मौसम में अनुसार हमारा स्किन रूटीन भी बदल जाता है, ऐसे में हम उन्हीं प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जो त्वचा के लिए जरूरी है। हालांकि सर्दियों में त्वचा की अधिक केयर करने के अलावा उन प्रोडक्ट्स का उपयोग करते हैं जो, त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करते हैं। वहीं गलत ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से त्वचा न सिर्फ बेजान हो जाती है बल्कि उसकी चमक भी धीरे-धीरे गायब होने लगती है।

ऐसे में मौसम के अनुसार अपने स्किन केयर रूटीन को फॉलो करने के अलावा आपको कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट्स को भी इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। आज हम बात करेंगे उन ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बारे में जिसे ठंड के मौसम में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

  • डेली सोप

soap

सर्दियों में हवा ठंडी और शुष्क होती है, जिससे आपकी त्वचा तेजी से नमी खो देती है। इस मौसम में अपने चेहरे को साफ करने के लिए साबुन का उपयोग करना आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। साबुन आपकी त्वचा के पीएच लेवल को प्रभावित करता है और इससे चेहरे से निकलने वाला नैचुरल ऑयल सूख जाता है, जिससे स्किन ड्राई हो जाती है। इसलिए कोशिश करें कि सर्दियों के मौसम में सोप फ्री क्लींजर का उपयोग किया जाए। इसके अलावा कई ऐसे फेस वॉश हैं जो मल्टी विटामिन से भरपूर हैं। यह आपकी त्वचा को सर्दियों में ड्राई होने से बचाएंगे।

  • हार्श स्क्रब

harsh scrub

सर्दियों में ज्यादातर लोग यह गलती करते हैं जब वह स्क्रब करना छोड़ देते हैं। हालांकि हफ्ते में एक या दो बार स्क्रब जरूर करना चाहिए। स्क्रब करने से डेड सेल हट जाते हैं, जिससे त्वचा चमकदार और दमकती हुई नजर आती है। इसके बाद स्किन केयर प्रोडक्ट्स और अधिक प्रभावी ढंग से काम करता है। हालांकि सर्दियों के महीने में अधिक एक्सफोलिएट और हार्श स्क्रब का उपयोग करने से बचना चाहिए। इससे त्वचा छिलने या फिर जलन जैसी समस्या होने की संभावना रहती है।

  • पाउडर फाउंडेशन

powder foundation

मेकअप लड़कियों के लिए सबसे जरूरी प्रोडक्ट है। उन्हीं में से एक है पाउडर फाउंडेशन जो मेकअप को लंबे समय तक बनाए रखने में मदद करता है। महिलाएं इसका प्रयोग अक्सर करती हैं, लेकिन अधिक ठंड के मौसम में इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। बता दें कि पाउडर त्वचा पर अतिरिक्त तेल को अवशोषित करता है, लेकिन सर्दियों में पहले से ही आपकी त्वचा का प्राकृतिक तेल सूख जाता है, ऐसे में इसके इस्तेमाल से स्किन और ड्राई हो सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि सर्दियों में पाउडर फाउंडेशन का इस्तेमाल न किया जाए।

इसे भी पढ़ें: व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाने के 5 आसान घरेलू उपाय

  • रेटिनोइड युक्त क्रीम

Retinoids

रेटिनॉइड-युक्त क्रीम एजिंग समस्याएं दूर करने के लिए उपयोगी मानी जाती है। वो न केवल आपकी त्वचा को एंटी-ऐजिंग की समस्या से राहत दिलाती है बल्कि मुँहासे और मुँहासों के निशान के इलाज के लिए भी कारगर है, लेकिन सर्दियों में इसके इस्तेमाल से त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। हालांकि आप चाहें तो रेटिनोइड का इस्तेमाल रात में एक दिन बीच में छोड़कर यानी वैकल्पिक तौर पर उपयोग कर सकती हैं। वहीं रेटिनोइड इंफ्युज्ड क्रीम उपयोग करने से पहले अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज जरूर करें।

इसे भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी में बालों की खूबसूरती रखनी है बरकरार, तो फॉलो करें ये हेयर केयर टिप्स

Recommended Video

  • अल्कोहल युक्त टोनर

toner

टोनर स्किन केयर रूटीन का महत्वपूर्ण हिस्सा है। साफ करने और मॉइस्चराइजिंग करने से पहले टोनर का उपयोग करना चेहरे के लिए अच्छा माना जाता है, क्योंकि यह त्वचा के पीएच को बैलेंस बनाए रखने में मदद करता है और साथ ही चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त गंदगी को दूर कर चेहरे को साफ करता है। वहीं सर्दियों के मौसम में अल्कोहल बेस्ड टोनर का इस्तेमाल ना करें। मार्केट में कई ऐसे टोनर हैं जो अल्कोहल फ्री होते हैं, ऐसी स्थिति में आप उसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इस तरह के और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।