Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    दही से इस तरह करें फेशियल और दिखें जवां

    अगर आप भी अपनी उम्र से कम नजर आना चाहती हैं, तो आपको भी एक बार आर्टिकल में बताए गए एंटी-एजिंग फेशियल के बारे में जान लेना चाहिए। 
    author-profile
    Updated at - 2022-12-19,19:20 IST
    Next
    Article
    anti aging facial benefits new

    'आपकी त्‍वचा से आपकी उम्र का पता ही नहीं चलता', किसी के मुंह में निकले यह शब्द आपका पूरा दिन अच्छा बना सकते हैं। मगर ऐसा तब ही हो सकता है, जब आप अपनी उम्र से कम नजर आती हों। 

    उम्र से कम नजर आना हर कोई चाहता है, मगर इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी त्‍वचा की उचित देखभाल करें क्योंकि बढ़ती हुई उम्र के कारण त्‍वचा पर फाइन लाइन आने लगती हैं और कोलेजन प्रोडक्शन के कम होने के कारण त्‍वचा में कसाव कम होने लगता है। 

    ऐसे में समय-समय पर त्‍वचा को जवां बनाएं रखने के लिए आपको स्किन क्‍लीनिंग, फेशियल आदि करवाते रहना चाहिए। मगर इन सभी में वक्त भी लगता है और पैसे भी। इसलिए आप घर पर ही फेशियल कर सकती हैं। इसके लिए आप दही का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

    दही से फेशियल करने से त्‍वचा में कसाव आता है, इस विषय पर हमें ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुघ से बात की। पूनम जी कहती हैं, 'दही की सबसे अच्‍छी बात होती है कि इसमें विटामिन-ए होता है, जो त्‍वचा को एजिंग से बचाता है। ऐसे में दही से घर पर ही आप एंटी एजिंग फेशियल कर सकती हैं।'

    पूनम जी दही से एंटी एजिंग फेशियल करने के आसान स्‍टेप्‍स भी बताती हैं- 

    इसे जरूर पढ़ें- ड्राई स्किन के लिए घर पर मौजूद ये 3 चीजें आएंगी काम

    anti aging facial with curd

    स्‍टेप-1 क्‍लीनिंग 

    फेशियल की शुरुआत में ही आपको चेहरे की क्लीनिंग कर लेनी चाहिए। इसके लिए आप दही में गुलाब जल मिक्स करके, उससे चेहरे को साफ कर सकती हैं। 2 मिनट चेहरे को इस मिश्रण से साफ करें और फिर आप फेशियल का आगे का प्रोसीजर शुरू करें। 

    Hz Tips: अगर आपकी त्वचा बहुत अधिक ड्राई है तो दही में गुलाब जल के साथ-साथ थोड़ा सा शहद भी मिक्स किया जा सकता है। इससे आपकी त्‍वचा क्लीन होने के साथ-साथ डीप मॉइश्चराइज भी होगी। 

    स्‍टेप-2 

    फेशियल के दूसरे स्टेप में आपको चेहरे को स्क्रब करना है। इसके लिए आप दही में ओट्स पाउडर को मिक्स करना होगा। यह स्क्रब ड्राई स्किन के लिए बेस्‍ट है। अगर आपकी त्‍वचा ऑयली है तो आप दही में कॉफी पाउडर मिक्स कर सकती हैं। आपको बता दें कि कॉफी में एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जो त्‍वचा में कसाव लाने का काम करती हैं। 

    Hz Tips: अगर आपको ओपन पोर्स की समस्या है तो आपको दही में पोस्‍ता दाना मिक्स करना चाहिए। इससे भी त्‍वचा बहुत अच्‍छे से एक्‍सफोलिएट होती है और पोर्स का साइज भी नहीं बड़ा होता है। 

    इसे जरूर पढ़ें- मेकअप के बाद फाउंडेशन में आ जाता है क्रैक तो ये टिप्स आपके आएंगी काम

    best anti aging treatment at home

    स्‍टेप- 3 फेस पैक 

    त्‍वचा पर स्क्रब करने के बाद स्किन पोर्स ओपन हो जाते हैं। अगर इस पोर्स को वापिस क्‍लोज न किया जाए तो इनमें गंदगी भी भर जाती है और फिर पिंपल होने का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में यदि आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार फेस पैक का इस्तेमाल करती हैं, तो आपको इसके बहुत फायदे मिलते हैं। खासतौर पर अगर आपकी त्‍वचा ऑयली है तो दही, बेसन और चुटकी भर हल्दी से बना फेस पैक आपकी त्‍वचा के लिए किसी वरदान से कम साबित नहीं होता है। वहीं त्‍वचा ड्राई है तो दही, बेसन और हल्दी के साथ थोड़ा सा शहद भी मिक्‍स कर लें। इस फेस पैक को केवल 15 मिनट चेहरे पर लगा कर रखें और फिर उसे रिमूव कर लें। ऐसा करने से आपके चेहरे पर न केवल ग्‍लो आता है बल्कि त्‍वचा में कसावट भी आ जाती है। 

    Hz Tips: अगर आपकी त्‍वचा सेंसिटिव है तो आपको इस फेस पैक में विटामिन-ई कैप्सूल भी पंचर करके डालना चाहिए। इससे त्‍वचा में इचिंग और रैशेज वाली समस्या नहीं होती है। 

    नोट- अपनी त्‍वचा पर ऊपर बताए गए फेशियल के स्टेप को अपनाने से पूर्व आपको स्किन पैच टेस्ट जरूर करना चाहिए। 

    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए आर्टिकल के नीचे आ रहे कमेंट सेक्शन में हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।