अगर आप उम्र के उस पड़ाव में है जहां आपकी स्किन अपनी यंग लुक खो रही है तो ऐसे में आपके लिए बहुत जरूरी है कि आप अपने खान-पान और जीवनशैली में बदलाव करें, इस तरह के बदलाव से काफी हद तक आपके चेहरे की रंगत बनी रहेगी। लेकिन कई बार उम्र को छुपाना काफी मुशकिल होता है और ऐसे में हमें मेकअप का साहारा लेना पड़ता है। अगर आपको किसी विशेष समारोह में जाना है तो ऐसे में तुरंत यंग दिखने के लिए मेकअप एक बेहतर विकल्‍प है।

makeup tricks to look younger inside

इसे जरूर पढ़ें: चेहरे पर कंसीलर लगाते समय रखें इन बातों का ध्‍यान, मेकअप नहीं होगा खराब

एक बेहतरीन मेकअप से आप अपनी उम्र को छुपा सकती है और कम उम्र की दिख सकती हैं। सही मेकअप ट्रिक्स अपनाकर आप अपनी उम्र से दस साल छोटी दिख सकती हैं। ज्‍यादातर महिलाओं की यह चाहत होती है कि वो अपनी असली उम्र से कम उम्र की दिखें। आप अपनी ये ख्‍वाहिश मेकअप से पूरी कर सकती हैं। तो आइए जानते है यंग नजर आने के लिए कुछ आसान मेकअप टिप्स और ट्रिक्स।

  • कम उम्र की दिखने के लिए हमेशा इस बात का ध्‍यान रखें कि मैट बेस्ड मेकअप प्रॉडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें। इससे चेहरे पर उभर आए उम्र के निशान आसानी से छिप जाते हैं, जबकि ग्लॉसी मेकअप से ये ज्‍यादा उभर कर सामने आते हैं।
  • कम उम्र की दिखने के लिए इस बात का ध्‍यान रखें कि फाउंडेशन आपकी स्किन से मैच करता हो। गोरी दिखने के लिए लाइट शेड का फाउंडेशन ना लगाएं, इससे आपके उम्र का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है। जानें फेस मिस्ट के 4 फायदे और चेहरे पर कैसे करें इसका इस्‍तेमाल

makeup tips and tricks for look younger inside

  • यंग लुक के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी है कंसीलर का इस्तेमाल। उम्र बढ़ने के साथ ही आंखों के नीचे और नाक के आसपास की त्वचा पर दाग-धब्बे और झुर्रियां नजर आने लगते हैं। ऐसे में कंसीलर द्वारा इन दाग-धब्बों और झुर्रियां को आसानी से छुपाया जा सकता है। लेकिन कंसीलर लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि कंसीलर चेहरे के सिर्फ उन हिस्सों पर लगाएं जहां पर दाग-धब्बे हों, पूरे चेहरे पर कंसीलर ना लगाएं। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि कंसीलर का शेड आपकी स्किन से रंग से मेल खाता हुआ हो। वहीं, दाग-धब्बे और झुर्रियां वाले हिस्सों पर भी जरूरत से ज्‍यादा कंसीलर ना लगाएं।

easy makeup tips to look younger inside

  • कम उम्र की दिखने के लिए चेहरे पर नॉर्मल फाउंडेशन के बजाय हमेशा थ्री इन वन फाउंडेशन ही लगाएं। इससे चेहरे पर मेकअप की लेयर कम नजर आएंगी और आप यंग दिखेंगी। परफेक्ट स्मोकी लुक पाने के लिए एक्सपर्ट की खास बातों को फालो करें
  • यंग लुक के लिए मेकअप करते समय प्राइमर का इस्तेमाल भी सोच-समझकर करें। यंग लुक के लिए पाउडर बेस वाला प्राइमर ना लगाएं। इससे आपके चेहरे की झुर्रियां साफ नजर आएंगी। जवां दिखने के लिए मॉइश्‍चराइज़र बेस्ड प्राइमर का ही इस्तेमाल करें। इससे चेहरे की झुर्रियां छिप जाएंगी। अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो जेल बेस्ड प्राइमर ही लगाएं।
  • यंग लुक के लिए लिप मेकअप करते समय हमेशा फ्रेश और ब्राइट शेड्स का इस्तेमाल करें। लिप मेकअप के लिए आप पिंक, कोरल, ऑरेंज, आदि कलर्स का ही इस्तेमाल करें। इससे आपकी उम्र कम नजर आएगी।
  • कम उम्र की दिखने के लिए बालों को स्ट्रेटनिंग करवाएं और एक न्यू लुक दें। स्ट्रेट बाल आपको यंग और फ्रेश लुक देते है। अगर आप कांटेक्ट लेंस लगाती हैं तो मेकअप करने से पहले रखें खास बातों का ध्यान

makeup tips and tricks to look younger inside

इसे जरूर पढ़ें: ये है नकली पलकें लगाने का सबसे सिंपल तरीका, नहीं पड़ेगी एक्सपर्ट की जरूरत

  • कम उम्र की दिखने के लिए आई मेकअप हमेशा लाइट रखें यानि आपके लिप और आई मेकअप में दो शेड का फर्क होना चाहिए। साथ ही, पिंक, पीच जैसे लाइट शेड का आईशैडो अप्लाई करें। आई मेकअप के लिए डार्क कलर्स का इस्तेमाल ना करें। आईब्रोज को भी जरूरत से ज्‍यादा हाईलाइट ना करें, इससे आपकी उम्र आपके चेहरे पर नजर आने लगेगी क्‍योंकि ऐसा करने से आपको आर्टिफिशियल लुक मिलेगा। नैचुरल दिखने के लिए मिनिमल मेकअप ही करें। वहीं, जरूरत से ज्यादा मस्कारा भी ना लगाएं। ऐसा करने से लोगों का ध्यान आपकी आंखों पर ज्‍यादा जाता है और झुर्रियों पर भी नजर पड़ती है।