चेहरे पर एक्ने, पिंपल और ब्लैकहेड्स होना आम बात है, लेकिन इससे छुटकारा पाने के लिए हम कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं। क्या आप जानती हैं कि हमारे घर में ऐसी औषधियां पहले से उपलब्ध होती हैं, जिनसे हम अपनी स्किन संबंधी समस्याएं जल्द दूर कर सकते हैं। यहां हम बात कर रहे हैं बेकिंग सोडा और शहद की, जिसमें स्किन के PH लेवल को बैलेंस करने की क्षमता होती है। शहद हमारी त्वचा को ग्लोइंग बनाता है और बेकिंग सोडा डेड स्किन सेल्स को खत्म करता है। यहां हम आपको बताएंगे कि आप शहद और बेकिंग सोडा से DIY फेस मास्क कैसे बना सकती हैं और इसके फायदे क्या हैं।

शहद व बेकिंग सोडा का फेस मास्क कैसे बनाएं?

 honey baking soda inside

ग्लोइंग स्किन और पिंपल से छुटकारा पाने के लिए आपको 2 चम्मच बेकिंग सोडा, 2 चम्मच शहद और फेशियल ब्रश चाहिए। अब एक बाउल में बेकिंग सोडा और शहद को डालें और सही तरह से मिक्स करें। इस मिक्सचर के बेहतर असर के लिए आप इसे 20 मिनट के लिए रखकर छोड़ सकती हैं। अब चेहरे को अच्छी तरह से धोएं और ब्रश की मदद से फेस मास्क अप्लाई करें, 10 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो दें। बेकिंग सोडा स्किन पर हार्श हो सकता है इसलिए आप इसे ज्यादा देर तक न लगाएं।

इसे जरूर पढ़ें: शादी वाले दिन 8 घंटों में भी नहीं फीका होगा लिपस्टिक का रंग, बस करें ये 5 काम

एक्ने से छुटकारा मिलता है

बेकिंग सोडा में पिंपल और एक्ने को हटाने के गुण पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए बेहतर होते हैं। अगर आपकी स्किन पर जिद्दी एक्ने या उनके दाग हो गए हैं, तो बेकिंग सोडा और शहद उन्हें खत्म करने का काम करेगा। इस DIY फेस मास्क में शहद इसलिए मिलाया गया है, क्योंकि जिद्दी दाग को हटाकर यह स्किन को ग्लोइंग बनाता है। एक्ने से छुटकारा पाने के लिए आप इस मास्क को सप्ताह में दो बार जरूर अप्लाई कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: नई दुल्हनों के लिए बेस्ट हो सकते हैं ये 5 रेड लिपस्टिक शेड्स

शहद से करें स्किन को मॉइश्चराइज

 honey baking soda inside

शहद में नेचुरल हाइड्रेटिंग गुण होते हैं और बेकिंग सोडा एंटी-इंफ्लेमेटरी होता है। इनसे स्किन की रेडनेस तो कम होती ही है, बल्कि यह स्किन को मॉइश्चराइज, क्लींज और सॉफ्ट बनाने का काम भी करते हैं। अगर आप लंबे समय से स्किन की रेडनेस और ड्राईनेस से परेशन हैं, तो ये DIY फेस मास्क आपकी मदद करेगा। इसके अलावा, आपको अधिक देर तक या लगातार बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

ऑयली स्किन से छुटकारा पाएं

बेकिंग सोडा और शहद स्किन के अधिक ऑयल को कम करता है और इससे बैलेंस रखने का काम करता है। बेकिंग सोडा स्किन को अधिक ड्राई कर सकता है, इसलिए DIY फेस मास्क में शहद मिलाया गया है जो स्किन की नेचुरल नमी को बरकरार रखता है। इसके अलावा नॉर्मल स्किन के लिए भी शहद और बेकिंग सोडा कारगर साबिक हो सकता है। दाग-धब्बे कम करने और ग्लोइंग स्किन के लिए ये DIY बेहतर है।

Recommended Video

बेकिंग सोडा से हटाएं ब्लैकहेड्स

 honey baking soda inside

चेहरे पर ब्लैकहेड्स होना तो आम बात है, लेकिन बेकिंग सोडा इनके लिए रामबाण इलाज हो सकता है। ब्लैकहेड्स को हटाता है और स्किन पर हुए डार्क स्पोट्स को भी मिटाने का काम करता है। लेकिन ध्यान रहे कि आप इसके साथ शहद का इस्तेमाल जरूर करें, क्योंकि सिर्फ बेकिंग सोडा स्किन पर हार्श हो सकता है। बेकिंग सोडा और शहद आपकी स्किन के PH लेवल को बैलेंस करता है और पोर्स में जमे बैक्टीरिया को खत्म करता है। (इन घरेलू नुस्खों से पाएं ब्लैकहेड्स से छुटकारा)

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह के और भी रोचक लाइफ हैक्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: freepik