मुंहासे त्वचा की सबसे आम समस्‍याओं में से एक हैंं जो बाद में गहरे और परमानेंट निशान छोड़ सकतेे हैं। यह समस्‍या लगभग हर महिला को परेशान करती है। इसलिए समस्‍या के फैलने के कारणों के बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी है ताकि सही समय पर स्किन केयर एक्‍सपर्ट से सलाह ली जा सके। मुंहासे मुख्य रूप से ऑयली त्वचा पर होते हैं और ब्लैकहैड्स से शुरू होते हैं। ब्लैकहेड्स की उपेक्षा करने से बचें क्योंकि यह त्वचा के आसपास के टिश्‍यु में जलन पैदा करके सूजन और दाने का कारण बनते हैं। लेकिन चेहरे पर सिर्फ एक दाने का होना मुंहासे नहीं कहलाता है। मुंहासे होने पर कई तरह की समस्‍याएं जैसे ब्लैकहेड्स, वाइटहेड्स, सिस्ट (गांठ) आदि दिखाई देते हैं। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो एक अच्छे ब्यूटी सैलून में क्लीन-अप के लिए जाएं, जहां ब्लैकहेड्स भी निकाले जाएंगे। इसके अलावा आपको मुंहासों से बचने के लिए कुछ टिप्‍स को अपनाना चाहिए। आइए ऐसे ही कुछ टिप्‍स के बारे में इस आर्टिकल के माध्‍यम से जानें। 

इसे जरूर पढ़ेें: मुंहासों से लेकर स्किन टैनिंग तक दूर करता है केवल 1 कटोरी बेसन

shahnaz husain acne treatment inside 

स्‍कैल्‍प को साफ रखें

बालों और स्‍कैल्‍प को साफ़-सुथरा रखें। अगर स्कैल्प ऑयली है या डैंड्रफ है तो इससे पिंपल्स और मुंहासे हो सकते हैं। सोते समय बालों को चेहरे से दूर रखें। 1 चम्मच एंटीसेप्टिक लोशन गर्म साबुन के पानी में मिलाने के बाद, इसमें तकिया कवर और तौलिये को धोएं।

डाइट का ध्‍यान रखें

मुंहासे ड्राई त्वचा की ओर इशारा करते हैं। इसलिए ऑयली और प्रोसेस्‍ड फूड्स, शुगरी ड्रिंक्‍स और बहुत अधिक मिठाई और चॉकलेट खाने से बचें। डाइट में ताजे फल, कच्चे सलाद, अंकुरित अनाज, साबुत अनाज, दही, ताजे फलों का रस, सूप और लस्सी आदि को शामिल करें। रोजाना 6 से 8 गिलास पानी पिएं। एक गिलास पानी में एक नींबू का रस मिलाएं और इसे सुबह सबसे पहले पिएं।

shahnaz husain acne treatment inside

साबुन के ज्‍यादा इस्‍तेमाल से बचें

अत्यधिक साबुन और पानी से चेहरे को धोने से बचें क्योंकि यह त्वचा के पीएच संतुलन को बिगाड़ सकता है। नीम और तुलसी युक्त फेस वाश या मेडिकेटेड क्लीन्जर का इस्‍तेमाल करें। क्‍लीजिंग क्रीम्‍स और हैवी मॉश्चराइज़र से बचें क्योंकि यह पोर्स को बंद करके, मुंहासे पैदा कर सकते हैं। मेकअप, ऑयल और पसीने के जमाव को हटाने के लिए रात में सफाई करना बेहद जरूरी है। इसके अलावा ऐसी त्‍वचा के लिए सिर्फ वॉटर-बेस फाउंडेशन और एक पाउडर कॉम्पैक्ट का इस्‍तेमाल करें।

Recommended Video

घरेलू नुस्‍खे

  • एक मुट्ठी नीम के पत्तों को एक घंटे के लिए 4 कप पानी में धीमी आंच पर उबालें। इसे रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अगली सुबह, पानी को छान लें और पत्तियों का पेस्ट बना लें। प्रभावित स्किन पर लगाएं। फिर इसे रिंस करने के लिए पानी का इस्‍तेमाल करें। 
  • कई नेचुरल चीजों में एस्ट्रिजेंट गुण होते हैं जिससे चेहरे के ऑयल को कम करने में मदद मिलती है। ग्रीन टी एक अच्छा एस्ट्रिजेंट टोनर है। ग्रीन टी की पत्तियों या एक टी बैग को आधे घंटे के लिए गर्म पानी में भिगोएं। ठंडा होने पर इस लिक्विड को त्वचा पर लगाएं। 
  • अगर आपकी स्किन ड्राई है तो 100 मिलीलीटर गुलाब जल के साथ 1 चम्मच शुद्ध ग्लिसरीन मिलाएं। फ्रिज में एक एयर-टाइट बोतल में रखें। ड्राईनेस से राहत के लिए इस लोशन को थोड़ा सा चेहरे पर लगाएं।
  • पिंपल, मुंहासे और फोड़े-फुंसियों पर चंदन का लेप लगाएं। 
  • एक चम्मच दालचीनी पाउडर, आधा चम्मच मेथी बीज पाउडर, नींबू का रस और शहद की कुछ बूंदों को एक साथ मिलाएं। यह पेस्‍ट चिपचिपा होना चाहिए। इसे केवल मुंहासों पर लगाएं और कुछ घंटों के लिए या रात-भर के लिए छोड़ दें।
  • टी ट्री ऑयल की 2 बूंदों को 2 बड़े चम्मच पानी या गुलाब जल में मिलाएं। इसे दाने और फुंसियों पर लगाएं।
  • जहां तक मुंहासे की बात है तो रोकथाम हमेशा इलाज से बेहतर होता है।

मुंहासों को दूर भगाने के लिए आप भी ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन के इन टिप्‍स को अपना सकती हैं। ब्‍यूटी से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।