हर महिला की चाहत होती है कि वह सबसे सुंदर दिखें। इसके लिए वह तरह-तरह के जतन भी करती हैं। जी हां महिलाएं अपनी सुंदरता बढ़ाने के लिए पार्लर में जाने से लेकर महंगे-महंगे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट पर पैसे खर्च करने तक ना जाने क्‍या-क्‍या नहीं करती। हालांकि इनके इस्‍तेमाल से चेहरे पर तुरंत निखार आ जाता है। लेकिन इन चीजों के बहुत ज्‍यादा इस्‍तेमाल से स्किन पर कई तरह के साइड इफेक्‍ट दिखने लगते हैं। क्‍या आप सुंदरता बढ़ाने वाले अलग-अलग तरह के टिप्‍स और ट्रिक्‍स आजमाकर थक चुकी हैं, तो परेशान ना हो क्‍योंकि आज हम आपके लिए एक ऐसा नेचुरल उपाय लेकर आए हैं, जिससे इस्‍तेमाल से आप हानिकारक ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट को छोड़कर नेचुरल तरीके से सुंदर बन सकती है। सबसे अच्‍छी बात इन अद्भुत घरेलू टिप्‍स का रेगुलर इस्‍तेमाल करना बहुत ही आसान हैं, और इसके कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं है। जी हां आज हम आपको बताने जा रहे हैं जानी-मानी हेयर स्टाइलिस्ट आशमीन मुंजाल का ऐसा स्किन केयर टिप, जिसे अपनाना है बेहद आसान।

इसे जरूर पढ़ें: हेयर स्टाइलिस्ट आशमीन मुंजाल के इस आजमाए हुए नुस्खे से '1 मिनट' में गोरा और चमकता हुआ चेहरा पाएं

disha patani glowing skin inside

ब्‍यूटी टिप्‍स

आज हम आपको एक ऐसा घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे मैं खुद भी आजमाती हूं। और सबसे अच्‍छी बात घर में मौजूद चीजों से बनने के कारण आपको इस पर ढ़ेर सारे पैसे नहीं खर्च करने होंगे और इसे आजमाकर आप चेहरे के दाग धब्बे, झाइयां, झुर्रियों, डार्क सर्कल आदि आसानी से दूर कर सकती हैं। इससे आपके चेहरे पर और भी ज्‍यादा निखार आएगा और ये आपको जवां बनाए रखने में भी हेल्‍प करता है। आइए जानें कौन सा है ये उपाय और इसे घर में कैसे और किन चीजों से बना सकते हैं।

cucumber for glowing skin

एलोवेरा और खीरा

इस घरेलू नुस्‍खे के लिए आपको एक खीरे और एक एलोवेरा के जैल की जरूरत होती है। अब इन्हें मिक्सी में डालकर ब्लेंड कर लें। ब्लेंड करने के बाद इस मिश्रण को आइस ट्रे में डालें और फ्रीजर में रख दें। जब क्यूब्स हार्ड हो जाएं तो आप रोजाना सुबह-शाम अपने चेहरे पर एक आइस क्यूब का इस्तेमाल कर सकती हैं। जब आइस क्यूब चेहरे पर लगाएं तो उसे धीरे-धीरे पूरे चेहरे पर घुमाते रहें, जब तक कि वह पूरी तरह से पिघल ना जाए। इस एक आइस क्यूब के इस्तेमाल के बाद आप पाएंगी कि आपका चेहरा बहुत ही सॉफ्ट हो गया है। चेहरे पर ताजगी के साथ ऐसा इंस्टेंट ग्लो नजर आएगा कि आपका दिल खुश हो जाएगा। एक मिनट के अंदर आपका चेहरा पूरी तरह से निखर उठेगा।

aloe vera for glowing skin

इस नुस्खे का हफ्तेभर इस्तेमाल करने से ही अपने चेहरे में जबरदस्त बदलाव देखने को मिलेंगे और अगर रोज ये उपाय करेंगे तो आपका चेहरा बेदाग, गोरा और निखरने लगेगा। अब तो आपको भी समझ आ ही गया होगा कि इस टिप्‍स में न ही पैसे खर्च होंगे और न ही आपके चेहरे पर किसी भी तरह का कोई साइड इफेक्‍ट होंगे। इतना ही नहीं आप इस उपाय को एक बार तैयार करने के बाद कई दिनों तक इस्‍तेमाल कर सकती हैं। आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में इससे अच्‍छा उपाय और क्‍या हो सकता है। आप चाहे तो इसमें सीजनल चीजों को शामिल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: चेहरे के दाग-धब्बे और झाइयों से परेशान हैं तो ये 5 घरेलू नुस्‍खे आजमाएं, तुरंत छुटकारा पाएं

एलोवेरा और खीरा ही क्‍यों?

खीरे में कैरोटीन, विटामिन सी, विटामिन ए, ल्यूटिन आदि एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। खीरा स्किन को फ्री रेडिकल्‍स से बचाता है और स्किन की सारी समस्याओं को खत्म करने के लिए बेहद लाभकारी होता है। साथ ही एलोवेरा स्किन के लिए नेचरुल स्किन मॉश्‍चराइजर की तरह काम करता है, इसे त्‍वचा पर लगाने से त्‍वचा में नमी आती है और त्‍वचा को पोषण भी मिलता है। एंटी एजिंग गुण से भरपूर एलोवेरा में एंटीआक्सीडेंट की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है जो चेहरे से झुर्रियों हटाने में काफी मददगार होती है।

Image Courtesy: beautyscara.com & thespicedetective.com