यूं तो बढ़ती उम्र को रोका नहीं जा सकता है लेकिन हर महिला चाहती है कि बढ़ती उम्र के साथ उनके चेहरे का ग्‍लो बरकरार रहे और झुर्रियां और फाइन लाइन्‍स दिखाई न दें। हालांकि, बढ़ती उम्र को रोका नहीं जा सकता है लेकिन कुछ चीजों को अपनाकर इसे आगे बढ़ाया जा सकता है। जी हां आपने देखा होगा कि कुछ महिलाएं बढ़ती उम्र में भी जवां और खूबसूरत दिखाई देती हैं। खासतौर पर बॉलीवुड और टीवी की कुछ एक्‍ट्रेसेस बढ़ती उम्र में भी पहले से ज्‍यादा जवां और खूबसूरत दिखाई देती हैं। टीवी सीरियल 'जस्सी जैसी कोई नहीं' की एक्‍ट्रेस मोना सिंह ऐसी ही एक्‍ट्रेस हैं, जिन्‍हें देखकर कोई भी उनकी असली उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकता है। 38 साल की उम्र में भी उनकी त्‍वचा इतना ग्‍लो करती है। अगर आप भी ऐसी ही जवां और खूबसूरत त्‍वचा चाहती हैं तो अपने ब्‍यूटी रूटीन में एलोवेरा स्टीम को शामिल करें। 

एलोवेरा हमारी त्‍वचा और बालों के लिए कितना फायदेमंद है, इस बात की जानकारी लगभग हर महिला को है। यह त्‍वचा और बालों की समस्‍याओं को दूर करने वाला सबसे अच्‍छा नेचुरल उपाय है। इसमें एंटीएजिंग गुण और एंटीआक्सीडेंट होते हैं जो चेहरे से झुर्रियों को हटाने में मदद करते हैं। एलोवेरा जैल रोज़ाना लगाने से आपकी त्वचा जवां और खूबसूरत बनी रहती है। स्किन को नेचुरली मॉइश्चराइज करने के साथ ही यह बालों को सिल्की और शाइनी बनाता है। इसमें विटामिन्स, मिनरल्स और एमीनो एसिड के साथ अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके चेहरे को नेचुरल ग्लो देते हैं। लेकिन अगर एलोवेरा की स्टीम ली जाए तो फायदे कई गुणा बढ़ जाते हैं। क्‍या सच में एलोवेरा स्‍टीम से हमारे चेहरे पर ग्लो आता है और झुर्रियां और फाइन लाइन्‍स दूर होती हैं। यह जानने के लिए हमने विश्व प्रसिद्ध डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन, फाउंडर और डायरेक्‍टर, आईएलएएमईडी (ILAMED) डॉक्‍टर अजय राणा जी से बात की। तब उन्‍होंने हमे इसके फायदों के बारे में विस्‍तार से बताया। 

इसे जरूर पढ़ें: उम्र से 10 साल जवां बना देता है ये होममेड फेस मास्‍क

mono singh tv actressinside    

सनबर्न होता है कम

एलोवेरा को 'बर्न प्लांट' कहते हैं क्योंकि यह किसी भी तरह के सनबर्न को कम करती है। एलोवेरा स्टीम लेने से यह पुरानी स्किन को हटाकर नई स्किन बनाने में मदद करती है। 

एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर

एलोवेरा में एंटी-एजिंग गुण होते हैं। एलोवेरा स्टीम लेने से यह स्किन के रिंकल्स और फाइन लाइन्‍स को कम करने में मदद करती है। साथ ही साथ समय से पहले होने वाले रिंकल्स को होने से रोकती है। 

aloe vera steaming inside

त्‍वचा की समस्‍याएं होती हैं दूर  

एलोवेरा में मौजूद एंटीफंगल गुणों के कारण इसकी स्टीम लेने से स्किन पर होने वाली किसी भी तरह की खुजली, रैशेज, रेडनेस और इंफेक्शन को कम किया जा सकता है। 

नेचुरल मॉइश्चराइजर

एलोवेरा स्टीम स्किन के लिए एक नेचुरल मॉइश्चराइजर की तरह काम करती है। यह स्किन को हाइड्रेट करती है और स्किन को स्मूद बनाने में मदद करती है। 

Recommended Video

दाग-धब्‍बे दूर करें

एलोवेरा स्टीम सनबर्न के साथ-साथ एक्ने स्कार्स, डार्क स्पॉट्स को कम करती है। इसके अलावा आज के समय में प्रदूषण की वजह से स्किन पर होने वाली गंदगी को भी साफ करती है। यह एक नेचुरल क्लींजर की तरह काम करती है। 

aloe vera steaming inside

नेचुरल एक्सफोलिएट

एलोवेरा में सैलीसिलिक एसिड होता है जो स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। एलोवेरा स्टीम नेचुरल एक्सफोलिएट की तरह काम करती है जो स्किन को स्मूद और चमकदार बनाती है।

इसे जरूर पढ़ें: रात को सोने से पहले इसकी 2 बूंद लगाएंगी तो 40 की उम्र में भी 20 की दिखेंगी

एलोवेरा स्‍टीम लेने का तरीका

  • स्टीम लेने से कुछ देर पहले एलोवेरा जैल के 2 चम्‍मच को गर्म पानी में डालकर छोड़ दें। 
  • फिर स्टीम लें और इसे लेने के तुरंत बाद कोई अच्‍छा सा मॉइश्चराइजर अपने स्किन पर लगाएं।
  • आप चाहे तो स्‍टीम लेने के बाद एलोवेरा जैल को ही अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। 
  • इससे आपकी त्‍वचा साफ, हेल्‍दी, शाइनी और सॉफ्ट हो जाएगी। 

आप भी एलोवेरा स्‍टीम से अपनी स्किन को ग्‍लोइंग, दाग-धब्‍बों और झुर्रियों से मुक्‍त करा सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Pinterest.com & Freepik.com