बारिश में भीगना हर महिला को अच्छा लगता है। बारिश की ठंडी फुहारें महिलाओं को रिलैक्स कर देती हैं और उनका सारा स्ट्रेस दूर हो जाता है। लेकिन बारिश में भीगने पर बालों का खास खयाल रखना पड़ता है। दरअसल बारिश में भीगने पर बाल कमजोर हो जाते है और ज्यादा उलझते हैं। ऐसी स्थिति में हेयर फॉल की समस्या बढ़ सकती है। अगर बारिश में आप भीग गई हैं और अपने बालों को सुरक्षित रखना चाहती हैं तो आपको बालों की देखरेख के लिए कुछ बातों का खास खयाल रखना चाहिए। आइए जानें ऐसे ही कुछ आसान तरीकों के बारे में, जिन्हें आप आसानी से अपना सकती हैं- 

गीले बालों की करें सफाई

monsoon hair care  aug wash your hair inside

कई बार बारिश में भीगते समय हमारे बालों में बाहर की धूल-मिट्टी और तिनके चले जाते हैं। इनसे बालों के और ज्यादा उलझने का डर रहता है। इससे बालों को बचाने के लिए सबसे पहले बालों को साफ पानी से धो लें। इसके बाद बालों को साफ करने के लिए कुदरती तत्वों वाला कोई शैंपू बालों पर लगाएं।

 

जब शैंपू का यूज कर रही हों तो पहले बालों पर शैंपू हल्के हाथों से मलें। इससे बालों की सारी गंदगी धीरे-धीरे साफ हो जाएगी। इसके बाद बालों को नॉर्मल पानी से धो लें। 

इसे जरूर पढ़ें: प्रियंका चोपड़ा के खूबसूरत और मजबूत बालों का ये है राज

शैंपू के बाद बालों पर कंडिशनर जरूर लगाएं

monsoon hair care  aug use conditioner inside

बालों को साफ करने के बाद उन्हें भीतर से पोषण देने के लिए उन पर कंडिशनर जरूर लगाएं। इससे बाल सॉफ्ट और सिल्की बने रहेंगे और उनके टूटने का डर भी नहीं रहेगा। ध्यान दें कि कंडिशनर लगाने के बाद उसे कम से कम तीन मिनट के लिए बालों में लगा छोड़ दें। इससे बाल अच्छी तरह से कंडिशनर सोख लेंगे। इसके बाद आप कंडिशनर को वॉश कर लें। 

इसे जरूर पढ़ें: घर में बना ये नीम शैंपू डेंड्रफ हटाने के साथ बालों को रखता है हेल्दी

गीले बालों को तौलिए से ना झाड़ें

बहुत सी महिलाएं गीले बालों को जल्दी सुखाने के लिए उन्हें तौलिए से झाड़ना शुरू कर देती हैं। गीले बाल कमजोर और नाजुक होते हैं और झाड़ने पर उनके टूटने की आशंका बढ़ जाती है। इसीलिए बेहतर होगा कि बालों को धीरे-धीरे तौलिए से दबाएं ताकि उनका पानी तौलिया सोख ले। 

बालों को नेचुरली सूखने दें

kangana ranaut curly hair main

बहुत सी महिलाएं बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं। इससे बालों का कुदरती पोषण खत्म हो सकता है। ड्रायर से निकलने वाली गर्म हवा से फ्रिजी हेयर की समस्या भी बढ़ सकती है। बेहतर होगा कि आप बालों को कुदरती तरीके से सूखने दें।  

ऐसे करें बालों की मसाज

बालों को भीतर से पोषण देने के लिए उन पर गर्म तेल की मालिश करना बहुत अच्छा रहता है। सरसों और नारियल के तेल बालों को मजबूत बनाने में बहुत असरदार माने जाते हैं। इसके लिए पहले तेल को हल्का गुनगुना कर लें और इसके बाद बालों की जड़ों में मालिश करें। बाल अच्छी तरह से तेल को सोख लें, इसके लिए कम से कम दो घंटे तक तेल बालों पर लगा छोड़ दें। आप चाहें तो पूरे दिन तेल बालों में लगाए रखें और अगले दिन उसे शैंपू करें। 

Image Courtesy: Teen Vogue, Allure, Kangana Ranaut