• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

एक्ने वाली स्किन का हो सकता है ऐसा हाल, स्किन से जुड़ी इन बातों पर कभी न करें यकीन

स्किन की समस्याएं तो बहुत हैं, लेकिन ऐसे ही स्किन से जुड़े मिथकों की संख्या भी बहुत है। कहीं आप भी तो स्किन से जुड़ी इन बातों को सच नहीं मानते हैं।   
author-profile
Next
Article
different problems related to skin

स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को लेकर हमेशा कई दावे किए जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि स्किन के कई ट्रीटमेंट्स जादू की तरह काम करते हैं। स्किन केयर करना अलग बात है, लेकिन स्किन को लेकर इस तरह की गलतफहमी रखना सही नहीं होता है। हमें ये बात समझनी चाहिए कि स्किन को लेकर कुछ चीज़ें मुमकिन होती हैं और कुछ नहीं। अगर आपकी एक्ने प्रोन स्किन है तो एक्ने ठीक हो जाएं ये सही होगा, लेकिन एकदम क्लियर स्किन मिलेगी ये शायद सही न हो। 

Dermafollix skin & hair transplant क्लीनिक की डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर आंचल पंथ ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी कुछ जानकारी शेयर की है। उनका मानना है कि स्किन को लेकर ये मिथ हर कोई यकीन करने लगा है, लेकिन ये सच नहीं हैं। स्किन को लेकर इन मिथकों पर यकीन नहीं करना चाहिए। 

ग्लास स्किन-

कोरियन ब्यूटी स्टैंडर्ड्स के कारण ग्लास स्किन ट्रेंड बहुत बढ़ गया है। यकीनन कोरियन फिल्टर्स इंस्टाग्राम पर भी इस तरह की छवि दिखाते हैं कि आपकी स्किन ग्लास फिनिश की तरह चमकेगी, लेकिन ऐसा है नहीं। ये कई फैक्टर्स पर निर्भर करता है जैसे स्किन कलर, स्किन टाइप, बोन स्ट्रक्चर आदि। भारतीय स्किन टोन जिस तरह की होती है उसमें कुछ डार्क स्पॉट्स अपने आप ही स्किन में दिखने लगते हैं। खासतौर पर मुंह के आस-पास और आंखों के आस-पास डार्क स्पॉट्स दिखते हैं। भारतीय स्किन टोन के लिए किसी स्किन सीरम या फिर क्रीम से ऐसा असर नहीं होगा। 

skin and issue with glass skin

इसे जरूर पढ़ें- घुटनों और कोहनी में हो रहा है कालापन तो ये घरेलू नुस्खे दिखा सकते हैं 10 दिन में असर

पोर्स का पूरी तरह से गायब हो जाना-

बिना मेकअप के ये मुमकिन नहीं है और मेकअप के साथ भी ये दिखते ही हैं। पोर्स नॉर्मल होते हैं और ऐसे कई प्राइमर और क्रीम होते हैं जो ये दावा करते हैं कि पोर्स पूरी तरह से गायब हो जाएंगे, लेकिन ऐसा होता नहीं है। हमें ये जानना होगा कि पोर्स सभी के चेहरे पर होते हैं और कई क्रीम और ट्रीटमेंट इसे कम कर सकते हैं, लेकिन इसे गायब नहीं किया जा सकता है। ये आपको समझना होगा कि स्किन को सांस लेने के लिए पोर्स की जरूरत होती है। 

myths related to skin problems

एक्ने का सफाया-

एक्ने की समस्या कई लोगों को होती है और इसके लिए कई मेडिकल ट्रीटमेंट्स आदि भी किए जाते हैं। पर जहां तक एक्ने का सवाल है तो इन्हें ठीक करना एक लंबा प्रोसेस है जिसे आप धीरे-धीरे ही कर पाते हैं और इसके लिए दवाओं और क्रीम्स दोनों का इस्तेमाल होता है। स्किन केयर रूटीन आपको बहुत अच्छी तरह से फॉलो करना होता है और तभी एक्ने कम हो सकते हैं। ऐसे में बिल्कुल जादू नहीं हो सकता है। एक्ने का सफाया करना बहुत मुश्किल होता है और ये आराम से ही होगा। 

 

इसे जरूर पढ़ें- गर्मियों में सांवली त्‍वचा भी दमक जाएगी, तरबूज से 10 मिनट में करें फेशियल  

रिंकल्स की वजह से क्रीम्स का सफाया- 

रिंकल्स हमारी फेशियल मसल्स के मूवमेंट की वजह से पड़ते हैं जिससे लाइन्स बनती जाती हैं और उस एरिया का मसल कॉन्ट्रैक्शन झुर्रियों की शक्ल ले लेता है। इसके साथ स्किन से एक समय के बाद कोलेजन कम होने लगता है जिससे रिंकल्स और ज्यादा दिखने लगते हैं। कोई भी क्रीम रिंकल्स को पूरी तरह से हटा नहीं सकती है। Botulinum toxin से जुड़ा स्किन केयर ट्रीटमेंट रिंकल्स को कम करने के लिए बहुत अच्छा ऑप्शन हो सकता है।  

अगर आपको स्किन ट्रीटमेंट करवाना है तो पहले डॉक्टर से पूछकर अपनी स्किन के बारे में जान लें। ऐसा इसलिए क्योंकि आपकी स्किन बहुत ज्यादा सेंसिटिव हो सकती है और इन सभी क्रीम्स पर पैसा खर्च करना बहुत ज्यादा नुकसानदेह हो सकता है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।