ज्‍यादातर महिलाएं सुंदर और हेल्‍दी बाल पाने के लिए हेयर स्‍पा और हेयर सैलून पर काफी पैसे खर्च करती हैं, लेकिन हमारे बालों पर इसका विपरीत असर पड़ता है। जी हां इन सभी केमिकल युक्‍त हेयर प्रोडक्‍ट्स के इस्‍तेमाल से हमारे बालों को फायदे की बजाय नुकसान होने लगता है। हालांकि इन ट्रीटमेंट के इस्‍तेमाल से कुछ दिनों तक तो बाल सुंदर और हेल्‍दी दिखते हैं लेकिन कुछ दिनों बाद बाल पहले जैसे ही दिखाई देने लगते हैं। यूं तो बालों की अच्‍छे से देखभाल के लिए ऐसे हेयर प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करना जरूरी है जो आपके बालों को पोषण दें और बिना किसी केमिकल का इस्‍तेमाल किए उन्‍हें हेल्‍दी रख सकें। अब जब सर्दियों शुरू हो गई है और इसका असर बालों पर भी दिखाई देने लगा है। ऐसे में ड्राई और डल बालों को सही नेचुरल तत्‍वों से बचाया जा सकता है। ऐसे में केला आपकी हेल्‍प कर सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: तेल लगाने से बाल हो जाएंगे लंबे और घने, मिलते हैं ऐसे ही 5 फायदे

जी हां केला आपकी हेल्‍थ के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। इसमें पानी की मात्रा ज्‍यादा होती है जो बालों को मॉश्‍चराइज करने में हेल्‍प करता है और इन्‍हें हाइड्रेटेड, स्‍मूथ और सिल्‍की बनाता है। इसके अलावा यह विटामिन और मिनरल जैसे विटामिन बी और सी और पोटेशियम और मैग्‍नीशियम और अन्‍य कई पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है। घर में बने केले के हेयर मास्‍क सर्दियों में आपके डल और ड्राई बालों के लिए अद्भुत तरीके से काम करते है। आइए बालों को सुंदर बनाने वाले ऐसे ही कुछ हेयर मास्‍क के बारे में जानें।

banana hair mask for frizzy hair inside

केले और एलोवेरा का हेयर मास्‍क

केले को मैश करके उसका गूदा बना लें और इसमें थोड़ा सा एलोवेरा पल्‍प मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे अपने बालों और स्‍कैल्‍प पर लगाएं। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि यह आपके बालों और स्‍कैल्‍प पर अच्छी और पूरी तरह से लग जाए। इसे 2 घंटे तक ऐसे ही रहने दें और फिर अपने बालों को माइल्‍ड शैंपू का इस्‍तेमाल करके धो लें। एलोवेरा भी बालों के लिए वरदान है। इसमें विटामिन सी, ए और ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह सभी बालों के लिए बहुत अच्‍छे माने जाते हैं। 

पपीते और केले का हेयर मास्‍क

थोड़े से मैश किए हुए पपीते और मैश केले का पेस्ट बनाएं। इसे अच्छी तरह से मिलाएं और इसमें एक चम्मच शहद मिला लें। इस पेस्ट को अपने बालों में नीचे तक अच्‍छी तरह लगाएं। अपने बालों को कवर करें और इसे एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर अपने बालों को माइल्‍ड शैंपू के इस्‍तेमाल से साफ कर लें। केले की तरह पपीता और शहद भी बालों के लिए अच्‍छा होता है। जी हां पपीते में पपाइन नाम का तत्‍व पाया जाता है जो बालों को जड़ों से मजबूत और खूबसूरत बनाता है। साथ ही शहद आपके ड्राई बालों को नमी देता है।

bigg boss  rashmi beautiful hair  inside

केले और अंडे का हेयर मास्‍क

एक मैश किए हुए केले के साथ 2 अंडे की जर्दी मिलाएं। इसे अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें। इसे अच्‍छी तरह से अपने बालों में लगा लें और अपने बालों को शॉवर कैप के साथ कवर करें। इसे 2 घंटे के लिए बालों में लगा रहने दें। फिर अपने बालों को साफ कर लें। इसे पैक को लगाने से आपके बेजान बालों में जान आ जाएगी। अंडा आपके बालों के लिए बहुत अच्‍छा होता है। यह बालों को अच्‍छे से कंडीशन करता है। इसमें मौजूद प्रोटीन बालों को हेल्‍दी बनाकर बढ़ने में मदद करता है।

केले और मलाई का हेयर मास्‍क

4 चम्मच दूध की फ्रेश मलाई लें और इसे 2 मैश किए हुए केले के साथ मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाएं और स्‍मूथ लेकिन गाढ़ा पेस्ट बनाएं। फिर इसे अपने बालों में लगा लें। एक घंटा इसे अपने बालों में ऐसे ही लगा रहने दें। फिर किसी अच्‍छे शैंपू से बालों का साफ कर लें। मलाई में मौजूद मॉश्‍चराइजिंग गुण सर्दियों में बालों में आने वाली ड्राईनेस को दूर करते है। 

इसे जरूर पढ़ें: विंटर में बाल हो जाते हैं बेजान तो इन घरेलू नुस्खों से लाएं उनमें नई जान, बालों को इस तरह बनाए शाइनी

banana hair mask for curly hair

केले और एवोकाडो का हेयर मास्‍क

इस हेयर मास्‍क को बनाने के लिए आपको एक एवोकाडो और एक केला की जरूरत होती है। इसे टुकड़ों में काट लें और पीस लें। फिर इसमें 2 चम्मच शहद मिलाएं और इन सभी चीजों को अच्छे से मिलाएं। इस पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और इसे 1 घंटे तक ऐसे ही लगा रहने दें। फिर अपने बालों को माइल्‍ड शैंपू से धो लें। जी हां हेल्‍थ के साथ-साथ बालों के लिए भी एवोकाडो बहुत अच्‍छा होता है। एवोकाडो में हेल्दी फैट्स होते हैं जो बालों को सुंदर बनाने के साथ-साथ उन्हें पोषण भी देते हैं। 

अगर आप भी सर्दियों में अपने रुखे और बेजान बालों में नई जान डालना चाहती हैं तो केले के ये मास्‍क ट्राई करें।