शादियों का मौसाम आ रहा है। इस वेडिंग सीजन जिनकी शादी होने वाली है उन्‍होंने लगभग पूरी तैयारियां कर ही ली होंगी। खासतौर पर शादी में क्‍या पहनना है और कैसा दिखना यह सभी कुछ डिसाइड हो चुका होगा। इतना ही नहीं, शादी के बाद हनीमून पर जाने के टिकेट्स भी बुक हो चुके होंगे। कुछ कपल्‍स हिल स्‍टेशन जा रहे होंगे तो कुछ समुद्र किनारे रोमांटिक हनीमून का प्‍लान बना चुके होंगे। 

मगर क्‍या आपने अपने हनीमून की पैकिंग में कपड़ों के साथ-साथ ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स को जगह दी है। जाहिर है, आप हनीमून पर साथी के साथ जब डिनर डेट या फिर बीच पार्टी में जाएंगी तो खूबसूरत दिखना चाहेंगी। ऐसे में अपने लुक्‍स का ध्‍यान रखने के लिए एक किट ऐसी तैयार करें जिसमें सजने-संवरने का सामान और स्किन एंव हेयर केयर प्रोडक्‍ट्स भी हों। 

खासतौर पर जो कपल्‍स समुद्र किनारे हनीमून मनाने जा रहे हैं, उन्‍हें तो इस मौसम में स्किन टैनिंग से बचने के लिए विशेष व्‍यवस्‍था के साथ जाना चाहिए। अब ट्रैवल के दौरान बहुत अधिक सामान तो नहीं ले जाया जा सकता है। इसलिए आप कुछ होम रेमेडीज भी अपना सकती हैं। बेस्‍ट बात तो यह है कि आप घर पर हों या बाहर आप इन रेमेडीज को आसानी से अपना सकती हैं। 

आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप बीच पर हनीमून प्‍लान कर रही हैं तो आपको अपने बालों और स्किन का ध्‍यान कैसे रखना चाहिए- 

इसे जरूर पढ़ें: जानें कैसा है शहनाज़ हुसैन का ब्यूटी इंडस्ट्री में 50 साल का सफर, महिलाओं के लिए हैं इंस्पिरेशन

beach beauty tricks

कब लगाएं सनस्‍क्रीन 

सनस्‍क्रीन लगाने का बेस्‍ट तरीका है कि जब आप होटल से बीच के लिए निकलने वाली हों तो 20 मिनट पहले अपने चेहरे, गर्दन और हाथों में सनस्‍क्रीन लगा लें। इससे सूर्य की यूवी रेज से होने वाले स्किन डैमेजेस से आप बच जाएंगी। इस बात का ध्‍यान रखें कि आपको गर्दन के आगे और पीछे दोनों तरफ सनसक्रीन लगानी है। 

अगर आप 1 घंटे से ज्‍यादा देर धूप में बिता चुकी हैं तो आपको दोबारा से सनस्‍क्रीन लगा लेनी चाहिए। अगर आपकी त्‍वचा सेंसिटिव है तो आपको 40 एसपीएफ या उससे अधिक एसपीएफ की सनस्‍क्रीन लगानी चाहिए और अगर आपकी त्‍वचा ऑयली है तो आपको सनस्‍क्रीन जैल लगाना चाहिए।

स्विमिंग के बाद क्‍या करें 

जाहिर है अगर आप बीच पर हनीमून मनाने जा रही हैं तो समुद्र की लहरों के बीच नहाने का मजा लेने से पीछे नहीं हटेंगी। ऐसे में जब आप समुद्र से नहा कर बाहर आएं तो अपने चेहरे को प्‍लेन वॉटर से साफ कर लें। 

होटल में अपने रूम में पहुंचने के बाद आपको ठंडे दूध से चेहरे को क्‍लीन करना चाहिए और कुछ देर के लिए दूध को चेहरे पर ही लगा हुआ छोड़ देना चाहिए। इससे आपकी टैनिंग की समस्‍या तो दूर होगी ही साथ ही त्‍वचा में ग्‍लो भी आ जाएगा। इसके बाद चेहरे पर मॉइश्‍चराइजर जरूर लगाएं। 

इसके अलावा अगर आप होटल में कुछ घरेलू चीजों को अरेंज कर सकें तो फेस पैक भी तैयार कर सकती हैं। चलिए हम बताते हैं कैसे- 

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्‍मच शहद 
  • 2 छोटे चम्‍मच नींबू का रस 
  • चुटकी भर हल्‍दी 

विधि 

  • एक बाउल में इन तीनों सामग्रियों को लें और इसे मिक्‍स करके चेहरे पर लगा लें। 
  • 30 मिनट बाद चेहरे को साफ कर लें। ऐसा करने से टैनिंग दूर होगी और डेड स्किन रिमूव हो जाएगी। 
 
beach beauty tips

बालों की देखभाल 

त्‍वचा के साथ-साथ बालों का ध्‍यान रखना भी बेहद जरूर है। खासतौर पर जब आप समुद्र में स्विमिंग करने जाएं तो शावर कैप पहन लें। आपके पास अगर स्विमिंग कैप है तो वह भी आप पहन सकती हैं। 

इसके अलावा आपको बालों को हर्बल शैंपू से वॉश करना चाहिए और बालों में चाय का पानी या फिर बियर का इस्‍तेमाल करना चाहिए। ऐसा करने से बालों में शाइन आ जाती है। वैसे आप बालों को वॉश करने के लिए पानी में नींबू का रस भी मिला सकती हैं। इससे आपके बाल सिल्‍की और शाइनी नजर आते हैं। 

कैसा हो मेकअप 

  • बीच हॉलीडेज के लिए आपको ऐसे मेकअप प्रोडक्‍ट्स कैरी करने चाहिए, जो वॉटर प्रूफ और लॉन्‍ग लास्टिंग हों। खासतौर पर लिपस्टिक, आइलाइनर और काजल वॉटर प्रूफ होना चाहिए। 
  • आप ब्‍लशर की जगह पर लिपस्टिक का ही इस्‍तेमाल गालों पर कर सकती हैं और इसे फिंगर टिप से अच्‍छी तरह से ब्‍लेंड कर लें। इस तरह से आपका ब्‍लशर भी वॉटर प्रूफ हो जाएगा। 
  • अपनी मेकअप किट में अच्‍छा परफ्यूम, वेट टिशुज और टेलकम पाउडर भी जरूर से रखें। 

(फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स शहनाज हुसैन 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्‍ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आर्यूवेद को बढ़ावा देने के लिए उन्‍हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।)  

 

अगर आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। शहनाज हुसैन के इसी तरह और ब्‍यूटी टिप्‍स पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image credit: Freepik