आज मैं आपके साथ अपने फेवरेट फेशियल में से एक एवोकाडो फेशियल शेयर करूंगी जो आपके मुंहासों, दाग-धब्बों को साफ करने में मदद करता है और आपकी ड्राई त्वचा को हाइड्रेट करता है और आपको हेल्‍दी और ग्लोइंग स्किन देता है। इसके अलावा इसे सही तरीके और रेगुलर करने से आप चेहरे पर होने वाली झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स को कम कर सकती हैं। इस फेशियल को आप आसानी से घर पर कर सकती हैं। 15 दिनों में एक बार इस फेशियल को करने से आपको खुद ही अपने चेहरे में काफी बदलाव महसूस होगा। इस एवोकाडो फेशियल के बारे में हमें ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन जी बता रही हैं। 

एवोकाडो एक अत्यंत पौष्टिक फल है। कहा जाता है कि इसमें लगभग 20 तरह के विटामिन्‍स और मिनरल्‍स होते हैं। इतना ही नहीं, इसमें फैट और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। लेकिन फैट की मात्रा अच्छी किस्म की होती है - यानी इसमें जैतून के तेल की तरह मोनोअनसैचुरेटेड फैट, ओलिक एसिड होता है। एवोकाडो एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है और इसमें विटामिन ए, ई, सी और बी 6 होते हैं। इसमें पोटेशियम और कैल्शियम जैसे मिनरल्‍स भी शामिल हैं। इस प्रकार, बाहरी त्वचा की देखभाल के लिए इसमें शक्तिशाली हीलिंग गुण होते हैं। यह सेल पुनर्जनन को बढ़ावा देने और त्वचा के युवा गुणों को स्‍टोर करने में मदद करता है। साथ ही एवोकाडो हेल्‍दी कोलेजन और त्वचा के सहायक टिशू को बनाए रखने में मदद करता है जिससे त्वचा को स्‍मूथ दिखाई देती है।

एवोकाडो फेशियल

avocado facial inside

  • एवोकाडो का इस्‍तेमाल फेशियल के लिए भी किया जा सकता है। 
  • एवोकाडो फेशियल करने के लिए सबसे पहले स्‍कूप की मदद से फल को निकालें और पेस्ट बनाएं। 
  • फिर अपनी त्वचा को स्किन टाइप के अनुसार साफ करें।  
  • एवोकाडो पेस्ट लगाएं और इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। 
  • फिर इसे चेहरे पर बाहरी और थोड़े ऊपर की ओर स्ट्रोक से मसाज करें। 
  • इसे पानी से धो लें। फिर आप त्वचा के प्रकार के अनुसार एवोकाडो फेस मास्क लगा लें।

नॉर्मल से ड्राई स्किन के लिए

  • एवोकाडो का गूदा बनाएं और इसमें बादाम, शहद और दूध की एक चम्‍मच के साथ मिलाएं। 
  • होंठों और आंखों के त्‍वचा को छोड़कर इसे चेहरे पर लगाएं। 
  • 30 मिनट के लिए इसे ऐसे ही लगाकर छोड़ दें और फिर धो लें।
avocado facial inside

नॉर्मल से ऑयल स्किन के लिए

  • इस तरह की त्‍वचा के लिए एवोकाडो फेस मास्‍क बनाने के लिए 3 चम्मच बेसन लें।
  • इसे 2 चम्मच एवोकाडो पल्प और 2 चम्‍मच दही के साथ मिलाएं। 
  • होंठों और आंखों के आसपास की त्‍वचा को छोड़कर इसे चेहरे पर लगाएं। 
  • 20 से 30 मिनट के बाद धो लें।
  • फेस मास्क के बाद ठंडे गुलाब जल में डूबी हुई कॉटन से चेहरे पर ठंडा सेक दें।

एलोवेरा फेशियल के फायदे

avocado facial inside

नेचुरल मॉइश्‍चराइजिंग और हाइड्रेटिंग गुण 

एवोकाडो पल्प और एवोकाडो तेल बी-कैरोटीन, लेसिथिन और लिनोलेइक एसिड जैसे एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध होते हैं जो डिहाइड्रेटेड, परतदार और फटी त्वचा को पोषण देते हैं।

Recommended Video

 

एंटी एजिंग

फ्री रेडिकल्‍स, प्रदूषण, सूरज के संपर्क में आने और यूवीए और यूवीबी किरणों के प्रभाव के कारण हमारी त्वचा बहुत अधिक नुकसान से गुजरती है, जिससे झुर्रियां, फाइन लाइन्‍स की समस्‍या होती है और लोच को नुकसान होता है। एवोकाडो जैसे फलों में मौजूद विटामिन ई और एफ और आवश्यक फैटी एसिड झुर्रियों का होना धीमा कर देते हैं। इसमें ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट भी हैं जो आपको एजिंग के साइन्‍स से बचाने के लिए जाने जाते हैं। यह बात बिल्‍कुल सही है कि एवोकाडो हमारी त्वचा पर चमत्कार की तरह काम करता है।

इसे जरूर पढ़ें:जवां दिखने के लिए एवोकाडो से बना यह पैक हफ्ते में 1 बार जरूर लगाएं

स्किन व्हाइटनिंग में मददगार

इस फेशियल को करने के बाद यह स्किन व्हाइटनिंग में मदद करता है। आपको उन चीजों का इस्‍तेमाल करने की आवश्यकता है जो आपको सिर्फ अस्थायी ग्‍लो नहीं देते हैं बल्कि आपकी त्वचा की हेल्‍थ को और अधिक नुकसान से बचाते हैं। एवोकाडो में मौजूद विटामिन त्वचा की समस्‍याओं का मुकाबला करने और इसे भी ठीक करने में मदद करते हैं। एवोकाडो डेड स्किन सेल्‍स को हटाता है, पोर्स को खोलता है, मुंहासे से संबंधित बैक्टीरिया से लड़ता है और आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बदल देता है।

avocado facial insie

मुंहासे और निशान कम करें

एवोकाडो एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण है क्योंकि इसमें लॉरिक एसिड और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-वायरल गुण के रूप में काम करते हैं और मुंहासे और निशान को कम करते हैं। इन फायदों को पाने के लिए आप एवोकाडो फेशियल कर सकती हैं।

आप भी रोजाना फेशियल करके चेहरे पर होने वाली झुर्रियों को कम कर सकती हैं और इससे चेहरे पर ग्‍लो भी आता है। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik.com