हम अपने चेहरे, हाथ और पैरों की खूबसूरती के पीछे इतने दीवाने होते हैं कि अपनी गर्दन/गले की ओर ध्यान देना बंद कर देते हैं। बड़े स्पा और सैलून में महंगे-महंगे ट्रीटमेंट लेते समय भी हमें बालों का, पैरों का, चेहरे का ध्यान ही रहता है और गला फिर से नजरअंदाज कर दिया जाता है। हम यह भूल ही जाते हैं कि गले की खूबसूरती चेहरे को आकर्षक बनाने के लिए महत्वपूर्ण है।

आपके गले पर जब लोगों की नजर पड़ती है और इसमें लाइन्स, क्रैक्स, कालापन या झुर्रियां दिखें तो फिर आप चेहरे को कितना आकर्षक बना लें, उसका कोई फायदा नहीं होगा। एक समय तक नजरअंदाज करने पर गले पर फाइन लाइन्स और झुर्रियां पड़ने लगती हैं, फैट जमने लगता है और त्वचा ढीली पड़ने लगती हैं। अपने गले का ख्याल आप कैसे रख सकती हैं, आइए इस आर्टिकल में हमारे टिप्स के जरिए जानें।

नियमित रूप से करें मसाज

massage your neck beauty

  • अपने गले को नियमित रूप से मसाज करना चाहिए। मालिश की दिशा का ध्यान रखना बहुत जरूरी है क्योंकि गले वाले एरिया में गलत मूवमेंट या गलत दिशा त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। इसके लिए हमेशा अपने हाथों को नीचे से ऊपर की ओर ले जाएं।
  • कभी भी सर्कुलर मोशन या फिर ऊपर से नीचे की ओर मसाज नहीं करनी चाहिए। इससे त्वचा ढीली होने की संभावना रहती है। साथ ही 10-15 मिनट की मसाज में 1 से 2 मिनट का ब्रेक ले-लेकर ही मसाज करें। ओवर मसाज करना भी गले के लिए अच्छा नहीं होता है।

एक्सफोलिएट करें

exfoliate your neck

  • एक्सफोलिएशन आपकी ब्यूटी रिजीम का एक अन्य महत्वपूर्ण हिस्सा है। सुंदर और यूथफुल गले के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार अपने गले को एक्सफोलिएट करना चाहिए। आप घर पर नींबू, चीनी, शहद मिलाकर एक स्क्रब बना सकती हैं और उससे नियमित रूप से गले को एक्सफोलिएट कर सकती हैं।
  • अपने गले की त्वचा पर माइल्ड एक्सफोलिएटर का इस्तेमाल करें। एक्सफोलिएट करते समय केवल ऊपर की ओर स्ट्रोक का उपयोग करें और कम से कम 2 मिनट और मैक्सिमम पांच मिनट तक ही एक्सफोलिएट करें।

ऑयल्स का करें उपयोग

oils for neck massage

  • ऑयल्स का उपयोग करने से गले की त्वचा रिजूवनेट होती है, लेकिन सही ऑयल का चुनाव करने से ही आपके गले में फर्क दिखाई देगा। कुछ ऐसे ऑयल्स होते हैं, जिनमें मेडिसिनल गुण होते हैं, आपको ऐसे ही ऑयल्स का उपयोग करना चाहिए। ताजा नारियल का तेल गले की मसाज के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। आप नारियल के तेल की थोड़ी मात्रा को पानी के साथ मिलाकर अपनी हथेलियों में लें और फिर उससे गर्दन की मसाज करें।
  • आप मसाज करने के लिए ऑलिव, कैमोमाइल, स्वीट आलमंड, रोज और नीलगिरी का तेल भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

गले पर भी लगाएं सनस्क्रीन

use sunscreen on neck

  • आप चेहरे को धूप से बचाने के लिए तो सनस्क्रीन लगाती हैं, मगर गले पर सनस्क्रीन लगाना भूल जाती हैं। गले की त्वचा चेहरे से ज्यादा सेंसिटिव होती है और सन एक्सपोजर से जल्दी प्रभावित होती है। धूप में रहने के कारण गले पर टैनिंग हो जाती है और गला काला होने लगता है। इसलिए आप जब भी धूप में निकलें तो चेहरे के साथ-साथ गले पर भी सनस्क्रीन जरूर लगाएं।
  • आप अपने गले को टैनिंग से बचाने के लिए एक हल्के कॉटन के स्कार्फ या फिर दुपट्टे का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।
 

Recommended Video

नेक एक्सरसाइज करनी है जरूरी

do neck exercise

  • नेक योग और एक्सरसाइज करने से आपके गले मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इससे गले में फ्लेक्सिबिलिटी आती है और यह गर्दन पर पड़ने वाली फाइन लाइन्स और झुर्रियों को दूर करता है। साथ ही एक्सरसाइज करने से आपका गले यूथफुल दिखता है।
  • आप काम करने के दौरान अपनी गली को रोटेट कर सकती हैं। शोल्डर रेज, जॉ टोनिंग, साइड टू साइड रोटेशन जैसी एक्सरसाइज कर सकती हैं। ये एक्सरसाइज आपकी गर्दन को टोन्ड करती हैं। 

अगर आप भी अपने गले को सुंदर, स्लेंडर, और टोन्ड दिखाना चाहती हैं, तो इन टिप्स को जरूर फॉलो करें। ऐसे अन्य ब्यूटी टिप्स के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

 

Image Credit : freepik.com & shutterstock.com