बढ़ती उम्र के साथ ज्‍यादातर महिलाओं को झाइयों और झुर्रियों की समस्‍या सताने लगती हैं। अगर आप भी ऐसी ही महिलाओं में से एक हैं तो आप भाग्‍यश्री का बताया नुस्‍खा ट्राई कर सकती हैं।

जी हां, बॉलीवुड एक्‍ट्रेस भाग्‍यश्री 52 की उम्र में भी इतनी जवां और खूबसूरती दिखाई देती हैं। उनकी त्‍वचा को देखकर कोई भी असली उम्र का पता नहीं लगा सकता है। हाल ही में उन्‍होंने अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से बढ़ती उम्र में स्किन केयर का एक बहुत ही जबरदस्‍त घरेलू नुस्‍खा शेयर किया है।

झाइयों के लिए केले का छिलका

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Bhagyashree (@bhagyashree.online)

स्किन के लिए केले के छिलके के फायदे बताते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, ''आपके लिए स्किन थेरेपी। आप कोलेजन निर्माण को बढ़ाने और चेहरे पर पिगमेंटेशन और मुंहासों के निशान को कम करने के लिए केले के छिलके का उपयोग करें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसमें 2 तरह के तत्‍व जैसे सिलिका और फिनोलिक्‍स पाए जाते हैं। फिनोलिक्‍स में एंटी-माइक्रोबियल झाइयों और एक्‍ने को कम करने में मदद करता है।''

केले का छिलका इस्‍तेमाल करने का तरीका

  • केले के छिलके (सफेद भाग) के अंदर के हिस्से को अपने चेहरे पर धीरे से रगड़ें। 
  • लगभग 15 मिनट तक इसे चेहरे पर ऐसे ही रहने दें। 
  • फिर ठंडे पानी से इसे धो लें।

मुंहासों के लिए केले का छिलका

इसमें विटामिन-ए, बी, सी, ई, पोटेशियम, मैंगनीज और आयरन होता है, जो मुंहासों के निशान को कुछ हद तक कम करने में मदद करता है। केले के छिलके के अंदरूनी हिस्से को अपने चेहरे पर 5 मिनट तक रगड़ें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। धीरे-धीरे आपके मुंहासे कम होने लगेंगे। छिलके के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मुंहासे की सूजन को कम और त्वचा से साफ करने में मदद करते हैं।

केले के छिलके के त्‍वचा के लिए फायदे

banana peels pigmentation

इस दुनिया में हर एक चीज की उपयोगिता और लाभ है, यहां तक कि केले का छिलका भी, जिसे अभी तक बेकार समझकर फेंक दिया जाता है। जी हां, यदि आप बहुत सारे केले खाती हैं और छिलका फेंक देती हैं, जिससे वे बेकार हो जाते हैं, तो आप बहुत सारे लाभों से चूक रहे हैं। 

केले के छिलकों में पोटैशियम से भरपूर फल को ढकने और लोगों को फिसलने से बचाने के अलावा और भी कई गुण हैं। केले के छिलके के बहुत सारे फायदे होते हैं और इसे घरेलू उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, खासकर मुंहासों और झाइयों के इलाज में।  

Recommended Video

हम जानते हैं कि केला आपके शरीर के साथ-साथ आपकी त्वचा के लिए भी बहुत पोषक तत्व है लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि केले के छिलके आपकी त्वचा के लिए अधिक फायदेमंद होते हैं क्योंकि उनमें बहुत अधिक मात्रा में विटामिन-बी 6 और बी 12 होते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:झाइयों को दूर भगाने के लिए ये 2 टिप्‍स अपनाएं, कुछ ही दिनों में दिखता है असर

केले के छिलके प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे मैक्रोन्यूट्रिएंट्स से भी भरपूर होते हैं जो न केवल आपकी त्वचा को जवां दिखने में मदद करते हैं बल्कि पोषित और कोमल भी होते हैं।

इस तरह से आप भी भाग्‍यश्री की तरह बढ़ती उम्र में होने वाली झाइयों और झुर्रियों की समस्‍या को इस उपाय की मदद से कम कर सकती हैं। हालांकि, यह उपाय नेचुरल है और इसके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं। लेकिन फिर भी इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें, क्‍योंकि हर किसी की त्‍वचा नेचुरल चीजों के प्रति अलग तरह से प्रतिक्रिया करती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Article Credit: Instagram.com (Bhagyashree) 
Image Credit: Freepik.com