पहले के समय में महिलाएं अपनी खूबसूरती बरकरार रखने के लिए ऐसे ही नुस्खे अपनाती थीं, जिनके बारे में उन्हें घर की बुजुर्ग महिलाओं से पता चलता था। जांच-परख के बाद अपनाए गए नुस्खे स्किन के लिए फायदेमंद साबित होते थे, लेकिन आज के समय में इंटरनेट पर ब्यूटी हैक्स से लेकर स्किन केयर तक ढेर सारी जानकारियां उपलब्ध हैं। इंटरनेट सर्फिंग करने पर खूबसूरती बरकरार रखने के लिए ढेरों मेकअप हैक्स पढ़ने तो मिलते हैं, तो वहीं यू-ट्यूब और फेसबुक जैसे प्लेटफॉर्म्स पर ऐसे वीडियोज की भी कमी नहीं, जिसमें ब्यूटी हैक्स के जरिए मिनटों में ग्लोइंग स्किन पाई जा सकती है। लेकिन इस तरह की इन्फॉर्मेशन की सबसे बड़ी समस्या ये है कि यह विश्वसनीय नहीं है और ना ही इसे किसी स्किन केयर स्पेशलिस्ट ने प्रमाणित किया है। अगर आप अपनी स्किन सुरक्षित रखना चाहती हैं तो आपको घरेलू नुस्खे या ब्यूटी हैक्स अपनाने से पहले स्किन केयर स्पेशलिस्ट की सलाह लेनी चाहिए या फिर पैच टेस्ट करके देखना चाहिए, ताकि स्किन पर होने वाले किसी भी तरह के रिएक्शन के बारे में आपको पता चल जाए। आइए जानते हैं ऐसे 5 ब्यूटी हैक्स के बारे में, जिनसे आपको बचना चाहिए-

लिपस्टिक से नहीं छिपते डार्क सर्कल्स

make up hacks not safe

आमतौर पर डार्क सर्कल्स देखने में काफी खराब लगते हैं और इन्हें लेकर महिलाएं काफी कॉन्शस भी होती है। डार्क सर्कल्स को मिनटों में छिपाने के लिए इंटरनेट पर बहुत से हैक्स देखने को मिलते हैं। ऐसे ही एक मेकअप हैक में नजर आता है कि न्यूड लिपस्टिक का इस्तेमाल करके डार्क सर्कल्स को कवर कर दिया जाता है। हालांकि इस हैक से डार्क सर्कल्स तो छिप जाते हैं, लेकिन यह देखने में बहुत अजीब लगता है। इस हैक को अपनाने पर आंखों के नीचे के हिस्से में लाल रंग के निशान नजर आते हैं, जिससे चेहरे की खूबसूरती कम हो जाती है। 

इसे जरूर पढ़ें: Hair Care Tips- मजबूत और घने बालों के लिए कॉड लीवर ऑयल है फायदेमंद

चुकंदर से नहीं बढ़ती गालों की लाली

make up hacks never try

गालों पर लाली बढ़ाने के लिए चुकंदर इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। हालांकि ब्यूटी हैक वाले वीडियोज में चुकंदर के इस्तेमाल के बाद गालों पर दिखने वाली लाली बेहद खूबसूरत नजर आती है, लेकिन हकीकत में ऐसा नहीं होता। हालांकि चुकंदर काटकर गालों पर लगाने से गाल लाल तो होते हैं, लेकिन इनकी वजह से गाल कुछ ज्यादा ही लाल हो जाते हैं, जो देखने में अजीब लगता है। एक मुश्किल ये भी आती है कि चुकंदर के दाग गालों पर रह जाते हैं और इन्हें मिटाने में भी काफी परेशानी होती है। अगर आप घर बैठे आकर्षक दाम पर Blue Heaven Diamond Blush On, 501 Dark Pink, 7g चाहती हैं तो यहां से पा सकती हैं। अमेजन पर चल रहे आकर्षक ऑफर के तहत यह आपको सिर्फ ₹125 में मिल जाएगा।

इसे जरूर पढ़ें: ग्लोइंग स्किन और मजबूत बालों के लिए ब्राउन राइस का पैक है बेहद असरदार

नींबू ने नहीं चमकते नाखून

make up hacks not useful

ये बात सच है कि नेल पॉलिश के इस्तेमाल से नाखून रूखे और कड़े हो जाते हैं। यू-ट्यूब और फेसबुक पर उपलब्ध बहुत से वीडियोज में देखने को मिलता है कि नींबू का रस नाखूनों पर रगड़ने के बाद उन्हें फॉइल से कवर कर लेने से नाखून चमकते हुए नजर आने लगते हैं। लेकिन हकीकत में ऐसा करने पर नाखून शाइन करते हुए नजर नहीं आते।  

Recommended Video

इस तरह नहीं मिलता परफेक्ट पाउट

make up hacks harmful

होंठों को आकर्षक बनाने के लिए एक नुस्खा काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इसमें एक छोटे ग्लास में होंठों को दबाकर उसमें से हवा को suck किया जाता है। माना जाता है कि इससे हॉलीवुड एक्ट्रेस एंजेलिना जोली की तरह अट्रैक्टिव लिप्स मिल जाते हैं। इस नुस्खे को अपनाने से होंठों में सूजन और redness आ सकती है। इससे होठों में जलन भी महसूस हो सकती है।  

कलर पेंसिल्स का आईलाइनर और लिपस्टिक के तौर पर इस्तेमाल सही नहीं

कई वीडियोज में देखने को मिलता है कि मेकअप करने वाली महिला बच्चों की कलर पेंसिल को ही आईलाइनर या फिर लिपस्टिक के तौर पर इस्तेमाल कर लेती है। इस हैक में कलर पेंसिल को गर्म पानी में डालकर रखा जाता है, इसके बाद उसे आईलाइनर के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। वहीं लिपस्टिक बनाने के लिए कलर को पीसकर लिक्विड बना लिया जाता है और उससे होंठों को रंग लिया जाता है। हालांकि इस तरीके से आपको तुरंत ही खूबसूरत लुक मिल जाता है, लेकिन यह ज्यादा देर टिकता नहीं है। क्रेयॉन्स के इस्तेमाल से स्किन ड्राई नजर आती है और होठों और आंखों के पास पैचेज नजर आने लगते हैं। इनकी वजह से ड्राईनेस भी फील होती है, वहीं क्रेयॉन्स स्किन के लिए अच्छे नहीं होते। ऐसे में इस हैक का इस्तेमाल करने से बचें।  

अगर आपको ये खबर अच्छी लगी तो इसे जरूर शेयर करें। घर बैठे आसान ब्यूटी टिप्स पाने के लिए विजिट करती रहें हरजिंदगी।