बेसन उन किचन इंग्रेडिएंट्स में से एक है, जिसका इस्तेमाल त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए अक्सर किया जाता है। ऑयली फेस हो या फिर ड्राई हर स्किन के लिए बेहतर माना जाता है, हालांकि इसे लगाने का तरीका अलग-अलग होता है, लेकिन क्या आपको पता है कि बेसन बालों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। यही नहीं बालों में बेसन लगाने के कई फायदे हैं। यह आपके बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है, जिससे ये तेजी से बढ़ते हैं।

नियमित रूप से बालों में बेसन का इस्तेमाल करने से वॉल्यूम आता है और वो अधिक हेल्दी नजर आते हैं। यही नहीं बाल झड़ने, पतले या फिर डैंड्रफ जैसी परेशानियों से निजात पाने के लिए बेसन देसी इलाज है। वहीं ऑयली स्कैल्प वाली महिलाएं इसे अक्सर अपने हेयर रूटीन में शामिल करती हैं। तो चलिए जानते हैं हेल्दी बालों के लिए बेसन का किन-किन तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है।

 हेयर वॉश के लिए इस्तेमाल करें बेसन

besan for hair

बेसन की मदद से आप अपने बाल को अच्छी तरह साफ कर सकती हैं। यह स्कैल्प में मौजूद गंदगी को ना सिर्फ साफ करता है बल्कि ऑयल और डेड सेल को भी हटाने का काम करता है। इसके लिए आप 2 से 3 चम्मच बेसन लें और उसमें थोड़ा पानी मिक्स कर दें। आप चाहें तो बालों की ग्रोथ के अनुसार बेसन की मात्रा को बढ़ा या फिर घटा सकती हैं और उसमें अन्य किचन इंग्रेडिएंट्स को भी शामिल कर सकती हैं। दोनों की कंसिस्टेंसी को देखते हुए पेस्ट तैयार करें और फिर उसे बालों पर अप्लाई करें। बालों में लगाने के बाद हल्के हाथों से मसाज करें और फिर 2 से 3 बार पानी से साफ कर लें। पेस्ट को दो से तीन बार बालों पर लगाना है और फिर पानी से साफ करना है। हफ्ते में एक बार हेयर वॉश करने के लिए बेसन अप्लाई किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: आईलाइनर के भी होते हैं डिफरेंट टाइप, जानें कौन-सा है बेस्ट

ऐसे तैयार करें हेयर मास्क

besan for hair care

बेसन का हेयर मास्क बालों को पोषण देने का काम करता है। इसके लिए लोग बेसन के साथ अलग-अलग इंग्रेडिएंट्स को मिक्स करते हैं, जिसमें अंडा, दही, बादाम का तेल आदि शामिल हैं। अगर आपका स्कैल्प ऑयली है तो बेसन के साथ दही मिक्स कर हेयर पैक तैयार कर सकती हैं और फिर उसे बालों पर अप्लाई करें। 45 मिनट बाद हेयर वॉश कर लें। इसके अलावा ड्राई है तो बादाम का तेल, अंडा मिक्स कर लगाया जा सकता है। कुछ महिलाएं इसमें शहद भी मिक्स करती हैं। कोशिश करें कि हेयर मास्क बनाने के लिए उन्हीं इंग्रेडिएंट्स को मिक्स करें, जो आपकी त्वचा के लिए उपयुक्त है।

कंडीशनर की तरह इस्तेमाल करें

हेयर वॉश के बाद सिल्की और शाइनी बालों के लिए भी बेसन को कंडीशनर की तरह लगाया जा सकता है। इसके लिए शैंपू से हेयर वॉश करने के बाद बेसन हाथों में लेकर कंडीशनर की तरह लगा लें। आप चाहें तो हेयर वॉश करने के बाद बेसन से हेयर की मसाज भी कर सकती हैं। हालांकि, कंडीशनिंग करते वक्त बेसन बालों में चिपक भी जाता है। ऐसे में आपको पानी से इसे अच्छी तरह साफ करना है। बालों में बेसन लगाने के बाद 15 से 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें: फटे होंठों को मुलायम बनाता है शहद से बना ये लिप मास्‍क

Recommended Video

डैंड्रफ का देसी इलाज है बेसन

besan for dandruff

सर्दियां शुरू हो चुकी है, ऐसे में डैंड्रफ की समस्या आए दिन देखने को मिलती है। इससे निजात पाना आसान नहीं, लेकिन बेसन के इस्तेमाल से इससे राहत मिल सकती है। इसके लिए आप  हेयर पैक और मास्क लगाने के अलावा भी एक और तरीका आजमा सकती हैं। बेसन की मदद से आप बालों की अच्छी मसाज कर सकती हैं। हालांकि डैंड्रफ से राहत पाने के लिए बेसन में 1 चम्मच चावल भी मिक्स कर दें। अगर आपको नींबू के रस से एलर्जी नहीं है तो इसमें मिक्स कर सकती हैं, या फिर एसेंशियल ऑयल मिक्स कर दें। अगर एसेंशियल ऑयल मिक्स कर रही हैं तो 2 से 3 बूंद करें। वहीं नींबू का रस बालों की लेंथ के अनुसार एक या फिर 2 चम्मच मिक्स कर सकती हैं। ध्यान रखें कि आपको इसका पेस्ट बनाना है, वो भी गाढ़ा। पेस्ट को स्कैल्प में लगाएं और हल्के हाथों से 7 से 8 मिनट तक मसाज करें और फिर हेयर वॉश कर लें। कोशिश करें कि बेसन से मसाज हेयर वॉश करने के एक दिन पहले कर लें।

बालों को खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो इन तरीकों से बेसन को हेयर केयर रूटीन में शामिल कर सकती हैं। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल के लिए जुड़ी रहे हर जिंदगी के साथ।