साफ-सुथरी त्वचा और सुंदर घने बाल तो हर महिला चाहती है। मगर आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में महिलाओं के पास न तो अपनी सेहत के प्रति ध्यान देने का समय है और न ही वह अपनी सुंदरता को निखारने संवारने में ज्‍यादा वक्‍त दे पाती हैं। ऐसे में त्वचा और बालों का प्रभावित होना बहुत ही आम बात है।  

हालांकि, बाजार में आपको एक से बढ़कर एक ब्रांड में स्किन केयर प्रोडक्ट्स और हेयर केयर प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे, मगर महंगे होने के साथ ही यह प्रोडक्‍ट्स बहुत ही कम प्रभावशाली होते हैं। इतना ही नहीं, इनका असर भी बालों और त्‍वचा पर लंबे वक्त तक नहीं रहता है। इसलिए आपको अपने बालों और त्वचा की सुंदरता बढ़ाने के लिए किसी ऐसी चीज का इस्तेमाल करना चाहिए, जो बेशक इंस्‍टेंट रिजल्‍ट्स न देती हो मगर लॉन्‍ग टर्म में उसके बड़े फायदे नजर आ सकें। 

ग्रीन-टी एक ऐसा ही विकल्प है, जो सेहत के साथ सौंदर्य को भी बढ़ाता है। आप ग्रीन-टी को पीने के साथ ही त्वचा और बालों में भी लगा सकती हैं। आज हम आपको ग्रीन-टी के ब्यूटी बेनिफिट्स और उसके उपयोग बताएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: Beauty Tips : दादी मां के नुस्खों से चेहरे के दाग-धब्बे हो सकते हैं कम

green  tea  beauty  in  seventies

ग्रीन-टी फेशियल टोनर

सामग्री 

  • 1/2 कप पानी
  • 1 ग्रीन-टी बैग 

विधि 

 पानी को अच्‍छे उबाल लें। फिर उसमें ग्रीन-टी बैग डालें। 2 मिनट तक ग्रीन-टी बैग को गर्म पानी में पड़ा रहने दें और फिर उसे रिमूव कर लें। अब आप इस पानी को ठंडा कर लें। जब ग्रीन-टी का पानी ठंडा हो जाए तो उसमें कॉटन बॉल्स डालें और चेहरे की टोनिंग करें। 

फायदा- अगर आपको मुंहासे की समस्या है या फिर त्वचा पर टैनिंग हो रही है, तो यह होममेड ग्रीन-टी का टोनर आपके बहुत काम आएगा।  

इसे जरूर पढ़ें: चेहरे के दाग-धब्बे और झाइयों से परेशान हैं तो ये आजमाएं ये घरेलू उपाय

green  tea  beauty  products

ग्रीन-टी फेस पैक 

सामग्री 

  • 2 कप पानी 
  • 2 ग्रीन-टी बैग्स 
  • 1 छोटा चम्‍मच शहद 

विधि 

पानी को अच्छी तरह से उबाल लें। इसके बाद पानी में 2 ग्रीन-टी बैग्स डालें। 2 से 3 मिनट बाद टी बैग्स को पानी में से निकाल लें। अब पानी को ठंडा होने के लिए फ्रिज के अंदर रख लें। जब पानी ठंडा हो जाए तो कटोरी में एक छोटा चम्‍मच शहद और 1 छोटा चम्‍मच ग्रीन-टी का पानी डालें और इस मिश्रण को चेहरे पर लगा लें। 20 मिनट बाद चेहरे को पानी से वॉश कर लें। 

फायदा- ग्रीन-टी में पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। अगर आपको एजिंग की समस्या हो रही है, तो ग्रीन-टी का इस्तेमाल त्वचा पर करने से कुछ हद तक आपको लाभ जरूर मिलेगा। 

green  tea  beauty  hacks

ग्रीन-टी बॉडी स्क्रब  

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्‍मच बादाम का पाउडर 
  • 1 छोटा चम्‍मच ग्रीन-टी 
  • 1 छोटा चम्‍मच दही 

विधि 

एक कटोरी में दही लें और उसमें बादाम का पाउडर और ग्रीन-टी मिक्‍स कर दें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और फिर उससे चेहरे को स्क्रब करें। आप इस होममेड स्क्रब का इस्तेमाल पूरे शरीर को स्क्रब करने के लिए भी कर सकती हैं। 

ग्रीन-टी हेयर कंडीशनर 

ग्रीन-टी का इस्तेमाल आप हेयर कंडीशनर के रूप में भी कर सकती हैं। इसके लिए आप शैंपू करने के बाद बालों को सबसे आखिर में ग्रीन-टी के पानी से साफ करें। इसके लिए आप एक मग पानी में 1 कप ग्रीन-टी का पानी मिला लें और बालों को वॉश करें। यह आपके स्कैल्प की सेहत के लिए भी बहुत अच्छा नुस्खा है। इससे आपको डैंड्रफ की समस्या में भी राहत मिल जाएगी। 

आपको बता दें कि ग्रीन-टी का बालों में प्रयोग करने से हेयर लॉस की प्रॉब्लम में भी कुछ हद तक लाभ मिलता है। आप आंखों की थकावट को दूर करने के लिए भी ग्रीन-टी बैग्स को ठंडा करके इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आंखों की सूजन भी कम होती है। ग्रीन-टी के पानी में अपने हाथों को 10 मिनट के लिए सोक करके रखें, इससे नाखूनों में शाइन आती है। 

(शहनाज हुसैन भारत की फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स में से एक हैं। इतना ही नहीं, वह 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर भी हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्‍ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए उन्‍हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।) 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। अगर आपके कोई सवाल हैं तो आप हमसे हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।