या जरूरत है। अगर आप भी ऐसा ही सोचती हैं तो चलिए आज इस लेख में हम आपको फ्लैट आयरन को क्लीन करने से मिलने वाले कुछ जबरदस्त फायदों के बारे में बता रहे हैं-

इसे जरूर पढ़ें: भूल से भी बालों को इन चीजों से न करें साफ

Flat Iron

गंदगी से मिलेगी मुक्ति

यह तो हम सभी जानती हैं कि किसी भी हीट स्टाइलिंग टूल्स को बालों पर इस्तेमाल करने से पहले उन्हें हीट से प्रोटेक्ट करना बेहद जरूरी होता है। अमूमन महिलाएं बालों पर हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे छिड़कती हैं और बाद में हेयर स्ट्रेटनर का इस्तेमाल करते समय यह प्रोडक्ट आपके बालों से स्ट्रेटनर पर भी लग जाता है। इस तरह, धीरे-धीरे स्ट्रेटनर पर गंदगी व मैल की परत भी चढ़ जाएगी। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप महीने में कम से कम एक बार हेयर स्ट्रेटनर (हेयर स्ट्रेटनर का इस्तेमाल) को अवश्य क्लीन करें।

बेहतर फंक्शनिंग

स्ट्रेटनर की क्लीनिंग करना सिर्फ हाईजीन के लिए ही जरूरी नहीं है, बल्कि इसका असर उसकी फंक्शनिंग पर भी पड़ता है। अगर आप अपने स्ट्रेटनर और फ्लैट आयरन को क्लीन नहीं करती हैं, तो इससे ड्रैगिंग हो सकती है, जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है। साथ ही आयरन को क्लीन ना करने से इसके सरफेस पर मौजूद टाइटेनियम, सिरेमिक, या आयनिक प्लेट्स का आपको कोई लाभ नहीं मिल पाता है, जिससे आपके बालों को एक फिनिश लुक नहीं मिलता है।

इसे जरूर पढ़ें: फ्रिजी बालों पर ये तरीके आजमाएंगे तो हो सकते हैं बाल रेशम से मुलायम

Flat Iron Cleaning

बालों के लिए भी है जरूरी

जब आप अपने हेयर स्ट्रेटनर व आयरन को क्लीन नहीं करती हैं तो इससे उसकी फंक्शनिंग पर असर पड़ता है और इससे आपको अच्छे रिजल्ट नहीं मिलते हैं। लेकिन नुकसान केवल यहीं तक सीमित नहीं है, बल्कि इससे आपके बालों को भी नुकसान पहुंच सकता है। एक स्ट्रेटनर जो बालों को खींचता है और स्ट्रैंड्स को तोड़ सकता है, तो उसके कारण आपको स्प्लिट एंड्स, फ्रिज़ीनेस और फ्लाई-अवे आदि की समस्या हो सकती है। 

ताकि जल्द खराब ना हो हेयर स्ट्रेटनर 

जब आप किसी अच्छी कंपनी का हेयर स्ट्रेटनर खरीदती ( इस तरह खरीदें परफेक्ट हेयर स्ट्रेटनर) हैं तो यकीनन वह आपको अधिक बेस्ट रिजल्ट देता है। ऐसे में आप यकीनन यह नहीं चाहेंगी कि आपको बार-बार हेयर स्ट्रेटनर खरीदने के लिए पैसे खर्च करने पड़े। इस लिहाज से भी हेयर स्ट्रेटनर को क्लीन करना आवश्यक है। दरअसल, हेयर स्ट्रेटनर को क्लीन ना करने से उस पर गंदगी, बिल्ड अप व बाल आदि जमा हो जाते हैं, जो उसकी फंक्शनिंग को प्रभावित करते हैं। साथ ही साथ हेयर स्ट्रेटनर की लाइफ को भी शॉर्ट करते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik