नेहा को मेकअप करना बहुत पसंद है। वह हमेशा ऑफिस जाने से पहले मेकअप जरूर करती हैं। मगर, अक्‍सर मेकअप के दौरान उनके मेहंगे कपड़ों पर दाग लग जाते हैं। कभी यह दाग लिपस्टिक का होता है तो कभी नेल पॉलिशा तो कभी आइलाइनर का। वैसे नेहा ही नहीं कई महिलाओं के साथ यह समस्‍या होती है कि वह मेकअप के दौरान अपने कपड़ों का ध्‍यान नहीं रख पाती हैं और कपड़ों में कॉस्‍मैटिक प्रोडक्‍ट्स का दाग लगा बैठती हैं। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी होमरेमेडीज बताएंगे जो आपके मेहंगे कपड़ों पर लगे लिपस्टिक और नेलपॉलिश के दाग को हटाने में आपकी मदद करेंगी।

नेल रिमूवर से हटेगा नेल पॉलिश का दाग

inside  remove nail polish stains

कई बार ऐसा होता है कि हम नेल पॉलिश लगाने के बाद ध्‍यान नहीं रख पाते और उसके सूखने से पहले ही कपड़ों को टच कर लेते हैं। जाहिर है ऐसे में कपड़े में नेल पॉलिश का दाग लग ही जाएगा। अगर, आपके साथ आगे से ऐसा हो तो ऐसीटोन बेस नेल पॉलिश रिमूवर का इस्‍तेमाल कर आप कपड़े से नेल पॉलिश का दाग निकाल सकती हैं। इसके लिए आपको नेल रिमूवर को कपड़े पर लगे दाग पर रगड़ना होगा। आप तब तक नेल रिमूवर को रगड़ें जब तक दाग निकल न जाए। इसके बाद आपको कपड़े डिटर्जेंट में धो कर सुखा लेना होगा।

इसे जरूर पढ़ें: जानिए वो ब्यूटी ट्रिक्स जो आपको कोई मेकअप आर्टिस्ट भी नहीं बताएगा

अल्‍कोहल से भी रिमूव होता है नेल पॉलिश का दाग

अगर नेल पॉलिश का दाग नेल रिमूवर से साफ नहीं हो रहा है तो आप अल्‍कोहल की मदद से भी इसे साफ कर सकती हैं। आपको रुई को अल्‍कोहल में डिप करना है। जब वह पूरी तरह से अल्‍कोहल में भीग जाए तो उसे कपड़े पर जिस स्‍थान पर दाग लगा है वहां रब करना होगा। इससे नेल पॉलिश का दाग हल्‍का पड़ने लगेगा। इतना ही नहीं अगर नेल पॉलिश का दाग सफेद कपड़े पर लगा है तो आपको उसे हाइड्रोजन पैराऑक्‍साइड से ब्‍लीच कर लेना चाहिए। इससे आपके कपड़े दाग पूरी तरह से निकल जाएगा।

कपड़े से लिपस्टिक का दाग ऐसे हटाएं

inside  remove nail polish stains

आप अपने बालों की जुल्फों को संवारने वाले हेयर स्प्रे को लिपस्टिक के दाग पर लगाकर इसे मिटा सकती हैं। लिपस्टिक के दाग पर हेयरस्प्रे लगाकर आप 10-15 मिनट के लिए उनसे ऐसे ही छोड़ दें फिर आप एक साफ कपड़े को गुनगुनें पानी में भिगो कर निचोड़ लें और उसे दाग पर रगड़कर छुडाएं। इससे गुनगुने पानी में भिगा कपड़ा लिपस्टिक का दाग एब्‍जॉर्ब कर लेगा। फिर आप उसे साफ पानी में भिगो दें और कुछ देर बाद उसे बाहर निकालकर हल्का सा रगड़े, लिपस्टिक का दाग गायब हो जाएगा। 

ये भी हैं तरीके

एक बाल्‍टी में पानी भरें और उसमें अमोनिया और बेकिंग सोडा (जो कई बिमारियों से भी छुटकारा दिलाता है) डालें। इसके बाद जिस कपड़े में लिपस्टिक या नेल पॉलिश का दाग लगा है उसे उस पानी में 10 से 15 मिनट के लिए भिगो दें और दाग साफ हो जाएगा।

इसे जरूर पढ़ें: बिना सर्जरी के आप पा सकती हैं परफेक्ट लिप्स

आप शेविंग क्रीम और पेट्रोलियम जैली (जो की स्किन को सॉफ्ट भी रखता है) से भी लिपस्टिक और नेलपॉलिश के दाग मिटा सकते हैं। इसके लिए आपको उसे कपड़े पर जिस स्‍थान पर दाग लगा है वहां रगड़ना होगा।

पानी में सिरका और बेकिंग पाउडर डाल कर दाग लगे कपड़े को 20 मिनट के लिए भिगो दें। इसके बाद दाग लगे स्‍थान को हल्‍के हाथों से रगड़ें और फिर साफ पानी से धो लें दाग साफ हो जाएगा।