मशरूम खाने में बेहद टेस्टी लगते हैं। विटामिन बी, सेलेनियम, कॉपर जैसे तत्वों से भरपूर मशरूम ना सिर्फ खाने में टेस्टी लगते हैं, बल्कि शरीर को एनर्जेटिक भी बनाए रखते हैं। इसमें कई तरह के औषधीय तत्व भी होते हैं। इसीलिए चीन, कोरिया और जापान जैसे देशों में इन्हें एलर्जी, अर्थराइटिस और ब्रोंकाइटिस जैसी समस्याओं के लिए दर्दनिवारक के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि मशरूम त्वचा के लिए भी बहुत उपयोगी है। कई तरह की क्रीम्स, सीरम और फेस पैक्स में इसका इस्तेमाल किया जाने लगा है। मशरूम में ऐसे कई ऐसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं, जो स्किन को हेल्दी बनाए रखने के साथ कई तरह की स्किन समस्‍याओं में फायदा देते हैं। त्वचा को ग्लोइंग बनाने से लेकर यंग लुक पाने तक, मशरूम के इस्तेमाल से कई फायदे मिलते हैं। आइए जानें ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में- 

दूर हो जाती है कील-मुंहासों की समस्या

beauty benefits of mushrooms remove acne

मशरूम विटामिन डी से भरपूर होता हैं, जिनसे त्वचा पर हो जाने वाले कील-मुंहासों को जल्दी ठीक करने में मदद मिलती है। अगर आप मशरूम से बने फेस पैक का इस्तेमाल करें तो इससे ना सिर्फ आपके चेहरे के दाग-धब्बों में कमी आएगी, बल्कि आपका चेहरा साफ और चमकता हुआ नजर आएगा।  

इसे जरूर पढ़ें: पिंपल्स से लेकर Itchy स्किन तक की परेशानी ठीक करता है "पुदीने का 1 पत्ता"

मिलता है यंग लुक

beauty benefits of mushrooms young look

मशरूम में कोजिक एसिड पाया जाता है, जिससे त्वचा को यंग लुक देने में मदद मिलती है। इस खूबी की वजह से कई स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स जैसे कि सीरम, क्रीम और लोशन आदि में इसका इस्तेमाल किया जाता है। ढलती उम्र के लक्षणों को रोकने और फाइन लाइन्स को कम करने में यह काफी असरदार माना जाता है। साथ ही गर्मियों में धूप से त्‍वचा को पहुंचने वाली डैमेज को कम करने में भी मशरूम फायदेमंद है।  

इसे जरूर पढ़ें: खुजली से हैं परेशान तो दादी मां के इन नुस्खों से मिलेगी राहत

एक्सफॉलिएशन के लिए बेस्ट

अक्सर त्वचा पर डेड सेल्स की लेयर जम जाने की वजह से चेहरे का नूर गायब सा हो जाता है। डेड सेल्स को कोमलता से हटाने के लिए मशरूम बहुत उपयोगी माना जाता है। इसकी कुछ प्रजातियां डेड सेल्स को त्वचा को छुटकारा दिलाती हैं। इसके लिए मशरूम और चीनी का स्क्रब बहुत असरदार माना जाता है। मशरूम का रस और थोड़ी सी चीजी को मिलाकर स्क्रब तैयार कर लें। इस स्क्रब को हफ्ते में कम से कम एक बार जरूर लगाएं। इस स्क्रब का नियमित इस्तेमाल करने से त्वचा पर जवां निखार नजर आता है।  

Recommended Video

स्किन प्रॉब्लम्स से मिलता है छुटकारा

मशरूम से त्वचा में होने वाली जलन से राहत पाई जा सकती है। इसके अलावा मशरूम का फेस पैक लगाने से त्वचा की भीतर से सफाई हो जाती है। मशरूम त्वचा पर पाए जाने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करता है। साथ ही यह त्वचा में होने वाली डैमेज को भी कुदरती तरीके से ठीक करने में मदद करता है। एक्जिमा जैसी समस्या में भी यह उपयोगी माना जाता है। 

त्वचा नजर आती है सॉफ्ट

beauty benefits of mushrooms glowing skin

मशरूम में पॉलीसैचारिड नामक तत्व पाया जाता है, जो स्किन को नमी और पोषण देता है। इससे त्वचा पर पड़ने वाले रिंकल्स और फाइन लाइन्स कम हो जाते हैं और त्वचा कोमल और खूबसूरत नजर आती हैं। मशरूम में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स से मांसपेशियों में कसाव आने से त्वचा दमकती हुई नजर आती है।  

हेल्‍दी और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप भी मशरूम को अपनी स्किन केयर रजीम का हिस्सा बना सकते हैं। अगर आपको जानकारी अच्छी लगी तो इसे जरूर शेयर करें। स्किन और हेयर केयर से जुड़ी अन्य अपडेट्स के लिए विजिट करती रहें हरजिंदगी।

All Images Courtesy: Freepik