रेशमी और खूबसूरत बाल बनाए रखने के लिए बालों की सही देखभाल करना बहुत जरूरी है। महिलाएं बालों की देखभाल के लिए महंगे शैंपू और हेयर केयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल तो करती हैं, लेकिन बालों को नुकसान पहुंचाने वाली गलतियों की वजह से उन्हें बालों में वह शाइन नजर नहीं आती, जिसकी उन्हें दरकार रहती है। अपनी इन गलतियों की वजह से बहुत सी महिलाएं अपने बालों को कमजोर और बेजान बना रही हैं। इनकी वजह से हेयर फॉल, ड्राई हेयर, फ्रिजी हेयर जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आप चाहती हैं कि इन समस्याओं का सामना आपको नहीं करना पड़े और बाल मजबूत, घने और मुलायम हों तो आपको ऐसी तमाम गलतियों से बचने की जरूरत है। आइए जानें ऐसी ही 5 बड़ी गलतियों के बारे में-

स्टाइलिंग के दौरान बालों में पहुंचने वाली हीट

avoid heat styling inside  ()

अक्सर बालों की स्टाइलिंग या उन्हें सुखाने के लिए महिलाएं ब्लोअर का इस्तेमाल करती हैं। स्ट्रेटनिंग कराने के दौरान भी बालों को हीट दी जाती है। स्टाइलिंग के लिए बालों में हीट देने से वे भले ही खूबसूरत नजर आएं, लेकिन इस तरह की स्टाइलिंग ज्यादा करने पर बाल भीतर से कमजोर भी हो जाते हैं। दरअसल हीट देने से बालों की नमी भीतर से खत्म हो जाती है, जिससे बाल आसानी से टूटते हैं। कमजोर बाल तेजी से झड़ते हैं और कंघी करने के दौरान भी बहुत ज्यादा टूटते हैं। इसीलिए बेहतर ये होगा कि आप जितना संभव हो अपने बालों की स्टाइलिंग नेचुरल रखें, जिसमें हीटिंग की जरूरत ना पड़े। 

इसे जरूर पढ़ें: सिरके के इस्तेमाल से मिलते हैं ये 5 फायदे

बालों को हमेशा ऊपर बांधकर रखना

deepika padukone bollywood actress inside

Image Courtesy: Instagram(@deepikapadukone)

बहुत सी महिलाएं पोनी टेल या ऊपर की तरफ उठा हुआ जूड़ा बनाना पसंद करती हैं। हालांकि ऐसा हेयर स्टाइल देखने में स्मार्ट लगता है और वर्किंग महिलाओं को प्रोफेशनल लुक भी देता है, लेकिन इस तरह से बालों को ऊपर उठाकर रोजाना कसकर बांधने से बालों को जड़ें कमजोर होती हैं और हेयर फॉल बढ़ने की आशंका होती है। 

इसे जरूर पढ़ें: प्रियंका चोपड़ा के खूबसूरत और मजबूत बालों का ये है राज

बालों का रंग पूरी तरह से बदल देना

extreme hair colour inside

Image Courtesy: Pexels

बहुत सी महिलाएं खुद को आकर्षक दिखाने के लिए अपने बालों का रंग पूरी तरह से बदल लेती हैं, मसलन वे अपने बालों में हरा, गुलाबी, बैंगनी जैसे रंग करा लेती हैं। इस तरह के बदलाव से महिलाओं को भले ही पूरी तरह से अलग लुक मिल जाता हो, लेकिन इस प्रक्रिया में बालों पर कैमिकल तत्वों के असर से बाल तेजी से सफेद होते हैं। ऐसे में असमय बालों को सफेद होने से बचाने के लिए एक्सट्रीम कलर चेंज से बचने में ही भलाई है।  

टाइट चोटियां बनाने से बचें

अगर बाल गीले हैं तो ढीली-ढाली सी चोटी बनाने से बाल वेवी बने रहते हैं और सुलझे भी रहते है, लेकिन गीले बालों को कसकर बांध लेने से वे जड़ों से कमजोर हो जाते हैं और उनके टूटने की आशंका भी बढ़ जाती है। 

सफेद बालों को हाइलाइट कराने से होता है नुकसान 

hair highlighting inside

Image Courtesy: Pexels

बहुत सी महिलाएं अपने सफेद हो रहे बालों को छिपाने के लिए उन्हें हाइलाइट करा लेती हैं। Hair highlighting या Streaking से बालों को निश्चित रूप से आकर्षक लुक मिलता है, लेकिन अगर आप इन्हें सफेद बाल छिपाने के लिए इस्तेमाल कर रही हैं तो आप बालों का नुकसान ही कर रही हैं। कैमिकल्स के प्रयोग से बालों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। अगर आप बालों को कुदरती तौर पर खूबसूरत बनाए रखना चाहती हैं तो बालों को कलर करने के लिए भी कुदरती चीजों का इस्तेमाल करें जैसे कि मेहंदी, प्याज का रस, नेचुरल डाई जैसी चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन बाजार से नेचुरल डाई खरीदने पर भी यह देख लें कि वे विश्वसनीय ब्रांड के हों, अन्यथा उनमें कैमिकल्स होने की आशंका हो सकती है।