हर महिला चाहती है कि उसके चेहरे पर सोने की तरह चमक हो। मगर, प्रदूषण और खाना-खाने पीने की खराब आदतों की वजह से चेहरे का नेचुरल ग्‍लो डल पड़ने लगता है। ऐसे में त्‍वचा की एक्‍सट्रा केयर की जाए तो इस ग्‍लो को वापिस लाया जा सकता है। इसके लिए आप घर पर ही कुछ आसान फेस मास्‍क बना कर चेहरे को चमकदार बना सकती हैं। 

चलिए आज हम आपको केसर के कुछ आसान फेस मास्‍क को बानाने की विधि बताते हैं, जो आपके चेहरे की खोई चमक वापिस ले आएगी और आपका चेहरा सोने जैसा दमकने लगेगा।

इसे जरूर पढ़ें: केसर और दूध के इस फेसपैक से चेहरे पर आएगी अनोखी चमक 

केसर और बदाम का फेस मास्‍क 

बादाम में ब्‍लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं जो त्‍वचा के रंग को निखारती हैं। इसके साथ केसर, हल्‍दी और दूध मिक्‍स करने से यह फेस मास्‍क त्‍वचा पर मैजिकल ग्‍लो ले आता है। इसे बनाना बेहद आसान है। चलिए हम आपको इसकी विधि बताते हैं। 

सामग्री 

  • 7-8 थ्रेड केसर 
  • 5-6 बादाम 
  • 2 चम्‍मच दूध 
  • चुटकीभर हल्‍दी 

विधि 

बादाम को पानी में और केसर को दूध में 15 मिनट के लिए भिगो कर रख दें। इसके बाद आप बादाम को पीस लें। बादाम के पेस्‍ट को केसर वाले दूध में मिलाएं। इसमे चुटकीभर हल्‍दी डालें और स्‍मूद पेस्‍ट तैयार करें। इसके बाद इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट के लिए चेहरे पर इस पेस्‍ट को लगा रहने दें और बाद में गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें। इस फेस मास्‍क को हफ्ते में 2 बार जरूर लगाएं। इससे चेहरे की झुर्रियां कम हो जाएंगी और चेहरे पर चमक आ जाएगी। 

saffron face masks for glowing skin pics

तुलसी और केसर का फेस मास्‍क 

तुलसी में एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होती हैं। अगर आपके चेहरे पर पिंपल हैं या फिर पिंपल के दाग हैं तो तुलसी इन्‍हें दूर करने के लिए सबसे अच्‍छा विकल्‍प है। यदि आप इसमें केसर और हल्‍दी मिक्‍स कर लेती हैं तो यह फेस मास्‍क त्‍वचा को चमकदार बनाने में भी मदद करता है। चलिए हम आपको इससे फेस पैक बनाना सिखाते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: उम्र से दिखना है 10 साल छोटा तो चेहरे पर लगाए घर पर बना यह ‘फेस सिरम’

सामग्री 

  • 5-6 तुलसी की पत्तियां 
  • 7-8 थ्रेड केसर 
  • चुटकी भर हल्‍दी 

विधि 

सबसे पहले 1 चम्‍मच पानी में केसर की थ्रेड को भिगो दें। इसके बाद तुलसी को पीसें ओर उसमें हल्‍दी मिला लें। इस मिश्रण में केसर का पानी डालें और स्‍मूद पेस्‍ट तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट तक इस मास्‍क को लगा रहने दें और बाद में गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें। यह मास्‍क आप चेहरे पर रोज लगाएंगी तो चेहरे पर चमक के साथ ही मुंहासे भी गायब हो जाएंगे। 

Recommended Video

बेसन और केसर का फेस मास्‍क 

बेसन के साथ आपने चेहरे पर कई चीजें मिक्‍स कर के फेस मास्‍क बना कर लगाया होगा। मगर, आपको यदि चेहरे पर सोने जैसी चमक चाहिए तो आपको बेसन के साथ केसर मिला कर चेहरे पर लगाना चाहिए। चलिए हम आपको इससे बनने वाले फेस मास्‍क की विधि बताते हैं। 

सामग्री 

  • 2 बड़े चम्‍मच दूध 
  • 1 बड़े चम्‍मच बेसन 
  • 7-8 थ्रेड केसर 

विधि 

सबसे पहले केसर को दूध में डाल कर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद जब केसर दूध में अपना रंग छोड़ दे तब आप इसमें बेसन मिलाएं और एक स्‍मूद पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। इस फेस मास्‍क को आप हफ्ते में 3 से 4 बार जरूर लगाएं। ऐसा करने से आपके चेहरे पर अनोखा ग्‍लो आ जाएगा। साथ ही चेहरे का रंग भी निखर जाएगा। 

केसर से बने इन आसान फेस मास्‍क को एक बार जरूर आजमा कर देखें। ब्‍यूटी से जुड़ी और भी टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें HerZindagi। 

 Image Credit: freepik