• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

नाक के जिद्दी ब्लैकहेड्स नहीं निकल रहे हैं तो आपको जरूर आजमाने चाहिए ये नुस्‍खे

नाक के ब्लैकहेड्स आपको परेशान कर रहे हैं, तो इस एक नुस्खे की मदद से उन्हें रिमूव करें।  
author-profile
Published -14 Jul 2022, 11:15 ISTUpdated -14 Jul 2022, 11:23 IST
Next
Article
nose blackheads gharelu nuskhe in hindi

चेहरे की सुंदरता को केवल दाग-धब्बे ही प्रभावित नहीं करते हैं, बल्कि ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या भी चेहरे की खूबसूरती को कम कर देती है। जहां व्हाइटहेड्स जल्दी रिमूव हो जाते हैं, वहीं ब्लैकहेड्स को निकालना आसान नहीं होता है। 

वैसे तो बाजार में आपको बहुत सारे ऐसे प्रोडक्‍ट्स मिल जाएंगे, जो विशेष तौर पर केवल ब्लैकहेड्स रिमूव करने के लिए होते हैं। मगर नाक पर होने वाले ब्लैकहेड्स को रिमूव करना आसान नहीं होता है। 

आज हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताएंगे, जिसकी मदद से भले ही 100 प्रतिशत फायदा न मिलें मगर 50 से 60 प्रतिशत तक आपको अच्छे रिजल्‍ट्स जरूर देखने को मिल जाएंगे। बेस्‍ट बात तो यह है कि इस नुस्खे को आप केवल 2 आसान स्‍टेप्‍स में ही आजमा लेंगी। 

इसे जरूर पढ़ें- ये घरेलू नुस्खे ही नहीं बल्कि इस काली गोली से भी रातभर में दूर हो जाएंगे ब्लैकहेड्स

nose blackheads treatment

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा 
  • 1/2 छोटा चम्‍मच नींबू का रस 
  • 1/2 छोटा चम्मच सफेद नमक 
  • 1 छोटा चम्‍मच गुलाब जल 

विधि 

स्‍टेप-1: सबसे पहले आपको एक बाउल में बेकिंग सोडा (बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल), नींबू का रस, सफेद नमक और गुलाब जल मिक्स करके लेप तैयार करें। अब इस मिश्रण को पहले अपनी नाक के ऊपर लगाएं। 5 मिनट के लिए इसे लगा रहने दें। आपको इस मिश्रण को लगाने के बाद त्वचा पर थोड़ी इरिटेशन होगी। दरअसल, बेकिंग सोडा बहुत ही अच्छा एक्सफोलिएटिंग एजेंट होता है, और इससे त्वचा पर चढ़ी डेड स्किन रिमूव हो जाती है। इससे ब्लैकहेड्स भी आसानी से निकल जाते हैं। आप नमक का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं, तो उसके स्थान पर आप चावल के आटे का इस्तेमाल कर सकती हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

 steps beauty treatment for nose blackheads

स्‍टेप-2: अब आप 5 मिनट बाद नाक को आहिस्‍ता-आहिस्‍ता स्क्रब करें और फिर गुनगुने पानी से नाक को साफ कर लें। अब आप एक सॉफ्ट टॉवल को लें और उससे नाक को आहिस्‍ता-आहिस्‍ता रब करें। इस बात का ध्यान रखें कि आपको नाक को तेजी से रगड़ना नहीं है, वरना आपकी नाक छिल जाएगी और लाल पड़ जाएगी। इस प्रक्रिया के तुरंत बाद आपको नाक पर मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए। इससे नाक के पोर्स क्लोज हो जाते हैं। 

 

नोट- इस घरेलू नुस्खे को अपनाने के 24 घंटे पहले आपको स्किन पैच टेस्ट कर लेना है। अगर आपकी स्किन पर इसे लगाने से कोई प्रॉब्लम नहीं होती है, तो आप इसे हफ्ते में एक बार जरूर आजमा कर देखें। इससे आपके ब्लैकहेड्स की समस्या काफी कम हो जाएगी। 

 

यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो, तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।