• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

पीरियड के दौरान स्किन की समस्याओं से बचने के लिए 5 आसान टिप्स

पीरियड्स के दौरान अधिकतर महिलाओं की स्किन खराब लगने लगती है। ऐसे समय में छोटी-छोटी टिप्स आपके बहुत काम आ सकती हैं। 
author-profile
Next
Article
how to take care of skin while periods

पीरियड्स के दौरान स्किन से जुड़ी कितनी सारी समस्याएं होती हैं। अधिकतर महिलाओं को तो स्किन एक्ने आने लगते हैं। इस दौरान हमारे हार्मोन का उतार-चढ़ाव भी बहुत होता है और यही कारण है कि हमें कुछ भी करने का मन नहीं करता और कम से कम 10 दिन का समय ऐसा होता है जब स्किन में न तो शाइन रह जाती है और न ही वो स्मूथ रहती है। इतना ही नहीं कई लोगों के साथ तो स्किन के एक्स्ट्रा ड्राई या फिर एक्स्ट्रा ऑयली होने की समस्या होती है। 

पीरियड्स के दौरान ऐसी समस्याओं के कारण हमें परेशानी होती है और अगर इस बीच कहीं पार्टी या फिर इवेंट में जाना हुआ तो अपनी स्किन को लेकर ही हम उदास हो जाते हैं। पीरियड्स के दौरान जो हार्मोनल इम्बैलेंस होता है उसे तो हम बदल नहीं सकते हैं, लेकिन हम कम से कम अपनी स्किन को बेहतर रखने के लिए कुछ टिप्स तो फॉलो कर सकते हैं। तो चलिए हम आपको पीरियड्स के दौरान किए जाने वाले छोटे-छोटे बदलावों के बारे में बताते हैं। 

आखिर क्यों पीरियड्स के दौरान खराब होती है स्किन?

पीरियड्स कई तरह के लक्षण सामने लेकर आता है जिसमें हमको भूख लगती है, क्रेविंग्स होती है, स्किन ऑयली या ड्राई हो जाती है, स्किन में दाने निकलने लगते हैं। पर इसका कारण ये है कि हमारे शरीर में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रोन नामक हार्मोन का स्तर ऊपर-नीचे हो जाता है जिसके कारण स्किन पर ब्रेकआउट्स निकलने लगते हैं। ये बदलाव एक दिन से लेकर 10 दिन तक दिख सकते हैं। 

periods and burning problems

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे पर अक्सर होते हैं ये 4 तरह के दाने, डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें इनके बारे में

1. अगर स्किन बहुत ड्राई हो रही है तो पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करें

जिन लोगों को ड्राई स्किन और फ्लेकी स्किन की समस्या हो जाती है उनके लिए नॉर्मल मॉइश्चराइजर की जगह पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल ज्यादा बेहतर होगा। स्किन की कई समस्याओं के लिए ये असरदार साबित होती है। खास तौर पर गालों में अगर ड्राईनेस आती है तो बस आप पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करें। आप इसे रात में सोने से पहले लगा सकती हैं और फिर मॉर्निंग में आप पाएंगी कि स्किन की ड्राईनेस कम हो गई है। 

इसके साथ ही आप इसे हाथ और पैरों में भी लगा सकती हैं जिससे ड्राई स्किन की समस्या कम हो जाएगी। 

2. अगर ऑयली स्किन है तो एलोवेरा जेल या ग्रीन टी का करें इस्तेमाल

अगर आप उन लोगों में से हैं जिनकी स्किन पीरियड्स के समय ज्यादा ऑयली या फिर एक्ने वाली हो जाती है तो ग्रीन टी का इस्तेमाल किया जा सकता है। ग्रीन टी को आप ठंडा कर अपने चेहरे पर लगाएं और फिर थोड़ी देर बाद चेहरा धो लें। ऐसे ही एलोवेरा जेल को आप स्किन को मॉइश्चराइज कर सकती हैं। ये दोनों ही ऑयली स्किन वालों के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। 

skin issues during periods

3. अरोमाथेरेपी और शावर

पीरियड्स के समय न सिर्फ सेनेटरी पैड के कारण बल्कि पीरियड क्रैम्प्स के कारण भी हमें बहुत ज्यादा परेशानी होती है। ऐसे समय में कुछ बूंद एसेंशियल ऑयल की मदद से आप काफी रिलैक्स हो सकती हैं। रोज हिप एसेंशियल ऑयल, लैवेंडर एसेंशियल ऑयल, सैंडलवुड एसेंशियल ऑयल, लेमन एसेंशियल ऑयल्स आदि इस्तेमाल किए जा सकते हैं। आप बस कुछ बूंद इन्हें अपने नहाने के पानी में डालें और गुनगुने पानी से नहाएं। आप पाएंगी कि आपकी स्किन भी रिफ्रेश हो गई है और आपका मूड भी काफी अच्छा हो गया है। आपको जो भी एसेंशियल ऑयल सूट करता हो वही इस्तेमाल करें।  

4. मेकअप का इस्तेमाल न करें 

पीरियड्स के दौरान स्किन वैसे ही काफी इरिटेटेड रहती है और ऐसे समय में अगर आप बहुत ज्यादा मेकअप इस्तेमाल करती हैं तो ये अच्छा नहीं होगा। स्किन में और ज्यादा ब्रेकआउट्स निकल सकते हैं। इसकी जगह बेहतर होगा कि आप नेचुरल मेकअप करें या फिर मेकअप न ही करें। अपने चेहरे पर ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। कई महिलाओं को इस दौरान स्वेटिंग की समस्या भी होती है और इसलिए ये बेहतर होगा कि आप ऐसा कुछ भी न लगाएं जिससे स्किन के पोर्स बंद हो जाएं। अगर ऐसा हुआ तो पसीने और मेकअप के कणों के कारण आपकी स्किन ज्यादा खराब हो जाएगी।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे पर हो रहे हैं दाने या पड़ गए हैं गड्ढे, जानें इसे ठीक करने का आसान तरीका 

5. फेस क्लींजिंग और मसाज 

आपको ये ध्यान रखना है कि इस दौरान आपके चेहरे में ब्लोटिंग ज्यादा हो जाती है और इसलिए ये जरूरी है कि आप फेस मसाज करें। चेहरे की रोजाना सफाई करें और किसी मॉइश्चराइजिंग लोशन या फिर फेस ऑयल की मदद से आप चेहरे पर कम से कम 5 मिनट तक मसाज करें। इसके लिए क्लींजिंग बाम का इस्तेमाल भी किया जा सकता है जो चेहरे की क्लींजिंग भी करेगा और मसाज भी हो जाएगी। ये चेहरे के लिंफेटिक नोड्स को ड्रेन करने में मदद करता है और इससे आपके चेहरे की ब्लोटिंग भी कम होती है। 

 

ये टिप्स काफी आसान हैं और आपको अगर ऊपर बताए गए किसी इंग्रीडिएंट से एलर्जी नहीं है तो ये सभी आपको सूट भी करेंगे। ध्यान रखें कि पीरियड्स के समय जितने कम हो सके उतने कम प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ही बेहतर होगा। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।