खूबसूरत दिखने के लिए हममें से बहुत सी महिलाएं हर महीने पार्लर जाकर फेशियल कराती हैं। इससे उनका काफी पैसा और समय खर्च होता है। यूं तो फेशियल करवाने से क्‍लीनिंग होती है जिससे चेहरे निखार आता है। साथ ही दाग धब्बे और ब्‍लैकहैड्स भी कम होते हैं। लेकिन, अगर हम आपसे कहें कि आप फेशियल के लिए बहुत ज्‍यादा पैसे खर्च किए बिना घर पर ही पार्लर जैसा ग्लो पा सकती हैं तो? 

जी हां, आप घर पर ही आसानी से पार्लर जैसा फेशियल कर सकती हैं। इसके लिए आपको बहुत ज्‍यादा समय और स्‍टेप्‍स को अपनाने की भी जरूरत नहीं है। आप सिर्फ 2 स्‍टेप्‍स और नेचुरल चीजों की मदद से पार्टी फेशियल करके चेहरे को ग्‍लोइंग और ब्राइट बना सकती हैं। तो आइए जानते हैं घर पर नेचुरल पार्टी फेशियल करने के 2 आसान स्टेप्‍स।

स्‍टेप नंबर- 1: चेहरे की मसाज

massage for party facial

फेस मसाज आपके चेहरे की मसल्‍स को रिलैक्‍स करते हुए त्‍वचा को हेल्‍दी बनाने में मदद करती है। इसके रिलैक्‍स और कायाकल्प करने वाले प्रभाव होते है, जो आपको बेहतर दिखने और महसूस करने में मदद करते हैं। 

मसाज आपके सर्कुलेशन को स्‍पीड देती है, जिससे त्वचा को दैनिक आधार पर होने वाले नुकसान और आघात से बहुत तेजी से ठीक होने और मरम्मत करने की अनुमति मिलती है। आप मुंह, आंखों और आईब्रोज के आस-पास की फाइन लाइन्‍स की मालिश करके चेहरे का ब्‍लड और ऑक्सीजन फ्लो बढ़ाएं।

इसे जरूर पढ़ें: महीने में एक बार फेशियल जरूर कराएं, मनचाहा ग्‍लो पाएं

सामग्री

  • दही- 1 बड़ा चम्‍मच 
  • शहद- 1 छोटा चम्‍मच

विधि

  • दोनों चीजों को बाउल में लेकर अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लें।
  • फिर इसे चेहरे पर लगाकर 5 मिनट के लिए ऊपर की तरह मसाज करें। 
  • अब चेहरे को पानी से साफ कर लें। 
  • फिर टॉवल से चेहरे को ड्राई कर लें।

फायदे

दही- चूंकि दही में हल्का ब्लीचिंग प्रभाव होता है, इसलिए आप दाग-धब्बों और स्‍कार्स को कम करने में मदद करता है। साथ ही इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड नेचुरल क्लींजर और एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है और आपकी त्वचा पर किसी भी तरह के दाग-धब्बों को कम करता है।

इसके अलावा, दही प्रोटीन, कैल्शियम और कई महत्वपूर्ण विटामिन्‍स का उत्कृष्ट स्रोत है। यह विटामिन-डी से भरपूर होत है जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्‍छी तरह से काम करता है। 

शहद- इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मुंहासे या सोरायसिस जैसी त्वचा की कंडीशन में मदद कर सकते हैं। शहद त्वचा की उपस्थिति में सुधार करने में मदद कर सकता है। यह किसी भी तरह की सूजन को कम करके उपचार को बढ़ावा देता है और डैमेज टिशू को पोषण प्रदान करता है। 

इसमें एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो न केवल त्वचा की सतह से एक्‍स्‍ट्रा ऑयल को हटाने में मदद करते हैं बल्कि बंद पोर्स को भी साफ करते हैं।

Recommended Video

स्‍टेप नंबर- 2: फेस पैक

face mask for facial

सामग्री 

  • दही- 2 चम्‍मच 
  • आटा- 1 चम्‍मच

विधि

  • दोनों चीजों को एक बाउल में लेकर अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लें। 
  • फिर इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। 
  • ड्राई होने के बाद सर्कुलर मोशन से मसाज करते हुए इसे साफ करें। 
  • फिर चेहरे को पानी से धो लें।
  • अंत में अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल लगा लें।

फायदे

दही- दही महिलाओं द्वारा इस्‍तेमाल की जाने वाली सबसे आम स्किन केयर सामग्री में से एक है। यह आसानी से उपलब्ध होता है, त्वचा पर अविश्वसनीय रूप से सुखदायक लगता है और त्वचा की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है। यह त्‍वचा की लोच में सुधार करता है और इसे फेस पैक के रूप में लगाने से चेहरे पर निखार आता है।

इसे जरूर पढ़ें: घर में केले से 10 मिनट में फेशियल करें और त्‍वचा की ड्राईनेस को दूर भगाएं

आटा- आटे का इस्‍तेमाल ऑयली त्वचा की समस्याओं, विषाक्त पदार्थों, टैन, मुंहासे की समस्याओं और काले धब्बों से लड़ने के लिए किया जा सकता है। यह त्वचा के बनावट में सुधार करने के लिए जाना जाता है। यह झुर्रियों को दूर रखते हुए त्वचा की ड्राईनेस को रोकने में भी मदद करता है।

आप भी पार्टी फेशियल घर पर करके चेहरे को ग्‍लोइंग बना सकती हैं। हालांकि, इसमें इस्‍तेमाल की जाने वाली सारी चीजें नेचुरल हैं और इसके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं। लेकिन, फिर भी इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik & Shutterstock.com