• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

गर्दन की झुर्रियों के लिए करें ये उपाय, दिख सकती हैं 10 साल जवां

अगर गर्दन की झुर्रियों के कारण खूबसूरती कम हो गई है तो इस आर्टिकल में एक्‍सपर्ट के बताए टिप्स आजमाएं। 
Published -24 May 2022, 15:40 ISTUpdated -27 May 2022, 14:41 IST
author-profile
  • Pooja Sinha
  • Editorial
  • Published -24 May 2022, 15:40 ISTUpdated -27 May 2022, 14:41 IST
Next
Article
neck wrinkles remedy

गर्दन की त्‍वचा बहुत पतली होती है इसलिए सबसे पहले झुर्रियां इस हिस्‍से में दिखाई देती हैं। इसके चलते हमारी उम्र ज्‍यादा दिखाई देने लगती है। इसलिए आज हम आपके साथ एक्‍सपर्ट के बताए कुछ उपाय शेयर कर रहे हैं जिनकी मदद से आप गर्दन की झुर्रियों को काफी हद तक कम करके कई साल जवां दिखाई दे सकती हैं। इन उपायों के बारे में हमें प्रसिद्ध डर्मेटोलॉजिस्ट और संस्थापक और अध्यक्ष, डॉ. निवेदिता दादू के डर्मेटोलॉजी क्लिनिक की डॉक्‍टर निवेदिता दादू जी बता रही हैं। 

दादू जी का कहना है, 'बढ़ती उम्र का असर चेहरे से पहले गर्दन पर दिखाई देने लगता है, लेकिन ज्‍यादातर महिलाएं गर्दन की त्‍वचा को नजरअंदाज कर देती हैं और इसकी देखभाल अच्‍छी तरह से नहीं करती हैं। ऐसा करने से वह समय से पहले बूढ़ी दिखाई देने लगती हैं। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि स्किन केयर के कुछ टिप्‍स को आजमाकर आप गर्दन की झुर्रियों को कम कर सकती हैं।' लेकिन सबसे पहले गर्दन की झुर्रियों के कारणों के बारे में जान लेते हैं। 

गर्दन पर झुर्रियों के कारण

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dadu Medical Centre (@dadumedicalcentre)

सबसे पहले आपको इस बात को समझाना होगा कि गर्दन की त्‍वचा चेहरे की त्‍वचा से अलग होती है। गर्दन की त्‍वचा में चेहरे के मुकाबले ऑयल ग्‍लैंड्स बहुत कम होते हैं। इसलिए यह थोड़ी डिहाइड्रेटेड होती है और इसके एक्‍स्‍ट्रा केयर की जरूरत होती है।

इसे जरूर पढ़ें:गर्दन की झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए लगाएं ये 5 होममेड पैक

स्‍मोकिंग की आदत

अपनी लाइफस्‍टाइल पर ध्‍यान देना बहुत जरूरी है। स्‍मोकिंग की आदत झुर्रियों का कारण बनती है, क्‍योंकि त्‍वचा ड्राई, डल और डिहाइड्रेटेड होती है और स्‍मोकर्स का कोलेजन बहुत जल्‍दी ब्रेकडाउन होता है।

शुगरी फूड्स

अगर आपकी डाइट में शुगर की मात्रा बहुत ज्‍यादा है तो इससे भी कोलेजन बहुत जल्‍दी ब्रेकडाउन होता है जिससे झुर्रियां दिखाई देने लगती हैं।

बढ़ती उम्र का असर

बढ़ती उम्र में मेनोपॉज और हार्मोनल बदलाव के कारण भी कोलेजन बहुत जल्‍दी ब्रेकडाउन होता है। 

इसके अलावा, कई बार ऐसा होता है कि हम चेहरे की स्किन पर तो प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करते हैं लेकिन गर्दन के हिस्‍से को भूल जाते हैं। इससे भी गर्दन की त्‍वचा जल्‍दी डैमेज हो जाती है।

लाइफस्‍टाइल

कई बार हम मोबाइल या लैपटॉप पर इतना ज्‍यादा फोकस करते हैं कि हमारी गर्दन नीचे की ओर रहती है। इससे भी हमारी गर्दन पर झुर्रियां हो सकती हैं। साथ ही पानी का कम सेवन करने से भी यह समस्‍या हो सकती है।

गर्दन पर झुर्रियों के लिए उपाय

सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल

sunscreen for neck wrinkles remedy

आप चेहरे के साथ-साथ गर्दन की त्‍वचा पर भी सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल करें। सूरज की यूवी किरणों से त्‍वचा के डैमेज होने का खतरा बहुत ज्‍यादा रहता है जिससे झुर्रियां जल्‍दी आती हैं।

गर्दन की सही देखभाल 

आप चेहरे पर इस्‍तेमाल होने वाले प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल गर्दन की त्‍वचा पर भी करें। साथ ही अगर आपको लगता है कि आपको चेहरे पर हैवी मॉइश्चराइजर नहीं लगाना है तो आप गर्दन के लिए अलग से खरीदें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि चेहरे की त्‍वचा मॉइश्चराइज रहती हैं लेकिन गर्दन में उतने ऑयल ग्‍लैंड्स नहीं होते हैं। अगर आप दिन में इस तरह का मॉइश्चराइजर नहीं लगाना चाहती हैं तो रात में गर्दन पर जरूर लगाएं। इसके अलावा, सही प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करें।

बोटोक्‍स ट्रीटमेंट

नेक बोटॉक्स गर्दन की मसल्‍स को आराम देता है जो जॉलाइन को नीचे खींचती है, जिससे जॉलाइन में सुधार होता है। इसका मतलब है कि नेक बोटॉक्स प्रभावी रूप से त्वचा को कस सकता है, जबड़े और गर्दन के आकार में सूक्ष्म परिवर्तन जोड़ सकता है, इसे पतला कर सकता है और ढीली त्वचा को कम कर सकता है।

लेजर ट्रीटमेंट

lazer treatment neck wrinkles remedy

आप गर्दन की झुर्रियों के लिए कोलेजन ट्रीटमेंट भी करा सकती हैं। लेजर स्किन रिसर्फेसिंग की मदद से झुर्रियों का उपचार किया जाता है। सूर्य से चेहरे को हुए डैमेज या मुंहासों की वजह से स्किन को हुए नुकसान में भी लेजर रिसर्फेसिंग की जाती है। इसमें लेजर की मदद से परत दर परत त्वचा को बहुत सटीक रूप से हटाया जाता है। यह नए और स्वस्थ कोलेजन के विकास को बढ़ावा देता है।

इसे जरूर पढ़ें:गर्दन की लटकती स्किन को टाइट करने का सबसे आसान तरीका

हालांकि, एजिंग को रोका नहीं जा सकता है। लेकिन कुछ टिप्‍स की मदद से इसे आगे बढ़ाया जा सकता है। इस आर्टिकल में बताए टिप्‍स की मदद से आप भी गर्दन की झुर्रियों को कम कर सकती हैं। ब्‍यूटी से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Shutterstock & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।