आमतौर पर देखा गया है बारिश की नमी का सबसे ज्यादा असर ऑयली स्किन पर पड़ता है और ज्यादा मात्रा में त्वचा से तेल से पिम्पल की समस्या होने लगती है। इसलिए बारिश में सबसे ज्यादा ध्यान ऑयली स्किन का रखना जरूरी है। टोनर त्वचा को साफ़ करके उसके पोर्स खोल देता है जिससे स्किन ग्लोइंग हो जाती है। हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे होममेड टोनर जो आप आसानी से तैयार कर सकती हैं साथ ही ये आपकी त्वचा की खोई रंगत भी वापस ला सकते हैं। 

पुदीने की पत्तियों से बना टोनर 

home made toner ()

आवश्यक सामग्री 

1 कप पुदीने की पत्तियां 

1 लीटर पानी 

बनाने की विधि 

पुदीने की पत्तियों को पानी में डालकर उबलने रख दें। इस पानी को तब तक उबलने दें जब तक इसकी मात्रा आधी न हो जाए। जब पानी ठीक से उबल जाए तो इसे छानकर ठंडा होने के लिए रख दें। पानी ठंडा हो जाने पर इसे एक बोतल में या स्प्रेयर में स्टोर करके कई दिनों तक फ्रिज में स्टोर करके रख सकती हैं। 

इस्तेमाल का तरीका 

पुदीने के इस तैयार टोनर में एक कॉटन बॉल डुबोकर इसे पूरे चेहरे पर सामान रूप से लगाएं। इससे आपकी त्वचा के सारे पोर्स खुल जाते हैं और त्वचा साफ हो जाती है। 

इसे जरूर पढ़ें:शादी के पहले स्किन पर बॉलीवुड Divas जैसा ग्लो पाने के लिए अपना सकते हैं ये आयुर्वेदिक टिप्स

Recommended Video


नींबू के छिलके का टोनर 

home made toner ()

इस टोनर का इस्तेमाल करना बहुत ज्यादा आसान है। इसके लिए आप नींबू का रस सीधे अपने चेहरे पर लगाने के बजाय, छिलकों का उपयोग करें। धीरे-धीरे इन नींबू के छिलकों को अपने चेहरे पर गोलाकार घुमाते हुए रगड़ें। इसे त्वचा पर नियमित इस्तेमाल करने से त्वचा से ऑयल कम सिक्रीट होता है और पिम्पल की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।  

कपूर से बना टोनर 

home made toner ()

आवश्यक सामग्री 

6 टी स्पून गुलाब जल 

एक चुटकी कपूर का पाउडर 

बनाने की विधि 

6 चम्मच गुलाब जल में एक चुटकी कपूर डालकर इसे अच्छी तरह से मिलाएं। इसे थोड़ी देर तक रखा रहने दें जब तक कपूर पूरी तरह से इसमें मिक्स न हो जाए। अब इसे किसी बोतल में भरकर रख लें। 

इस्तेमाल का तरीका 

इसके इस्तेमाल के लिए एक कॉटन बॉल में टोनर डालकर पूरे चेहरे पर अप्लाई करें। इसके लगातार इस्तेमाल से चेहरे के दाग धब्बे ठीक होते हैं साथ ही रिंकल्स से भी छुटकारा मिलता है (रिंकल्‍स से ऐसे करें बचाव)। 

कच्चे दूध और नींबू का टोनर 

home made toner (

कच्चे दूध से त्वचा की क्लीनिंग करने से त्वचा साफ़ हो जाती है और निखर भी जाती है। यदि आपकी त्वचा ऑयली है तो आप कच्चे दूध में थोड़ा सा नींबू  का रस मिलाकर टोनर की तरह इस्तेमाल करें। कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा खिली -खिली नज़र आएगी। 

इसे जरूर पढ़ें:Dadi Maa ka Nuskha: इस होममेड बॉडी लोशन से त्‍वचा को स्‍मूथ और शाइनी बनाएं

गुलाब जल का टोनर 

home made toner ()

आवश्यक सामग्री 

1 कप गुलाब के फूल की पंखुड़ियां 

1 /2 लीटर पानी 

बनाने की विधि 

इस टोनर को बनाने के लिए गुलाब जल की पंखुड़ियों को पानी में डालकर अच्छी तरह से उबाल लें। जब ये पानी उबलकर आधा रह जाएगा तब इसे छानकर ठंडा कर लें। इसे एक बोतल में भरकर रखे दें। इसे फ्रिज में स्टोर करके रख सकती हैं। 

इस्तेमाल का तरीका 

इसे इस्तेमाल करने के लिए एक कॉटन बॉल में टोनर को डालकर पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से घुमाते हुए लगा लें। इस तरह आपके चेहरे पर जमी गंदगी पूरी तरह से हट जाएगी और चेहरा साफ़ हो जाएगा। 

ये होममेड टोनर पूरी तरह से नेचुरल हैं इसलिए इन टोनर का इस्तेमाल आप नियमित रूप से अपनी त्वचा पर कर सकती हैं। लेकिन इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर करके देख लें कि इससे आपको कोई एलर्जी या इरिटेशन न हो। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik