हर महिला चाहती है कि उसके बाल लंबे, घने और सुंदर हो, ताकि उसकी सुंदरता में चार-चांद लग जाएं। लेकिन आजकल की लाइफस्‍टाइल के कारण यह एक सपना लगता है। खासतौर पर सर्दियों में बाल ड्राई, डैमेज और बहुत ज्‍यादा झड़ने लगते हैं। इसके अलावा बालों की ग्रोथ भी बहुत स्‍लो हो जाती है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आज हम आपके लिए पुराने, आजमाए हुए और टेस्‍ट किए गए ट्रिक्‍स लेकर आए हैं जिनका इस्‍तेमाल पीढ़ी-दर-पीढ़ी किया जा रहा है। 

जी हां हम एलोवेरा की बात कर रहे हैं। जब हेयर ग्रोथ की बात आती है, तो एलोवेरा से अच्‍छा, सस्‍ता, अधिक फायदेमंद और प्रभावी उपाय कोई और हो ही नहीं सकता है। हम ऐसा नहीं सोचते हैं। बालों के लिए एलोवेरा के फायदे और उपयोग अंतहीन हैं और आप इसका इस्‍तेमाल लंबे और मजबूत बाल पाने के लिए आसानी से कर सकती हैं। यह सदियों से बालों के विकास के लिए उपयोग किया जा रहा है और इसे बालों के लिए सबसे अच्छा उपचार माना जाता है। 

लेकिन ज्‍यादातर महिलाओं के मन में यही सवाल आता है कि बालों के विकास के लिए एलोवेरा का इस्‍तेमाल कैसे किया जा सकता है। तो इस सवाल का जवाब आज हम आपको देने जा रहे हैं। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप बालों के लिए एलोवेरा का उपयोग कर सकती हैं और हम आपके लिए कुछ आसान एलोवेरा मास्‍क लेकर आए हैं। इनका इस्‍तेमाल करके न केवल आपके बालों की ग्रोथ तेजी से होगी बल्कि हम आपको गारंटी देते हैं कि आपको कभी भी बालों के झड़ने से फिर से जूझना नहीं पड़ेगा।

बालों के लिए एलोवेरा हेयर मास्‍क

  1. एलोवेरा और कैस्टर ऑयल
  2. एलोवेरा और अंडा
  3. एलोवेरा और नारियल का दूध
  4. एलोवेरा और मेथी

एलोवेरा और कैस्टर ऑयल

aloe vera for hair

कैस्टर ऑयल एक उत्कृष्ट उपचार है जो बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के साथ-साथ वॉल्‍यूम को भी बढ़ाता है। इसके साथ एलोवेरा जैल मिलाने से बालों की रिग्रोथ को उत्तेजित करने में मदद मिलती है और यह बालों के झड़ने को भी रोकता है।

इसे जरूर पढ़ें:एलोवेरा का 2 इन 1 पैक जो बालों और त्‍वचा पर करेगा कमाल

बनाने और इस्‍तेमाल का तरीका

  • एक बाउल में दोनों चीजों को तब तक मिलाएं जब तक इसका स्‍मूथ पेस्‍ट न बन जाए। 
  • फिर इस हेयर मास्‍क को अपने स्‍कैल्‍प और बालों पर लगाएं। 
  • ध्‍यान रखें कि सारे बाल पूरी तरह से कवर हो जाएं। इसकेे लिए शावर कैप से ढक दें और सो जाएं। 
  • सुबह में मिश्रण को हल्के शैम्पू से धो लें।

एलोवेरा और अंडा

aloe vera for hairinside

बालों की ग्रोथ के लिए एलोवेरा का उपयोग करने का एक और तरीका अंडे की जर्दी के साथ एक हेयर मास्क बनाना है। हम जानते हैं कि अंडे की जर्दी में सभी फैट होते हैं, जो इसे एक सुपर कंडीशनिंग घटक बनातेे है। इसमें थोड़ा सा ऑलिव ऑयल और एलोवेरा को मिलाने से यह न केवल आपके बालों के लिए एक सुपरफूड है, बल्कि आपके बालों की ग्रोथ को दूसरे लेवल तक बढ़ाएगा!

बनाने और लगाने का तरीका

  • एक बाउल में एलोवेरा, ऑलिव ऑयल और अंडे की जर्दी को मिलाकर पेस्ट बना लें। 
  • अपने स्कैल्प पर इस हेयर मास्‍क को लगाएं और बेहतरीन प्रभावों के लिए शावर कैप पहनें। 
  • 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें।

एलोवेरा और नारियल का दूध

beautiful hair inside

नारियल के दूध में अद्भुत कंडीशनिंग गुण होते हैं जो आपके बालों की हेल्‍थ को बनाए रखने में मदद करते हैं। यह स्‍कैल्‍प और बालों को पोषण देने में भी मदद करतेे हैं। यह हेयर मास्‍क बालों को अंदर से पोषित करता है।

बनाने और लगाने का तरीका

  • एक बाउल में 4 बड़े चम्‍मच एलोवेरा जैल, 4 बड़े चम्‍मच नारियल का दूध और 1 बड़ा चम्‍मच नारियल का तेल मिलाएं। 
  • इन सभी चीजों को आसानी से मिक्‍स करके हेयर मास्‍क बना लें। 
  • अपने स्‍कैल्‍प में इस मिश्रण की मालिश करें और इसे लगभग आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर धो लें।

एलोवेरा और मेथी

aloe vera for hairinside

बालों की ग्रोथ के लिए मेथी के बीज और एलोवेरा का उपयोग करके एक प्रभावी हेयर मास्क बनाया जा सकता है। मेथी के बीज आपके बालों पर जादू कर सकते हैं। इनमें हार्मोन एंटीसेडेंट होते हैं जो बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं और बालों के झड़ने को रोकने में मदद करते हैं।

बनाने और लगाने का तरीका

  • एक कप मेथी के बीज को रातभर पानी में भिगो दें। 
  • इसे पेस्ट को पीसें और इसमें 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। 
  • अच्छी तरह से मिलाएं और इस पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। 
  • अपने सिर को शावर कैप का उपयोग करके कवर करें और इसे 1 घंटे के लिए छोड़ दें। 
  • एक हल्के शैम्पू के बाद पानी से अपने बालों को साफ करें।

Recommended Video

एलोवेरा जैल क्‍यों है फायदेमंद?

  • बालों के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करना पूरी तरह से सुरक्षित है और इसे रातभर के लिए छोड़ा जा सकता है। आप बिस्तर पर जाने से पहले अपने बालों में ताजा एलोवेरा जेल लगा सकती हैं और सॉफ्ट और हेल्‍दी बालों के लिए सुबह धो सकती हैं। इसे हफ्ते में एक या दो बार करें। 
  • एलोवेरा जैल के साथ अपने बालों का इलाज करना या सप्ताह में एक या दो बार एलोवेरा जैल के साथ एक हेयर मास्‍क लगाना आपके बालों के लिए वास्तव में फायदेमंद हो सकता है। लंबे और मजबूत बाल पाने के लिए इसे अपने साप्ताहिक हेयरकेयर रूटीन में शामिल करें।
  • एलोवेरा एक प्राकृतिक तत्व है जो आपके बालों को महसूस किए बिना ग्रीसी या ऑयली दिखने के बिना बहुत जल्दी आपके स्‍कैल्‍प में समा जाता है। आप ताजा निकाले हुए एलोवेरा जैल को सीधे अपने बालों पर लगा सकते हैं और इसे धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए अवशोषित होने दें।
  • एलोवेरा का आमतौर पर कोई साइड इफेक्‍ट नहीं होता है और इसे लगाना सुरक्षित है। हालांकि, अगर आपको कोई दाने या खुजली का अनुभव होता है तो एक डर्मेट से संपर्क करें। 

याद रखें, अधिकांश उपायों के लिए आपको फ्रेश एलोवेरा जैल का उपयोग करना चाहिए। खुद के लिए जैल बनाने के लिए एक एलोवेरा की पत्ती को स्लाइस करें और एक चम्मच का उपयोग करके जैल को बाहर निकालें। फिर इसे मिक्‍सी में अच्‍छी तरह से पीस लें। 

इन एलोवेरा जैल हेयर मास्‍क को अपने बालों में लगाकर आप भी लंबे, घने, काले और सुंदर बाल पा सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik.com