Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    50 वर्ष की उम्र के बाद भी दिखना है जवां तो जरूर अपनाएं ये ब्यूटी रूटीन

    ज्‍यादा उम्र में भी अगर आपको कम का नजर आना है तो आपको भी  भाग्‍यश्री द्वारा दिए गए ये टिप्‍स जरूर आजमाना चाहिए। 
    author-profile
    Updated at - 2022-10-25,13:45 IST
    Next
    Article
    actress bhagyashree tips for younger looking skin tips

    बढ़ती हुई उम्र पर लगाम कसना किसी के बस की बात नहीं है। मगर उम्र के साथ त्‍वचा में होने वाले बदलाव और ढलती हुई उम्र की चेहरे पर पड़ती निशानियों को कम जरूर किया जा सकता है। 

    खासतौर पर 50 की उम्र के बाद तेजी से हार्मोंस में आने वाले बदलाव आपकी त्‍वचा को बहुत अधिक प्रभावित करते हैं। इससे त्‍वचा बूढ़ी नजर आने लग जाती है। मगर आम महिलाएं हमेशा यह जानना चाहती हैं कि बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेस 50 की उम्र में भी 10 वर्ष कम कैसे नजर आ जाती हैं। 

    जाहिर है, इसका एक ही जवाब है। आपको अपनी त्‍वचा की उचित देखभाल करनी होगी। बॉलीवुड एक्‍ट्रेस भाग्‍यश्री ने भी अपने इंस्‍टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें वह अधिक उम्र में भी जवां नजर आने के टिप्‍स बता रही हैं। इस वीडियो में उनके साथ स्किन एक्‍सपर्ट डॉक्‍टर स्‍वाति भी हैं, जो बता रही हैं कि उम्र बढ़ने के साथ-साथ आपको अपनी त्‍वचा की केयर कैसे करनी चाहिए। 

    इसे जरूर पढ़ें- क्लियर और ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर बनाएं फेस सीरम, जानें तरीका

    skin at age

    त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट करें 

    • स्किन को एक्‍सफोलिएट करना बहुत ज्‍यादा जरूरी है क्‍योंकि इसके कई फायदें- 
    • त्‍वचा पर आप होममेड स्‍क्रब का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। यह स्‍क्रब आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार तैयार कर सकती हैं। बेस्‍ट होगा कि आप चावल के आटे का इस्‍तेमाल करें क्‍योंकि वह एंटि-एजिंग होता है। 
    • स्‍क्रब करने से आपकी त्‍वचा में जमी डेड स्किन की परत निकल जाती है, यह कई बार डेड स्किन की वजह से त्‍वचा काली नजर आती है और ड्राई भी लगती है। त्‍वचा को ठीक से एक्‍सफोलिएट किया जाए तो आपकी यह परेशानी दूर हो जाती है। 
    • स्‍क्रब करने से त्‍वचा में ब्‍लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है। इससे आपका न केवल रंग निखरता है बल्कि त्‍वचा में कसाव भी आता है और आप यूथफुल नजर आती हैं। 
    • स्‍क्रब करने पर त्‍वचा डीप क्‍लीन हो जाती है और इससे आपको मुंहासे आदि की समस्‍या नहीं होती है। 
     
    how to look younger in older age

    फेस पैक लगाएं 

    • आपकी स्किन ऑयली हो या ड्राई आपको फेस पैक का इस्‍तेमाल जरूर करना चाहिए। यह आपके ओपन पोर्स को क्‍लोज करता है और त्‍वचा में कसाव भी लाता है। 
    • आपको बता दें कि बढ़ती उम्र में त्‍वचा से कॉलेजन घटने लगता है, इससे त्‍वचा में ढीलापन, चेहरे पर झुर्रियां और झाइयां आने लगती हैं। इसलिए जब आप फेस पैक का चुनाव करें तो वह ऐसा होना चाहिए जो आपकी त्‍वचा में कॉलेजन प्रोडक्‍शन को बूस्‍ट करे। 
    • आप दूध और शहद से भी फेस पैक तैयार करके लगा सकती हैं। अगर आपकी त्‍वचा ड्राई है तो आपको कच्‍चे दूध का फेस पैक बनाना चाहिए और अगर आपकी त्‍वचा ऑयली है तो आपको शहद से फेस पैक तैयार करना होगा। दोनों से ही आपकी त्‍वचा में कॉलेजन प्रोडक्‍शन बढ़ जाता है। 
    • फेस पैक लगाने का बेस्‍ट टाइम है कि आप रात में सोने से पहले त्‍वचा को स्‍क्रब करें और फिर फेस पैक लगाएं। ये सब करने से पहले आपको मेकअप रिमूव करना चाहिए और इसके लिए आप गुलाब जल का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 

    मॉइश्‍चराइज कर इस्‍तेमाल करें

    बढ़ती उम्र में बेस्‍ट होगा कि आप वॉटर बेस्‍ड प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करें। आपको अपने चेहरे पर मॉइश्‍चराइजर का भी बार-बार इस्‍तेमाल करते रहना चाहिए। इससे आपकी त्‍वचा हाईड्रेटेड रहती है और उसमें ग्‍लो बना रहता है। 

    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।