Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    ब्राइट स्किन के लिए फॉलो करें ये टिप्स

    निखरी त्वचा के लिए कॉस्मैटिक प्रोडक्ट्स के बजाय आप छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रख चमकदार स्किन पा सकती हैं। 
    author-profile
    Updated at - 2023-01-24,16:10 IST
    Next
    Article
    beauty tips for bright skin

    अगर आप चाहती हैं कि आप बढ़ती उम्र में भी जवां दिखें तो आपको हमेशा स्किन केयर पर ध्यान देना चाहिए। चेहरा हमेशा चमकदार रहे, इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। निखरी त्वचा के लिए आप कुछ टिप्स फॉलो कर सकती हैं। 

    मसाज करें

    do face massage for bright skinक्या आप फेस मसाज करती हैं? अगर नहीं तो अभी से यह आदत डाल लें। फेस मसाज करने से चेहरे को अनगिनत लाभ मिलते हैं। खासतौर पर अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन ब्राइट रहे तो आपको फेस मसाज जरूर करना चाहिए। इसके लिए आप अपनी  स्किन पर नेचुरल चीजों का उपयोग कर सकती हैं।

    इन चीजों से करें चेहरे को मसाज

    • 2 चम्मच ऑलिव ऑयल में 1 चम्मच शहद मिलाएं। 
    • अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर रोलर की मदद से मजास करें। 
    • थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से चेहरे धो लें। 
    • लीजिए हो गया फेस मसाज। 
    • चमकती त्वचा के लिए आप रोजाना फेस मसाज कर सकती हैं। 

    फेस स्टीम करें

    how to do face steamफेस स्टीम ब्यूटी केयर का हिस्सा है। इससे त्वचा डीप क्लीन हो जाती है। साथ ही पोर्स ओपन हो जाते हैं। त्वचा में मौजूद गंदगी को साफ करने के लिए भी स्टीम एक अच्छा ऑप्शन है।

    अगर आप चाहती हैं कि स्टीम से फायदा दोगुना हो तो आपको नॉर्मल पानी से स्टीम नहीं करना चाहिए। इसके बजाय पानी में नींबू की छिलके डालकर अच्छे से उबाल लें। फिर इस पानी का उपयोग करें। नींबू में विटामिन सी पाया जाता है जो स्किन के कलर को इन्हांस करने में मदद करेगा। (फेस स्टीम के फायदे)

    इसे भी पढ़ें: इन बातों का रखेंगी ध्यान तो स्किन रहेगी ब्राइट

    ठंडे गुलाब जल का करें इस्तेमाल

    use cold rose water for bright skinस्किन को फ्रेश, हेल्दी और ब्राइट रखने के लिए आपको ठंडे गुलाब जल का इस्तेमाल करना चाहिए। आप रोजाना चेहरे पर गुलाब जल लगा सकती हैं। यह आपके त्वचा को कई तरह से फायदा पहुंचाएगा। गुलाब जल लगाने से पफीनेस कम होती है। आप मेकअप रिमूव करने के लिए भी इसका यूज कर सकती हैं। अगर आप फेस सुस्त नजर आता है तो जवां त्वचा के लिए गुलाब जल फायदेमंद होगा। (गुलाब जल के फायदे)

    इसे भी पढ़ें: हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए एलोवेरा जेल से बनाएं ये मास्क

    ये बातें जान लें

    • चमकदार त्वचा के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार स्क्रब करें। 
    • पील ऑफ मास्क का इस्तेमाल जरूर करें। 
    • चेहरे पर कॉस्मैटिक प्रोडक्ट्स की जगह प्राकृतिक चीजों का उपयोग करें। 
     

    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए आर्टिकल के नीचे आ रहे कमेंट सेक्शन में हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

    Image Credit: freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।