जब चेहरा क्लीन होता है तो खुद ही ग्लो करने लगता है, जिसके लिए हम कई तरह के घरेलू नुस्खे और ब्यूटी प्रोडक्ट्स अपनाते हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट डॉ गीतिका मित्तल गुप्ता ने अपने इंस्टाग्राम पर क्लीयर और ग्लोइंग स्किन के लिए आसान टिप्स दी हैं। डॉ गीतिका ने बताया कि आपको सोने के पहले हमेशा ही फेस वॉश करना चाहिए, जो स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए काफी है। यहां आप ऐसी 5 आसान टिप्स जान सकती हैं, जो स्किन को क्लीयर बनाने में कारगर हैं।

सोने से पहले फेस वॉश करना

 clear skin tips inside

अक्सर मेकअप करने के बाद महिलाएं सोने के पहले फेस वॉश नहीं करती हैं, जो स्किन को डार्क बनाता है। डॉ गीतिका ने सलाह दी है कि क्लीयर स्किन के लिए आपको सोने से पहले हमेशा फेस वॉश करना चाहिए। इससे डर्ट और ऑयल बाहर निकलता है और आपकी स्किन ग्लो करती है। डॉ गीतिका ने बताया कि जब आप सोने से पहले चेहरे को वॉश करते हैं, तो पोर्स साफ होते हैं और मेकअप का कैमिकल खत्म हो जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: डार्क स्‍पॉट्स दूर करेंगे ये होममेड फेशियल पील ऑफ

मॉइश्चराइजर कभी न भूलें

अधिकतर महिलाएं केवल तभी मॉइश्चराइजर लगाती हैं, जब स्किन ड्राई होती है। लेकिन डॉ गीतिका ने बताया कि आपको मॉइश्चराइजर जरूर लगाना चाहिए, क्योंकि यह आपके स्किन रुटीन को अच्छा बनाता है। स्किन को हेल्दी रहने के लिए पानी की जरूरत होती है और इसलिए आप मॉइश्चराइजर लगाएं। मॉइश्चराइजर आपके स्किन सेल्स को अच्छा करता है और हाइड्रेटिड रखता है।

इसे जरूर पढ़ें: घर पर आसानी से बनाएं 'खीरे का जैल', जानें फायदे

कॉटन फेस मास्क लगाएं

 clear skin tips inside

यह बात तो हम सभी जानते हैं कि मास्क लगाना कितना जरूरी है, लेकिन कई मास्क ऐसे होते हैं जो स्किन पर हार्श होते हैं। गीतिका ने बताया कि आपको कॉटन मास्क लगाना चाहिए, जो स्किन को थोड़ी हवा दे और हार्श न हो। कॉटन फैब्रिक आपकी स्किन के लिए बेस्ट है, इसलिए अगर आप अगली बार मास्क लगाएं तो यह जरूर ध्यान रखें। गीतिका मित्तल ने बताया कि जिन लोगों की स्किन सेंसेटिव है, वह भी कॉटन मास्क लगा सकते हैं।

अपने मोबाइल को भी साफ रखें

डॉक्टर गीतिका ने बताया कि जब भी आप बात करते समय मोबाइल को अपनी स्किन पर लगाते हैं, तो यह नुकसानदायक होता है। स्किन को क्लीयर रखने के लिए सबसे जरूरी है कि अपने मोबाइल को साफ रखें। डॉ गीतिका ने सलाह दी कि आपको हर थोड़ी देर में मोबाइल भी साफ करना चाहिए और ऐसे क्लींजर का इस्तेमाल करें जिसमें 40% अल्कोहल हो। ऐसा करने से आपकी स्किन क्लीन भी रहेगी और आप जर्म्स से बच सकेंगी।

Recommended Video

एक्सफोलिएट करना है जरूरी

 clear skin tips inside

स्किन रूटीन में कम से कम सप्ताह में दो बार स्किन को एक्सफोलिएट करना शामिल करें, जिससे आपकी स्किन क्लीयर रहेगी। डॉक्टर गीतिका मित्तल ने सलाह दी जिन लोगों की स्किन ड्राई है, उन्हें सप्ताह में 2 बार स्किन एक्सफोलिएट करनी चाहिए। ऑयली स्किन को रेगुलर एक्सफोलिएट करना जरूरी है, क्योंकि उसमें अधिक डर्ट पैदा होती है। कोशिश करें कि आप बहुत ज्यादा एक्सफोलिएट न करें, इससे स्किन में रेडनेस और इरिटेशन हो सकती है।

तो अब क्लीयर स्किन के लिए आप ये कुछ आसान टिप्स जरूर अपना सकती हैं। इसके साथ ही अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और इसी तरह और भी ब्‍यूटी हैक्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: freepik