ये तो सब महिलाएं जानती हैं कि बढ़ती उम्र के साथ-साथ चेहरे पर झुर्रियां भी पड़नी शुरू हो जाती हैं लेकिन क्या आपने सोचा है कि ऐसा क्यों होता है। कई स्टडीज कहती हैं कि स्किन केयर के लिए हमेशा उम्र का ध्यान रखना चाहिए और जितना हो सके उतना नेचुरल इंग्रीडिएंट्स को अपनी स्किन केयर में शामिल करना चाहिए। पर कई महिलाएं यहीं गलती कर बैठती हैं और सही से अपना स्किन केयर रूटीन फॉलो नहीं कर पाती हैं। 

अगर आप उम्र के हिसाब से अपनी स्किन की केयर करेंगी तो झुर्रियां कम नजर आएंगी। हेल्दी स्किन होगी तो आप बिना मेकअप के भी ग्लो करेंगी। अगर आप ऐसा सोचती हैं कि ग्लोइंग और रिंकल फ्री स्किन पाने के लिए आपको महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट की जरुरत होगी तो ऐसा नहीं है। बस आपको अपनी उम्र के हिसाब से स्किन की सही देखभाल के बारे में जानने की जरूरत है।

हम आपको अलग-अलग उम्र में किस तरह से अपनी त्वचा का ख्याल रखा जाए उसके कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। पर ध्यान रहे कि ये सिर्फ सुझाव हैं और आपको अपनी स्किन के हिसाब से ही रूटीन फॉलो करना चाहिए। जो चीज़ किसी एक को सूट करती है वो दूसरे को भी सूट करे ऐसा जरूरी नहीं है। 

इसे जरूर पढ़ें- काले अंडरआर्म्स के लिए ये टिप्स हो सकते हैं फायदेमंद 

16-25 की उम्र तक ऐसे रखें स्किन का ख्याल 

according to age these skincare tips will give you wrinkle free skin janhvi kapoor

16 वो उम्र होती है जब लड़की में बदलाव आने लगते हैं। इस उम्र में टीनएज हार्मोन कम होने लगते हैं जिससे त्वचा का रंग तो एक समान रहता है लेकिन ऑयल ज्यादा निकलता है। इससे पिंपल्स, व्हाइट और ब्लैकहेड्स की समस्या होने लगती है। तो इस उम्र में आपको इस तरह अपनी स्किन का ख्याल रखना चाहिए। 

इसके लिए क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग आपको हर रोज़ करनी चाहिए। हफ्ते में एक बार त्वचा को एक्सफोलिएट जरूर करें। इसके अलावा, नेचुरल ऑयल कंट्रोल इंग्रीडिएंट्स जैसे टी-ट्री ऑयल आदि का उपयोग करना चाहिए। हालांकि, कोई भी एसेंशियल ऑयल डायरेक्ट स्किन पर लगाने की कभी सलाह नहीं दी जाती है। 

25-35 की उम्र तक ऐसे रखें स्किन का ख्याल 

shraddha kapoor anti aging skincare

25 से 35 साल की उम्र ऐसी होती है जिसमें आपकी चेहरे पर डार्क सर्कल, होंठों और माथे के पास फाइन लाइन आनी शुरू हो जाती है। इसी उम्र से स्किन का लटकना शुरू होता है। समय रहते ध्यान ना दिया जाये तो उम्र से पहले ही स्किन पर झुर्रियां भी दिखने लगती हैं। इस उम्र में चेहरे पर टी-जोन बनने लगता है यानी फोरहेड, नोज और चिन की स्किन ऑयली और बाकी हिस्से की स्किन ड्राई हो जाती है। 

इस उम्र में त्वचा में कसावट लाने की ज्यादा जरूरत होती है, जिसके लिए समय-समय पर स्क्रबिंग, फेशियल्स या क्लीन-अप जैसे ब्यूटी ट्रीटमेंट्स करवाने चाहिए। साथ ही त्वचा में नमी बरकरार रखने के लिए नाइट क्रीम भी जरूर लगाएं। धूप से बचने के लिए सन-ब्लॉक क्रीम का इस्तेमाल करें। एडवांस ट्रीटमेंट के लिए विजि़बल रेडियंस लेना सही रहता है। 25 के बाद ऑक्सीजेनेशन करवाना भी बेहतर रहेगा, इससे नैचुरल ग्लो मिलेगा। इसके अलावा ग्लाइकोलिक स्किन पील करवाने से एज स्पॉट्स और पिग्मेंटेशन को दूर किया जा सकता है। साथ ही इससे डेड स्किन भी रिमूव हो जाती है। 

पर ध्यान रहे कि स्किन पील काफी नुकसानदेह भी साबित हो सकती है और इसे हमेशा अपने स्किन टाइप के हिसाब से एक्सपर्ट की सलाह लेने के बाद ही करवाना चाहिए। एक बार इसके लिए डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह जरूर लें। कोई भी केमिकल ट्रीटमेंट स्किन पर रिवर्स इफेक्ट दे सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें-संतरे के छिलके को इस तरह से करें स्किन केयर के लिए इस्तेमाल 

35-45 की उम्र तक ऐसे रखें स्किन का ख्याल 

malaika arora skincare tips anti aging

मलाइका अरोड़ा की तरह अगर आपकी उम्र भी 35-45 के बीच में है तो आपको अपनी स्किन की सही केयर के बारे में जरूर पता होना चाहिए। इसी उम्र में फाइन लाइन्स, रिंकल्स, झुर्रियां, सन स्पॉट्स और एज स्पॉट्स जैसी समस्याएं शुरू हो जाती है। हार्मोन के असंतुलन और ड्राई स्किन के कारण कुछ महिलाओं को पिंपल्स की प्रोब्लम भी हो सकती है।

इस उम्र में एंटी-एजिंग से बचने के लिए स्किन रिन्यूअल ट्रीटमेंट करवाना जरूरी होती है। साथ ही त्वचा में कसावट लाने के लिए टाइटनिंग पैक और ग्लाइकोलिक स्किन पील करवा सकती हैं। इसके अलावा आप कोलेजन फेशियल भी करवा सकती हैं। इससे त्वचा की डेड स्किन क्लीन होती है। ब्रेस्ट, शोल्डर, नेक और चेहरे पर पिग्मेंटेशन को दूर करने के लिए क्लैरिटी ट्रीटमेंट भी कुछ महिलाएं करवाती हैं।

वैसे इस उम्र में केले से बने फेस पैक काफी मददगार साबित हो सकते हैं। केले को नेचर का बोटॉक्स कहा जाता है और इसलिए ये आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है।

जब उम्र हो 50 - 60 तक ऐसे रखें स्किन का ख्याल 

madhuri dixit skincare tips anti aging

इस उम्र में स्किन में नमी बरकरार रखना सबसे मुश्किल काम होता है। त्वचा पर नमी बनी रहे, इसके लिए क्रीम मॉइस्चराइजर का यूज करें। साथ ही इस उम्र में एज स्पॉट्स, आखों, चेहरे और गले पर फाइन्स लाइन्स उभरने लगती हैं। आईलिड पर उम्र की लकीरें अपने निशान छोडने लगती हैं। नेल्स की ग्रोथ भी कम हो जाती है और बाल झडऩे लगते हैं।

Recommended Video

इस उम्र के बाद यंग दिखने के लिए समय-समय पर स्किन एक्सफोलिएट, फेशियल और मसाज करवाएं। साथ ही रोजाना टोनर का यूज भी जरूर करें। इससे रोमछिद्र बंद रहते हैं और त्वचा में ताजगी भी बनी रहती है। प्राकृतिक चमक लाने के लिए कम से कम 8 से 12 गिलास पानी पिएं और योगासन करें।

 

तो आप भी अगर चाहती हैं कि आप हर उम्र में खूबसूरत दिखें। आपकी स्किन हेल्दी रहे। त्वचा पर झुर्रियां ना पड़ें तो आपको उम्र के हिसाब से अपनी स्किन केयर जरूर करनी चाहिए। आप इन ब्यूटी टिप्स का ध्यान रखेंगी तो आपकी स्किन का ग्लो बढ़ती उम्र के साथ और भी बढ़ता ही जाएगा। जिस तरह से बॉलीवुड की हीरोइन्स बढ़ती उम्र में और भी ग्लैमरस हो जाती हैं उसी तरह से आप भी इन टिप्स को फोलो करके अपनी त्वचा के निखार को बनाए रख सकती हैं।  

आप कोई भी DIY ट्रिक या स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें। इसी के साथ, आपको अपनी स्किन पर पैच टेस्ट हमेशा कर लेना चाहिए। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।