जब भी आप समुद्र तट पर जाती हैं बालों में इसके कई तरह के दुष्प्रभाव पड़ते हैं। समुद्र तट पर एक दिन समुद्र की लहरों का पानी, हवा में नमक की गंध और चमकदार धूप कई बार बालों की खूबसूरती कम कर देती हैं। हो भी क्यों न ये एक ऐसा समय होता है जब हम छुट्टियों के एन्जॉयमेंट में ब्यूटी रूटीन को फॉलो करना भूल जाते हैं। कभी समुद्र के पानी में डुबकी लगाना, तो कभी धूप  में बैठकर समुद्र के किनारे का मज़ा उठाना। ऐसे कई कारणों से बाल अपनी नमी खो देते हैं और डैमेज होने लगते हैं। 

कई बार समुद्र का पानी बालों को डैमेज करके फ्रिज़ी बना देता है। थोड़ी देर बीचेज़ के आस-पास घूमने के बाद बाल  चिपचिपे महसूस होते हैं और धूप, पानी और हवा का मेल बालों के स्ट्रैंड्स पर भारी पड़ता है और उन्हें रूखा, सुस्त और नाजुक बना देता है। लंबे समय में, बाल दोमुंहे हो जाते हैं और सभी कारणों से ज्यादा हेयर फॉल होता है। ऐसे में बालों की उचित देखभाल जरूरी है जिससे बालों की चमक कायम रखी जा सके। आइए एक्सपर्ट मनीष चौधरी, WOW Skin Science, Co-Founder, Fit & Glow से जानें कि किस तरह आप बीचेज़ घूमने के बाद अपने बालों की देखभाल कर सकती हैं। 

manish chawdhry wow skin

अपने बालों से समुद्री रेत को साफ़ करें 

hair wash after beach day

बेशक आपने बीचेज़ में बहुत मज़ा किया है लेकिन वहां से बाहर निकलकर आपको बालों और अपनी स्कैल्प को अच्छी तरह से साफ़ करने की जरूरत है। समुद्री नमक का पानी आपकी स्कैल्प पर दुष्प्रभाव डाल सकता है और बालों में रेत के कण जमा हो जाते हैं जो बालों को डैमेज करते हैं। इसलिए बालों और स्कैल्प को अच्छी तरह से साफ़ करने के लिए किसी माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें। एक ऐसा हेयर वॉश चुनें जो हानिकारक रसायनों जैसे सल्फेट और पैराबेंस से मुक्त हो, इसके बजाय ऐसे उत्पादों का चयन करें जो प्राकृतिक तेलों से युक्त हों जो स्कैल्प को पोषण देने और स्ट्रैंड को मॉइस्चराइज करने में मदद कर सकें।

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: बीच घूमने का प्लान कर रही हैं तो इन टिप्स को फॉलो करके करें त्वचा और बालों की देखभाल

बालों की मॉइस्चराइज करें 

moischerize hair after beach

अपने स्कैल्प और बालों को साफ करने के बाद मॉइस्चराइज करना महत्वपूर्ण चरण है। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका एक स्मूदनिंग और हाइड्रेटिंग कंडीशनर का इस्तेमाल करना है। यह बालों को मैनेजबल बनाता है और टूटने से बचाता है। अगर आपके घुंघराले या बहुत सूखे बाल हैं तो कंडीशनिंग बहुत महत्वपूर्ण है। धूप और बीचेज़ में एक दिन के बाद बाल डैमेज होने लगते हैं। कंडीशनर लगाते समय ध्यान रखें कि इसे अपने बालों की मध्य लंबाई से लगाएं, दोमुंहे सिरों और टूटने को रोकने के लिए अपने स्ट्रैंड्स की युक्तियों पर विशेष ध्यान दें। अगर आपके बाल बहुत छोटे हैं तो पिक्सी हेयरस्टाइल का इस्तेमाल करें। बालों की जड़ों में कंडीशनर लगाने से बचें। 

हेयर सीरम का करें इस्तेमाल 

apply hair serum

एक बार जब आप सभी धूल और नमक के अवशेषों से छुटकारा पा लेती हैं तब बालों के फ्रिज को कम करने के लिए और बालों की ड्राइनेस दूर करने के लिए बालों में सीरम का इस्तेमाल जरूरी है।अपने स्ट्रैंड्स पर कुछ शाइन-बूस्टिंग सीरम लगाएं। सीरम की कुछ बूंदें लें और अपने बालों को इससे चिकना करें, उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें जहां आपको फ्रिज़ और फ्लाईअवे मिलते हैं। स्ट्रैंड्स को अलग करने के लिए सीरम को चलाएं और उन्हें मैनेज करने योग्य रखें। जहां तक हो सके बिना अल्कोहल वाले सीरम की तलाश करें क्योंकि अल्कोहल बालों की स्ट्रैंड को ड्राई कर सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:हेयर सीरम को इस्तेमाल करते वक्त इन बातों का रखें खास ख्याल

हीट स्टाइलिंग से बचें

hair styling tools

कई बार आपको लगता है कि हीट स्टाइलिंग और ब्लो ड्रायर आपके बालों की चमक वापस लाने में मदद कर सकते हैं। लेकिन बीचेज़ से वापस लौटकर बालों को डैमेज से रोकने के लिए जरूरी है कि आप हीट स्टाइलिंग से बचें।  हीट स्टाइलर्स और ड्रायर का अत्यधिक उपयोग बालों को संवेदनशील बनाकर हेयर फॉल का कारण बन सकता है। अपने बालों की प्राकृतिक बनावट का आनंद लें और इन्हें प्राकृतिक तरीकों से सूखने का मौका दें ।

Recommended Video

बालों को उचित पोषण दें 

natural oiling hair

समुद्र के पानी के संपर्क में आने के तुरंत बाद अपने स्ट्रैंड्स को धोना और कंडीशनिंग करना सबसे अच्छा तरीका है। बालों को किसी भी डैमेज से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है कि हेयर मास्क के साथ डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट लें। चावल की भूसी का तेल, आर्गन का तेल, नारियल का तेल, एवोकैडो का तेल, शीया बटर, जैतून का तेल आदि जैसे अवयवों की तलाश करें। बालों की चमक के लिए आप एप्पल साइडर सिरका, चावल के पानी वाले उत्पादों का उपयोग कर सकती हैं जो खोए हुए केराटिन प्रोटीन को बहाल करने में मदद करते हैं। स्वस्थ स्कैल्प स्वस्थ बालों को सुनिश्चित करता है, इसलिए प्राकृतिक, कोल्ड-प्रेस्ड हेयर ऑयल से आप सिर की हफ्ते में कम से कम दो बार मालिश करके स्कैल्प के स्वास्थ्य में सुधार कर सकती हैं । यह जड़ों में परिसंचरण में सुधार करने और बालों के रोम को मजबूत करने में मदद करता है। 

उपर्युक्त सभी ट्रिक्स को अपनाकर आप बीचेज़ घूमने के बाद बालों की खूबसूरती को कायम रख सकती हैं और बालों को हेयर फॉल से भी बचा सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik, shutterstock and unsplash