चेहरे की सुंदरता में बालों का और बालों की सुंदरता को बनाए रखने के लिए शैंपू बहुत बड़ा योगदान होता है। इसलिए सही तरीके से शैंपू करना बेहद जरूरी होता है। क्‍योंकि इससे आपके बाल सुंदर, लंबे और घने बने रहते हैं। आपको लग रहा होगा, इसमें क्‍या खास हो सकता है। मैं तो बचपन से शैंपू करती आ रही हूं और मुझे नहीं लगता है कि शैंपू करने के लिए भी किसी तरीके की जरूरत होती है। तो हम आपको बता दें कि अगर आप सही तरीके से शैंपू करेंगी तो यह आपके बालों में चमत्‍कार कर सकता है। जी हां आज हमको ऐसे 5 रूल्‍स के बारे में बता रहे हैं जिनका बाल धोते समय आपको पालन करना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: बालों में है रुसी तो लगाएं ये तेल, कुछ ही दिनों में हो जाएंगे बाल झड़ना बंद

सही शैम्पू चुनें

shampoo rules beauty inside

ज्‍यादातर महिलाओं की आदत होती है कि वह बालों के लिए कोई भी शैंपू ले लेती हैं। लेकिन आपको अपने बालों के टाइप के अनुसार ही सही शैंपू का चुनाव करना चाहिए। अगर आपके मन में बालों के टाइप और शैंपू खरीदने को लेकर कोई भी उलझन हैं तो आप हेयर स्टाइलिस्ट से सलाह लेनी चाहिए। बालों की अच्‍छे से केयर करने के लिए टू-इन-वन शैंपू और कंडीशनर का कॉम्बो खरीदने के बजाय, शैम्पू और कंडीशनर अलग-अलग ही खरीदें।

बालों को अच्छे से गीला करें

अपने बालों को ठीक से गीला किया बिना शैंपू लगाने की गलती हम में से ज्‍यादार करते है। लेकिन आपको हेयर प्रोडक्‍ट लगाने से पहले, अपने बालों को लगभग 2-3 मिनट के लिए शॉवर के नीचे अच्‍छे से गीला करना चाहिए, ताकि आपके बाल पूरी तरह से गीले हो। यह प्रोडक्‍ट को अच्‍छे तरीके से अब्जॉर्ब करने में हेल्‍प करता है और इससे आपके बालों को शैंपू का पूरा फायदा मिल सकता है।

शैंपू और कंडीशनर का सही जगह पर इस्‍तेमाल

shampoo rules beauty inside

हम अक्‍सर शैंपू का इस्‍तेमाल अपने बालों पर और कंडीशनर को स्‍कैल्‍प पर लगा देते हैं। लेकिन शैंपू करते समय हमें स्‍कैल्‍प पर फोकस करना चाहिए। बालों के सिरे पर नहीं। इसके विपरीत कंडीशनर का इस्‍तेमाल हमें बालों के सिरों पर करना चाहिए, जड़ों पर नहीं।

इसे जरूर पढ़ें: शैम्‍पू के नुकसान से बचना है तो आजमाएं ये नेचुरल तरीके और बालों को बनाएं हेल्‍दी और शाइनी

ठीक से धोएं

एक बार जब हम अपने बालों में शैंपू लगा लेते हैं तो उसे तुरंत ना धोएं। कम से कम 2-3 मिनट तक शैंपू को अपने बालों पर रहने दें, ताकि यह ठीक से काम कर सके। इसके अलावा, गर्म पानी के बजाय ठंडे पानी का इस्‍तेमाल करें। ठंडे पानी से बाल क्यूटिकल्स को सील करने में मदद मिलेगी, जो आगे के बालों को डैमेज होने से रोक देगा।

बालों को रोजाना धोने से बचें

shampoo rules beauty inside

कई महिलाओं की रोजाना बाल धोने की आदत होती है। लेकिन अगर आप रोजाना बालों में शैंपू करेंगी तो बालों को फायदा की जगह नुकसान होने लगेगा। हफ्ते में 2 से 3 बार ही शैंपू करना ठीक रहता है। अगर आपको लगता है कि आपके बाल बहुत ज्यादा ऑयली हो जाते हैं तो आप अपने बालों में अच्‍छी क्वाविलिटी के ड्राई शैंपू का इस्तेमाल कर सकती हैं।
तो देर किस बात की आप भी इन 5 रूल्‍स को फॉलो करें और लंबे, घने और खूबसूरत बाल पाएं।