• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

घर पर बने एंटी-एजिंग गुड़ मास्‍क से जवां निखार पाएं

केमिकल युक्त स्किन केयर मास्क को हटा दें। गुड़ से अपना खुद का एंटी-एजिंग मास्क बनाएं और इस नेचुरल अजूबे को घर पर ही ट्राई करें।
author-profile
Next
Article
gur mask for anti ageing

क्या आप केमिकल युक्त मास्‍क का इस्‍तेमाल कर-करके थक गई हैं जो आपकी त्वचा के लिए कुछ भी नहीं पा रहे हैं? तो इन महंगे ब्यूटी मास्क को छोड़ दें जो आपके पड़ोस के बाजार में कॉस्मेटिक स्टोर पर उपलब्‍ध है और आपको मनचाहा रिजल्‍ट नहीं दे पा रहे हैं। गुड़ की मदद से नेचुरली अपना खुद का एंटी-एजिंग मास्क बनाएं। शायद आपको अजीब लग रहा होगा है? लेकिन, सच में प्राकृतिक और साधारण गुड़ आपकी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकता है। आप 50 की उम्र में भी जवां और ग्‍लोइंग त्वचा पाने के लिए इस होममेड एंटी-एजिंग गुड़ मास्क को अपना सकती हैं।

गुड़ का मास्‍क कैसे बनाया जा सकता है?

गुड़ मूल रूप से अनरिफाइंड चीनी है जो कच्चे और कंसन्ट्रेट गन्ने के रस से प्राप्त की जाती है। इसमें महत्वपूर्ण विटामिन्‍स और मिनरल्‍स होते हैं जो हेल्‍दी बालों और त्वचा को बढ़ावा देते हैं।

जी हां, आप घर पर गुड़ का मास्क बना सकती हैं। गुड़ के इन मास्क में एंटी-एजिंग गुण होते हैं। लेकिन बहुत कम महिलाएं जानती हैं कि गुड़ ग्लाइकोलिक एसिड-अल्फा-हाइड्रॉक्सिल एसिड (एएचए) का भी एक स्रोत है, जिसके त्वचा के लिए कई लाभ हैं- यह फाइन लाइन्‍स, झुर्रियों, एजिंग स्‍पॉट्स, मुंहासों के निशान और असमान रंगत को कम करता है। संक्षेप में, गुड़ के जादुई स्वास्थ्य लाभ हैं। आइए देखें कि आप इस पावर-पैक सामग्री को अपने ब्‍यूटी रूटीन में कैसे शामिल कर सकती हैं।

झुर्रियों के लिए गुड़ का मास्‍क

anti ageing mask by gur 

गुड़ में मौजूद ग्लाइकोलिक एसिड त्वचा के नवीनीकरण की प्रक्रिया को तेज करने में मदद करता है। फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों को कम करना चाहती हैं? तो इस फेस मास्क को ट्राई करें। गुड़ के इस मास्क में एंटी-एजिंग गुण होते हैं और यह आपकी त्वचा को समान रूप से पोषण देता है। यह फेस मास्क फाइन लाइन्‍स, झुर्रियां और बढ़ती उम्र के अन्य लक्षणों को मिटा देता है। आइए इसे बनाने और लगाने के साथ-साथ मास्‍क के फायदों के बारे में जानते है।  

सामग्री

  • अंगूर का गूदा- 1 चम्मच
  • ठंडी ब्‍लैक टी- 1 चम्‍मच 
  • हल्दी पाउडर- 1/4 चम्‍मच 
  • गुड़ पाउडर- 1 चम्‍मच 
  • गुलाब जल- आवश्‍यकतानुसार

विधि

  • इन सभी चीजों को मिलाकर पेस्‍ट बना लें। 
  • फिर इसे चेहरे और गर्दन पर लगा लें।
  • 15 मिनट पर लगाने के बाद इसे धो लें।  
  • इसे हफ्ते में एक से दो बार इस्तेमाल करें।

Recommended Video

अंगूर का गूदा, ब्‍लैक टी, हल्‍दी पाउडर और गुलाब जल क्‍यों?

अंगूर के छिलके से निकलने वाला रेस्वेराट्रोल सूजन को कम करता है। यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है और साथ ही यह यूवी किरणों और सन डैमेज के प्रभावों से लड़ सकता है।

ब्‍लैक टी एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल्स से भरपूर होती है जो हमारी त्वचा की समय से पहले एजिंग साइन्‍स में देरी करने के लिए जानी जाती है। इसके अलावा, शोधकर्ताओं के अनुसार, ब्‍लैक टी अन्य प्रकार की चाय की तुलना में झुर्रियों को कम करने में अधिक प्रभावी है।

turmeric mask for skin

हल्दी के एक प्रमुख घटक एंटी-एजिंग करक्यूमिन में मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो फ्री रेडिकल्‍स के उत्पादन को रोकता है और इसलिए सेल डैमेज से बचाकर उम्र बढ़ने को नियंत्रित करता है। हल्दी नए सेल्‍स वृद्धि को प्रोत्साहित करने में मदद करती है।

गुलाब जल अक्सर ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स में पाया जाता है जिसका उद्देश्य झुर्रियों को कम करना है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसका वास्तव में एंटी-एजिंग प्रभाव हो सकता है। यह त्वचा को शांत करने के अलावा, झुर्रियों की उपस्थिति को कम कर सकता है। गुलाब जल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता हैं जो आपकी त्वचा को यूवी किरणों और प्रदूषण के कारण होने वाले डैमेज और फाइन लाइन्‍स से बचाता है, जिससे यह किसी भी एंटी-एजिंग स्किनकेयर रूटीन के लिए बेस्‍ट है।

इसे जरूर पढ़ें:रात को सोने से पहले इसकी 2 बूंद लगाएंगी तो 40 की उम्र में भी 20 की दिखेंगी

ग्‍लोइंग स्किन के लिए गुड़ का पैक

ग्लोइंग स्किन के लिए गुड़ एक अच्छा सोर्स है। त्वचा की स्थिति और उपस्थिति में सुधार करने में मदद करने की क्षमता के कारण स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स में ग्लाइकोलिक एसिड का व्यापक रूप से इस्‍तेमाल किया जाता है। 

gur mask for skin

सामग्री

  • गुड़ पाउडर- 2 बड़े चम्मच
  • शहद- 2 बड़े चम्मच 

विधि

  • गुड़ और शहद को अच्‍छी तरह से मिक्‍स करके चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 
  • 5-10 मिनट के बाद गर्म पानी से धो लें। 

आप भी गुड़ के इस फेस मास्‍क की मदद से बेदाग निखार पाने के साथ झुर्रियों को कुछ हद तक कम कर सकती हैं। हालांकि, यह पैक नेचुरल चीजों से बना है और इसका कोई साइड इफेक्‍ट नहीं है। लेकिन फिर भी एक बार इसे इस्‍तेमाल करने से पहले पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। साथ ही इस बात का भी ध्‍यान रखें कि नेचुरल चीजों का असर त्‍वचा पर धीमी गति से दिखाई देता है। इस तरह के अन्‍य आर्टिकल पढ़ने के लिए हर जिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit: Shutterstock & Freepik
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।