अब कोरोना ने हमारी दुनिया को इस तरह से बदल दिया है कि अगर हम चाहें भी तो भी इस बदलाव को नकार नहीं सकते हैं। अब मास्क हमारी जिंदगी का एक ऐसा अहम हिस्सा बन गया है जिसे हम चाह कर भी अपने मुंह से नहीं हटा सकते हैं। मास्क के आने से स्किन केयर रूटीन में भी बदलाव हुआ है। मास्क के कारण कई लोगों को स्किन में दाने भी हो जाते हैं। 

पर मास्क पहनने से उन महिलाओं को भी बहुत परेशानी होने लगी है जिन्हें लिपस्टिक लगाना बहुत अच्छा लगता है। उनकी लिपस्टिक स्मज हो जाती है। स्किन केयर और मेकअप रूटीन में भी अब बदलाव आने लगा है और हमें भी अपने मेकअप को उसी तरह से करना चाहिए कि मास्क में परेशानी न हो। 

लिपस्टिक की ये समस्या कई लोगों के साथ है और इस समस्या को हल करने के लिए आपको कुछ टिप्स जरूर फॉलो करनी चाहिए। 

1. लिपस्टिक के पहले लिप बाम लगाकर 10 मिनट इंतज़ार करें-

अब आप सोच रहे होंगे कि ये 10 मिनट का क्या तुक है, लिपस्टिक लगाने के पहले तो हम लिप बाम लगाते ही हैं, लेकिन यहां पर हम 10 मिनट इसलिए इंतज़ार कर रहे हैं ताकि ये होंठों पर पूरी तरह से सेट हो जाए। ये लिपस्टिक के लिए परफेक्ट बेस का काम करेगा और अगर आप लिप बाम नहीं लगाएंगी तो आपके होंठों को ठीक तरह से बेस नहीं मिलेगा और स्मज होने की गुंजाइश बढ़ जाएगी। 

lipstick for mask smudge

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे की खोई रौनक लौटाने के लिए लगाएं ये विटामिन-सी मास्क 

2. लिप लाइनर की अहमियत को ना भूलें-

लिप लाइनर की जो अहमियत है वो कई लोग नजरअंदाज कर देते हैं। दरअसल, लिप लाइनर हमारे क्रैक्स को फिल करते हैं और लिप्स को फुल लुक देते हैं। इसी के साथ, ये लिपस्टिक को सेट होने में मदद करते हैं। जब लिप लाइनर लिप बाउंड्री के क्रैक्स को फिल कर देते हैं तो लिपस्टिक के फैलने की गुंजाइश कम हो जाती है। इसलिए अगर आपको मास्क भी लगाना है तो लिपस्टिक से पहले लिप लाइनर का इस्तेमाल जरूर करें। 

3. मैट लिपस्टिक में इन्वेस्ट करें-

लिपस्टिक ग्लॉसी या क्रीमी होती है तो उसके फैलने की गुंजाइश काफी ज्यादा होती है। मैट फॉर्मूला आपके होंठों पर स्टिक हो जाएगा और ये आपके लिप्स को सेफ भी रखेगा। लिप बाम लगाने के बाद आपके लिप्स हाइड्रेट रहेंगे और उसके बाद एक अच्छी स्मज प्रूफ लिपस्टिक लगाना सही होगा। मैट लिक्विड लिपस्टिक इस काम के लिए सबसे बेस्ट साबित हो सकती हैं। ये पूरे दिन भी चल सकती हैं और आपको इसके लिए बार-बार टच अप करने की जरूरत भी नहीं होगी। 

mask and lipstick smudge

4. लूज पाउडर का करें इस्तेमाल-

अगर आपके पास क्रीमी लिपस्टिक है तो आप उसे भी एक ट्रिक से मैटिफाई कर सकते हैं जिससे वो स्मज न हो। आप उसके ऊपर थोड़ा सा लूज पाउडर डस्ट कर दीजिए। ये ज्यादा नहीं होना चाहिए वर्ना लिपस्टिक के पिगमेंटेशन पर असर पड़ेगा। पर ये पाउडर छिड़कने के बाद 5-7 मिनट इंताज़र करें और उसके बाद ही मास्क पहनें। ऐसे में लूज पाउडर की मदद से ये सेट हो जाएगा।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे पर होने वाले छोटे-छोटे दानों को कम करने के लिए आजमाएं ये DIY हैक  

5. लिप बेस तैयार करें- 

लिप बाम से लिप बेस तैयार करना तो ठीक है, लेकिन अगर आपको लगता है कि यही एक तरीका है तो ये गलत है। लिप प्राइमर भी मार्केट में उपलब्ध है और आप इसपर फाउंडेशन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आप नॉर्मल एलोवेरा जेल को प्राइमर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं और उसके ऊपर स्किन फाउंडेशन डैब कर सकते हैं।  

ये मेकअप बेस की तरह आपके लिप्स पर बेस बनाएगा। ये लिपस्टिक को स्मज होने से रोकेगा।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।