• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

नाखूनों की चमक बढ़ाने के लिए अपनाएं यह सस्‍ता उपाय

नाखूनों की देखभाल के लिए आप घर पर ही एक आसान प्रक्रिया को अपना कर उन्‍हें चमकदार बना सकती हैं। 
author-profile
Published -08 Sep 2022, 19:00 ISTUpdated -08 Sep 2022, 19:41 IST
Next
Article
shiny nails tips hindi

नाखूनों पर लोगों का बहुत कम ध्यान जाता है। खासतौर पर घर और रसोई में काम करने वाली महिलाएं तो अपना ही ध्यान नहीं रख पाती हैं, तो ऐसे में नाखूनों का ध्‍यान वे कैसे रख पाएंगी। मगर इस वजह से नाखूनों की चमक खो जाती है और वह खराब होने लग जाते हैं। 

कई बार नाखूनों को भी त्वचा की तरह एक्‍सट्रा केयर की जरूरत होती है। वैसे तो बाजार में बहुत सारे प्रोडक्‍ट्स आते हैं, जो विशेष तौर पर नाखूनों की देखरेख करने के लिए ही बनाए जाते हैं, मगर इनके अलावा भी नाखूनों की देखभाल जरूरी हो जाती है। 

इसके लिए आप घर पर ही फिटकरी के पानी से नाखूनों की देखभाल कर सकती हैं। इस विषय में हमारी बात ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुघ से हुई है। पूनम जी कहती हैं, 'फिटकरी त्वचा और नाखूनों दोनों के लिए बहुत अच्‍छी होती है। आप इससे नाखूनों की चमक बढ़ा सकती हैं।'

पूनम जी यह भी बताती हैं कि नाखूनों की चमक कैसे बढ़ाई जाए, तो चलिए जानते हैं एक आसान सा नुस्‍खा। 

इसे जरूर पढ़ें: नाखून की ग्रोथ है कम तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

alum aka fitkari for shiny nails

सामग्री 

  • 1 बाउल पानी 
  • 1 ब्लॉक फिटकरी 
  • 1 छोटा चम्‍मच नमक 
  • 1 छोटा चम्‍मच ग्लिसरीन 
  • 1 चुटकी हल्दी 

विधि 

  • 1 बाउल में 30 मिनट के लिए फिटकरी को डिप करके रख दें। फिर 30 मिनट बाद फिटकरी के ब्लॉक को पानी से निकाल लें। आप चाहें तो 1 बड़ा चम्‍मच फिटकरी का पाउडर भी डाल सकती हैं। 
  • इसके बाद आप इस मिश्रण में ग्लिसरीन, हल्दी और नमक मिक्‍स कर लें। फिर इस मिश्रण में आपको 10 मिनट के लिए अपने नाखूनों को डिप करना है। 
  • इसके बाद आपको नाखूनों पर हल्‍का सा नारियल का तेल लगाना है और उनकी लाइट मसाज करनी है, इससे नाखून के क्यूटिकल्स (नाखून के क्यूटिकल्स की देखभाल) सॉफ्ट हो जाते हैं और नाखूनों में भी शाइनिंग आ जाती है। 
  • इसके बाद एक बार नाखूनों को गुनगुने पानी में डिप करें और फिर टॉवल से पोछ कर किसी अच्छी और अपनी स्किन टाइप के अनुसार हैंड क्रीम का प्रयोग करिए। 
  • यदि आप हफ्ते में 2 बार भी इस प्रक्रिया को अपनाएंगी तो आपको इससे बहुत अच्‍छे रिजल्‍ट्स देखने को मिलेंगे। 
 
nail care routine for ladies

किस तरह की फिटकरी का इस्‍तेमाल करें? 

बाजार में आपको कई तरह की फिटकरी मिल जाएंगी मगर आपको अमोनिया युक्त फिटकरी का इस्तेमाल करना चाहिए यह त्वचा के लिए अच्‍छी होती है और इससे नाखूनों पर भी चमक आ जाती है। 

कब अपनाएं इस घरेलू नुस्‍खे को? 

रात के वक्त, जब आप सभी काम से फुर्सत पा चुकी हों, तब आप इस प्रक्रिया को अपनाएं। दरअसल, रात में सोने से पहले यदि आप इस नुस्खे को अपनाएंगी तो आपको ज्यादा फायदे मिलेंगे क्योंकि इसके बाद आपके हाथों की त्वचा को रिलैक्स करने को मिलेगा, जिससे नाखूनों की चमक भी अधिक बढ़ेगी। 

 

नोट- अगर आपके हाथों के क्यूटिकल्स पर घाव है या फिर उंगलियों पर जलने या कटने के घाव हैं, तो भूल से भी इस नुस्खे का प्रयोग न करें। आप घाव के ठीक होने के बाद इस प्रक्रिया को अपना सकते हैं। साथ ही इस प्रक्रिया के बाद हाथ ड्राई हो रहे हैं, तो एक अच्छी सी हैंड क्रीम जरूर लगाएं। 

उम्‍मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।