Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Shahnaz Husain Tips : डैमेज बालों के लिए Fish Oil है बेहद फायदेमंद, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

    अगर आपके बाल डैमेज हैं, तो आप फिश आयल का प्रयोग कर सकती हैं। 
    author-profile
    • Sweksha Bajpai
    • Editorial
    Updated at - 2022-10-25,12:46 IST
    Next
    Article
    balon ke liye fish oil

    लंबे और घने बाल  सभी महिलाओं की खूबसूरती का एक बहुत अहम हिस्सा होते हैं। जिसके कारण वह अपने बालों का ख्याल बखूबी से रखती हैं, लेकिन हमारी लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण हमारे बाल डैमेज हो जाते हैं, या फिर खराब हो जाते हैं। जिसके कारण वह देखने में बहुत खराब लगते हैं। अपने डैमेज हेयर की सुंदरता को वापस लाने के लिए महिलाएं तरह-तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं। जिसके कारण वह थोड़े समय के लिए तो सही हो जाते हैं, लेकिन उससे कई ज्यादा खराब हो जाते हैं। इसके साथ वह कई तरह के हेयर केयर ट्रीटमेंट भी अपने बालों पर ट्राई करती हैं।

    लेकिन क्या आप जानती हैं कि फिश ऑयल की मदद से आप अपने डैमेज हेयर को सही कर सकती हैं। इसके अलावा भी यह अन्य तरीकों से बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन कहती हैं कि फिश ऑयल में ओमेगा -3 फैटी एसिड आवश्यक फैटी एसिड होते हैं, जो बालों के लिए काफी फायदेमंद होते है। इसके साथ यह बालों की ग्रोथ में भी मदद करता हैं , तो आइए जानें फिश ऑयल आपको किस तरह से फायदा पहुंचाएगा और इसे आपको अपने बालों में कैसे इस्तेमाल करना चाहिए ।

    क्या होता है फिश ऑयल?

    मछली के टिश्यू से बनाए जाने वाला तेल को फिश ऑयल कहते हैं। मछली के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड, इकोसैपेंटेनोइक एसिड (EPA) और डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड (DHA) होते हैं । ओमेगा-3 से भरपूर होने के कारण से फिश ऑयल को ओमेगा-3 ऑयल भी कहा जाता है। आमतौर पर यह तेल फिश से निकाला जाता है, जैसे हेरिंग, टयूना आदि लेकिन कभी- कभी ये अन्य फिश के लिवर से भी निकाला जाता है।

    कहां से मिलेगा यह तेल?

    आपको मार्केट में ये आसानी से मिल जाएगा। फिश ऑयल में आपको टैबलेट और लिक्विड ऑयल दोनो चीजें मिलेगी आप अपने सुविधानुसार इसे खरीद सकती हैं। आप अमेजन, फ्लिपकार्ट से भी इसे ऑनलाइन ऑर्डर कर सकती हैं। ये बालों के साथ - साथ स्किन के लिए भी बहुत फायेदमंद होता है।

    बाजार में आपको कई कंपनी के फिश ऑयल की टैबलेट और लिक्विड मिलेंगे। आप इन्हें आसानी से खरीदकर प्रयोग कर सकती हैं, लेकिन इसको इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर या फिर एक्स्पर्ट की सलाह जरूर लें।

    क्यों है यह तेल फायदेमंद?

    hair mask from fish oilफिश ऑयल  में ओमेगा -3 में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो बालों के रूखेपन को कम करता है। इसके साथ यह स्कैल्प से डेड सेल्स को भी खत्म कर देता है, जिसके कारण बालों की ग्रोथ में बढ़ावा होता है। साथ ही बालों का झड़ना भी कम हो सकता है। (क्या होता है Hair Detox)

    इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों में आपके बाल होते हैं चिपचिपे ? तो ट्राई करें ये ट्रेंडी हेयरस्टाइल्स

    बालों का रूखापन होगा कम 

    fish oilडैमेज हेयर की समस्या से आजकल लगभग ज्यादातर महिलाएं परेशान हैं। हमारी लाइफस्टाइल और बालों की अन्य समस्या के कारण यह प्रॉब्लम और बढ़ जाती हैं। ऐसे में फिश ऑयल से बालों का रूखापन कम कर सकती हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • 4 बड़े चम्मच फिश ऑयल 
    • 2 विटामिन ई कैप्सूल

    लगाने का तरीका

    vitamin e tablet

    • सबसे पहले एक कटोरी में 4 बड़े चम्मच फिश ऑयल डालें। 
    • अब इसे गैस पर रखकर हल्का गरम कर लें
    • फिर इसे गैस से उतार लें। 
    • अब इसमें विटामिन ई कैप्सूल डालें और अच्छी तरह मिला लें।
    • इसे थोड़ा ठंडा होने दें। 
    • रात को सोने से पहले अपने इस तेल को बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगा लें और सुबह बालों को अच्छी तरह से धो लें।

    अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसे अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

    Image Credit: Freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।