• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial, 16 Mar 2022, 12:13 IST

फेस सीरम लगाने के लिए ब्रश या हाथ किसका करें उपयोग, जानें कौन सी टेक्निक है बेहतर

त्वचा पर स्किन केयर प्रोडक्ट जैसे फेस सीरम लगाने के लिए ब्रश का इस्तेमाल क्यों किया जाना चाहिए। क्या वाकई ब्रश से फेस सीरम लगाना त्वचा के लिए फायदेमंद...
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial, 16 Mar 2022, 12:13 IST
Next
Article
applying face serum with brush is good for skin health main

 ब्यूटी एक्सपर्ट किसी भी स्किन केयर प्रोडक्ट जैसे फेस सीरम को ब्रश की मदद से त्वचा पर लगाते हैं। वहीं आम महिलाओं को लगता है कि अगर मेकअप प्रोफेशनल्स ब्रश का उपयोग कर रहे हैं तो यह जरूर ही स्किन के लिए फायदेमंद होगा। जिसके बाद महिलाएं भी फेस सीरम ब्रश से चेहरे पर लगाने लगती हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि मेकअप एक्सपर्ट ब्रश क्यों इस्तेमाल करते हैं? क्या सच में ब्रश का उपयोग करना स्किन के लिए फायदेमंद है? आइए जानते हैं ब्रश का इस्तेमाल करना स्किन के लिए हेल्दी है या नहीं। 

ब्यूटी एक्सपर्ट ब्रश का क्यों करते हैं उपयोग

applying face serum with brush is good for skin health inside

मेकअप प्रोफेशनल्स स्किन पर ब्यूटी प्रोडक्ट जैसे फेस सीरम लगाने के लिए ब्रश का उपयोग हाइजीन के लिए करते हैं, ताकि त्वचा पर बैक्टीरिया फैलने का खतरा कम रहे। कई बार उंगली से स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बैक्टीरिया फैलने की संभावना बढ़ जाती है, इसलिए ब्यूटी एक्सपर्ट ब्रश का यूज करते हैं। 

त्वचा पर फेस सीरम ब्रश से क्यों लगाना चाहिए 

महिलाएं फेस सीरम या फिर किसी भी स्किन केयर प्रोडक्ट को हाथ से लगाती हैं तो इससे बैक्टीरिया फैलने का डर बना रहता है। साफ ब्रश हाथों के मुकाबले अधिक हाइजीन होते हैं। कई बार महिलाएं जाने अनजाने में हाथ साफ नहीं करती हैं और चेहरे पर फेस सीरम लगा लेती हैं। अगर आप भी अधिकतर समय बिना हाथ साफ करे फेस सीरम का इस्तेमाल करती हैं तो आपके लिए ब्रश का उपयोग करना बेहतर साबित होगा। 

इसे भी पढ़ें: कच्चे दूध के इस्तेमाल से साफ करें चेहरे की गंदगी और मेकअप

क्या हर बार फेस सीरम लगाने के लिए ब्रश का उपयोग करें?

serum is good for skin inside

अधिकतर महिलाएं इस दुविधा में रहती हैं कि फेस सीरम को हर बार ब्रश से लगाएं या फिर हाथों का भी उपयोग भी किया जा सकता है। फेस सीरम लगाने के लिए आप ब्रश और हाथ दोनों का ही इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन एक बात का ध्यान रखें अगर आप ब्रश यूज करती है तो आपका ब्रश साफ होना चाहिए वहीं चेहरे पर सीरम लगाने से पहले अपने हाथों को अच्छे से वॉश करें। 

त्वचा पर फेस सीरम इस्तेमाल करने की बेस्ट टेक्निक

त्वचा पर फेस सीरम उंगलियों से लगाना सबसे बेस्ट तरीका माना जाता है। इससे सीरम त्वचा पर फैलता नहीं है। वहीं सीरम को लगाते समय ज्यादा रब नहीं करना चाहिए। सीरम को हल्के हाथ से चेहरे पर थपथपाते हुए लगाना चाहिए।

हाथों से फेस सीरम लगाने के फायदे

face serum inside

ब्रश से फेस सीरम लगाने के अपने अनेक फायदे हैं, लेकिन कई बार त्वचा पर ब्रश से फेस सीरम अधिक मात्रा में लग जाता है। हाथों का उपयोग कर स्किन का टेक्स्चर पता कर सकती है। जिससे आप फेस सीरम सही मात्रा और बेहतर तरीके से लगा सकती हैं। हाथों के स्पर्श की मदद से आप स्किन पर फेस सीरम सही से रब कर सकती हैं। 

Recommended Video

इसे भी पढ़ें:सिर्फ 1 रात में ड्राई त्‍वचा को सॉफ्ट बनाने के लिए अपनाएं ये ब्‍यूटी ट्रेंड

ब्रश को हमेशा रखें साफ 

ब्रश से फेस सीरम लगाना बेहद ही आसान है, लेकिन ब्रश को साफ करना बहुत जरूरी होता है। कई बार गंदे ब्रश का उपयोग करने से बैक्टीरिया फैलने का खतरा बढ़ जाता है जिससे चेहरे पर एक्ने, पिंपल और स्किन पर जलन हो सकती है। कभी भी किसी अन्य व्यक्ति के द्वारा यूज किए हुए ब्रश का उपयोग अपनी स्किन पर न करें। 

कब और कैसे साफ करें ब्रश 

serum for dry skin inside

स्किनकेयर में ब्रश का इस्तेमाल करना भले ही बहुत ही अच्छा हो, लेकिन कम से कम हफ्ते में एक बार ब्रश को जरूर साफ करना चाहिए। अगर आपके पास समय की कमी नहीं है तो आप हफ्ते में दो से तीन बार ब्रश को साफ कर सकते हैं। ब्रश को साफ करने के लिए आप एक बाउल लें। बाउल में आधा कप पानी डालें और फिर इसमें एक चम्मच विनेगर डालें। इसके बाद इस पानी में ब्रश को भिगोएं। 5 से 7 मिनट बाद ब्रश को बाहर निकाल कर ब्रश को नेचुरल तरीके से सूखने दें। 

चेहरे पर सीरम लगाने के लिए ब्रश की जगह आप अपने हाथों का इस्तेमाल कर सकते हैं। चेहरे पर स्किन केयर प्रोडक्ट लगाने से पहले अपने हाथों को जरूर साफ करें। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ब्‍यूटी से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी के लिए हर‍जिंदगी से जुड़े रहें। 

Image Credit : freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।