अपनी सुंदरता की फिक्र हर किसी को होती है। पुरूष हो या महिला, हर कोई सुंदर दिखना चाहता है। लेकिन महिलाएं इसके लिए काफी मेहनत करती हैं। वैसे भी महिलाओं की स्किन पुरुषों की तुलना में अधिक सेंसिटिव होती है इसलिए उन्हें अपनी स्किन का अधिक ख्याल भी रखना चाहिए। अगर आपकी भी स्किन बहुत सेंसिटिव है और आपको गर्मी में अधिक समस्या होती है तो नारियल तेल और बेकिंग सोडा का ये कोम्बो पैक इस्तेमाल करें। यह कोम्बो पैक चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होता है। 

खासकर गर्मी में इस कोम्बो पैक से टैनिंग और डार्क सर्कल की समस्या नहीं होती है। दरअसल नारियल तेल स्किन को मॉश्चराइज करता है और बेकिंग सोडा चेहरे की टैनिंग साफ करता है। 

नारियल तेल के लाभ 

baking soda and nariya oil face pack inside

स्किन के लिए नारियल तेल के फायदों के बारे में तो हर किसी को मालूम होगा। नारियल तेल स्किन को भीतर से नमी प्रदान करता है, जिससे स्किन ड्राई नहीं होती है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इससे स्किन पर कोई बुरा असर भी नहीं पड़ता है। इसके इस्‍तेमाल से झुर्रियां और दाने होने की भी समस्या नहीं होती है। 

बेकिंग सोडा के लाभ

baking soda and nariya oil face pack inside

खाने और केक बनाने में बेकिंग सोडा के फायदों के बारे में तो आपने बहुत सुना होगा। लेकिन स्किन के फायदों के बारे में आपने इसके बारे में शायद ही सुना होगा। जबकि यह स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। 

जी हां, बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल करने से स्किन सुंदर और हेल्दी बनती है। इससे स्किन पर से मृत त्‍वचा निकल जाती है, और नई स्‍कीन सेल्‍स को बनाने में मदद करती है। जिससे स्किन में निखार आता है। इस कारण ही इसका इस्तेमाल गर्मियों में अधिक किया जाता है। 

टैनिंग साफ करने के लिए ऐसे बनाएं कोम्बो पैक

नरियल तेल और बेकिंग सोडा का कोम्बो पैक के लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा में 2 चम्मच नारियल तेल मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। फिर इसे चेहरे पर लगाएं। फिर 5 मिनट तक चेहरे की मसाज करें और फिर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इससे चेहरा पूरा साफ हो जाएगा और चेहरे पर टैनिंग की समस्या नहीं होगी।

baking soda and nariya oil face pack inside

अगर स्किन है सेसिंटिव

यह कोम्बो पैक प्राकृतिक क्‍लीनर की तरह काम करता है जिसे आप आसानी से घर में बना सकती हैं। यदि आपकी स्किन बहुत सेंसटिव है तो इस पैक में दो हिस्‍सा तेल और एक हिस्‍सा बेकिंग सोडा मिलाएं। इसे स्किन पर ज्यादा देर तक लगाकर ना छोड़ें और सप्ताह में एक ही बार इस पैक का इस्तेमाल करें। इस पैक को चेहरे पर यूज़ करन के बाद मॉश्‍इचराजर लगाने की जरूरत नहीं रह जाती है। इसलिए इसे छुट्टी वाले दिन ही लगाएं। जिससे की आपको बाहर निकलना ना पड़े। 

डार्कसर्कल ठीक करें

baking soda and nariya oil face pack inside

आंखों के नीचे के काले घेरों को ठीक करने के लिए इस एक चम्मच नारियल तेल में दो चुटकी बेकिंग सोडा मिलाकर डार्कसर्कल के ऊपर लगाएं। जब ये पेस्ट सूख जाए तो आंखों को ठंडे पानी से धोकर किसी साफ कपड़े से अच्छी तरह पोंछ लें। ऐसा हर दूसरे दिन करें। इससे डार्क सर्कल्स ठीक हो जाएंगे। 

तो गर्मी में इस तरह से बेकिंग सोडा और नारियल तेल का इस्तेमाल करें और स्किन पाएं निखरी और गोरी त्वचा। 

Read More: चेहरे की खूबसूरती के लिए बैलेंस डाइट से बेहतर कोई और मेडिसिन नहीं