दिवाली पर हर घर में जमकर जश्न मनाया जाता है। घर-परिवार के लोग इकट्ठे होते हैं और बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई पूरे उल्लास के साथ उत्सव में शरीक होते हैं। चाहें घर की सजावट से जुड़े काम हों या फिर पूजा की तैयारी, सभी लोग पूरे उत्साह के साथ मिलकर काम करते हैं। इस मौके पर मिलकर दीया जलाने में घर-परिवार के लोग बहुत प्रसन्नता महसूस करते हैं। त्योहार पर बच्चों और बड़ों में ताश खेलने से लेकर फुलझड़ी, अनार और चकरी आदि जलाने का भी खूब जोश होता है। लेकिन इस मौके पर आमतौर पर बहुत ज्यादा पटाखे जलाए जाने की वजह से प्रदूषण बढ़ जाता है और इसका नतीजा ये होता है कि स्किन डल नजर आने लगती है। अगर आप चाहती हैं कि दीवाली के बाद भी आपकी त्वचा पूरी तरह से खिली-खिली नजर आए तो इसके लिए किचन में इस्तेमाल होने वाले मसाले आपके बहुत काम आएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: चीनी के पेस्‍ट से घर पर करें वैक्सिंग, सस्ते में पाएं कोमल और दमकती त्वचा

हल्दी से मिलेगा गोरा निखार

turmeric for glow post diwali inside

हल्दी औषधीय तत्वों की खान है। कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाने के साथ हल्दी त्वचा की खूबसूरती बरकरार रखने में भी बहुत कारगर है। इसीलिए त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए हल्दी का नियमित रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है। हल्दी में एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज भी प्रचुर मात्रा में पाई जाती हैं। अगर आप हल्दी से अपने चेहरे की खूबसूरती बढ़ाना चाहती हैं तो हल्दी वाला पैक अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। इसके लिए दही में थोड़ी सी हल्दी मिलाएं और चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा लें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो नजर आने लगेगा। 

इसे जरूर पढ़ें: हेयर स्टाइलिस्ट आशमीन मुंजाल के इस आजमाए हुए नुस्खे से '1 मिनट' में गोरा और चमकता हुआ चेहरा पाएं 

जीरे से मिलेगा जवां निखार

cumin for anti ageing properties

आपको यह जानकर खुशी होगी कि रोजाना किचन में इस्तेमाल होने वाला जीरा विटामिन ई से भरपूर होता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर में पाए जाने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म कर देते हैं और त्वचा को समय से पहले डल होने से बचाते हैं। इससे चेहरे पर लंबे समय तक जवां निखार दिखाई देता है। इसके लिए आप एप्पल साइडर विनेगर में जीरा मिलाकर इसे पीस लें और स्मूद पेस्ट बना लें। अब इसे 10 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगा लें। यह मिश्रण आपके चेहरे के लिए परफेक्ट टोनर है। 

दालचीनी से बढ़ जाएगी खूबसूरती

cinnamon beauty benefits

अगर आप होठों की खूबसूरती निखारना चाहती हैं तो दालचीनी इसमें बहुत कारगर साबित हो सकती है। हल्दी में पेट्रोलियम जेली मिलाकर इसे अपने होठों पर लगा लें। इससे आपके होठों में खून का प्रवाह बढ़ेगा और आपके होंठ कुदरती रूप से ज्यादा लाल नजर आएंगे। दालचीनी के नियमित रूप से इस्तेमाल से कील-मुंहासों से मुक्ति मिलती है और त्वचा साफ-सुथरी बनी रहती है। 

सौंफ से मिलता है जलन में आराम

fennel seeds sooth sensitive skin

अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो आपके लिए सौंफ बहुत काम की है। आमतौर पर सौंफ को खाना खाने के बाद माउथ फ्रेशनर के तौर पर खाया जाता है और यह खाने को पचाने में  भी मदद करती है। अच्छी बात ये है कि सेंसिटिव स्किन की कई प्रॉब्लम्स में भी सौंफ बहुत कारगर साबित होती है। अगर आपकी स्किन पर खुजली हो रही है या कोई हिस्सा रेड हो गया है या फिर धूप में जाने की वजह से स्किन झुलस गई है तो आप सौंफ वाले पानी से अपनी त्वचा को फिर से तरोताजा बना सकती हैं। इसके लिए सौंफ को पानी में भिगोकर रख दें। रात भर के लिए पानी को सौंफ में भिगोकर रख दें। सुबह इस पानी से अपने चेहरे पर स्प्रे करें। इससे आपको चेहरे पर ताजगी का अहसास होगा। 

जायफल देता है हेल्दी स्किन

nutmeg for glowing skin inside

अगर आप अपनी त्वचा को स्मूद और सॉफ्ट बनाना चाहती हैं तो जायफल इसके लिए बहुत फायदेमंद है। एंटीसैप्टिक गुणों से भरपूर जायफल से जलन में आराम मिलता है और त्वचा सॉफ्ट बनी रहती है। स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए जायफल का पानी इस्तेमाल किया जा  सकता है। ड्राई स्किन के एक्सफॉलिएशन के लिए भी यह बहुत उपयुक्त है।