हमारा बाथरूम एक ऐसी जगह है, जिसमें नमी बनी रहती है और इसी वजह से बाथरूम के वातावरण में बैक्टीरिया जन्म लेते हैं। आपने लोगों से अक्सर सुना होगा कि टॉयलेट या बाथरूम में अपना फोन नहीं ले जाना चाहिए, क्योंकि वहां के कीटाणु फोन के द्वारा हमारे हाथों में और फिर मुंह में जाते हैं जो हमें बीमार करते हैं। ऐसे ही कई अन्य चीजें भी हैं, जिन्हें हमें बाथरूम में नहीं रखना चाहिए।

अधिकांश लोग गीले तौलिये को बाथरूम में ही टंगा रहने देते हैं और फिर उसी का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए, इससे बाथरूम के कीटाणु आपके तौलिये पर धावा बोलते हैं। अब ऐसे ही लगभग हम सभी अपने टूथब्रश को भी बाथरूम में रखते हैं, क्योंकि हमारी नजर में वही एक अच्छी जगह है और उठकर  फ्रेश होकर हम बाथरूम में ब्रश कर लेते हैं। वो जगह एक्सेसिबल है, इसलिए हमारा ब्रश भी वहीं रहता है।

क्या आपको पता है कि ब्रश की सही जगह बाथरूम नहीं है! जी हां, जैसा कि हमने बताया कि बाथरूम में बैक्टीरिया पनपते हैं और हवा से ये आपके ब्रश में बैठ जाते हैं, जो फिर आपके मुंह में जाते हैं।

इस तरह महिलाओं की आदत होती है कि वह अपने कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट्स या अन्य आइटम्स बाथरूम में सेट कर देती हैं, लेकिन वो भी गलत है। आपको किन-किन चीजों को बाथरूम में बिल्कुल स्टोर नहीं करना चाहिए, उसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। 

फेस क्रीम/मॉइश्चराइजर

face cream and moisturizer should not be kept in bathroom

अधिकांश महिलाएं अपनी फेस क्रीम या मॉइश्चराइजर बाथरूम में इसलिए रखती हैं कि वह फेस क्लीन करने के बाद, क्रीम चेहरे पर लगा सकें। आप भी अगर ऐसा ही करती हैं और इसलिए आपने ये प्रोडक्ट बाथरूम में रखे हैं, तो इन्हें हटा लें। दरअसल, क्रीम अगर ठीक से बंद न की गई हो या उसमें एयर पास होने की कोई भी गुंजाइश हो, तो उससे क्रीम में बैक्टीरिया सेटल हो सकते हैं। इस कारण आपको स्किन रैशेज या स्किन इरिटेशन की समस्या हो सकती है। अगर आपकी डेलिकेट या बहुत सेंसिटिव स्किन है फिर तो इससे बचना चाहिए। हर बार जब आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपके शावर से प्रोड्यूस हीट आपकी क्रीम में केमिकल और इंग्रीडिएंट्स को अलग कर देगी। इसकी बजाय, आप अपनी क्रीम को अपने फ्रिज में या अपने बाथरूम के बाहर किसी ड्राई प्लेस में या दराज में स्टोर कर सकती हैं। क्रीम स्टोर करने के लिए आपकी ड्रेसिंग टेबल भी एक अच्छी जगह है।

नेल पेंट्स

nail paints should not be kept in bathroom

लाइट, हीट और मॉइश्चर की उपस्थिति उन शाइनी नेल पेंट्स की कंसिस्टेंसी को प्रभावित कर सकती है। ये कॉम्बिनेशन सॉल्वेंट्स को सक्रिय कर सकता है, इसलिए अपने नेल पेंट्स (भारतीय स्किन टोन के लिए ये हैं 8 बेस्ट Nail Paint शेड्स) को अपने ड्रेसिंग टेबल दराज या अलमारी जैसे डार्क और कोल्ड एरिया में स्टोर करना चाहिए। इसके अलावा आपको हमेशा अपनी नेल पेंट्स को सीधा रखना चाहिए, ताकि वो न लीक हो और न ही सूखें।

इसे भी पढ़ें :दिनभर त्‍वचा रहेगी तरोताजा, सुबह उठकर करें ये 3 काम

मेकअप ब्रश

makeup brushes not to keep in bathroom

जो महिलाएं मेकअप करती हैं और मेकअप प्रोडक्ट्स में इन्वेस्ट करती हैं, उन्हें मालूम होता है कि ये प्रोडक्ट्स कितने महंगे आते हैं। तरह-तरह के मेकअप ब्रश कीमती होते हैं और उन्हें साफ-सुथरा रखना कितना जरूरी होता है। जब आप उन्हें इस्तेमाल करें, तो उसके बाद उन्हें धोकर, सुखाकर एक कप या स्टैंड में सीधा रखना होता है। अगर आप उन्हें सुखाने के बाद बाथरूम में ही रख दे रही हैं, तो आप अपनी मुश्किलें बढ़ा रही हैं। बाथरूम में होने वाली नमी के कारण फंगस और बैक्टीरिया पनपते हैं जो आपके मेकअप ब्रश (मेकअप ब्रश को सुखाने का तरीका जानें) में हवा के कारण सेटल हो सकते हैं और फिर उन ब्रशेज को इस्तेमाल करने से आपको स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें :Skin Care Tips: इन DIY मॉश्चराइजर से पाएं सॉफ्ट और ग्लोइंग त्वचा

परफ्यूम

perfume not to keep in bathroom

हम कितनी महंगी-महंगी परफ्यूम में खर्च करते हैं, ताकि अच्छी खुशबू से अपने आसपास के लोगों को प्रभावित कर सकें। लेकिन उन्हें फिर बाथरूम में रख देना एक गलत फैसला है, क्योंकि बाथरूम में होने वाली हीट परफ्यूम की खुशबू के साथ खिलवाड़ करती है। उसका स्ट्रक्चर बिगड़ सकता है और उसकी खुशबू को खराब कर सकती है। अगर आप चाहती हैं कि आप नया, महंगा और अच्छी खुशबू वाला परफ्यूम लंब चले और खराब न हो, तो उसे बाथरूम से निकालकर अपनी अलमारी या फिर ड्रेसिंग टेबल पर जगह दें।

Recommended Video

इसी तरह अपनी ज्वेलरी को भी बाथरूम में नहीं छोड़ना चाहिए, क्योंकि ज्वेलरी का मेटल नमी से रिएक्ट करके उसे काला बना सकता है। 

 

हमें उम्मीद है कि अब आप अपने ब्यूटी आइटम्स को बाथरूम में रखने से बचेंगी। आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ब्यूटी से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए विजिट करें हरजिंदगी।

Image Credit: freepik